होम / Ways to Sleep Early आप भी रात भर बदलते रहते हैं करवटें, इन तरीकों से जल्दी आएगी नींद

Ways to Sleep Early आप भी रात भर बदलते रहते हैं करवटें, इन तरीकों से जल्दी आएगी नींद

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 19, 2021, 1:12 pm IST

Ways to Sleep Early : आजकल काफी लोगों को नींद नहीं आने की समस्या हो रही है। पहले के वक्त में एक उम्र के पड़ाव के बाद ही अक्सर लोग इस तरह की दिक्कत का सामना करते थे। लेकिन आज के वक्त में नींद ना आना तनाव, दिमाग मे चल रही नकारात्मकता, गैजेट्स का अधिक इस्तेमाल, खराब खानपान और अनियमित लाइफस्टाइल के चलते युवाओं और बच्चों में देखने को मिल रही है। नींद नहीं आना सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है।

अक्सर ऐसा होता है कि दिनभर की थकावट के बाद अगर आप रात भर बिस्‍तर पर करवटें बदलते रह जाते हैं तो यह आपकी सेहत में कई तरह की बीमारियों को जन्म देता है। हमेशा से डॉक्‍टरों का मानना है कि हमारे शरीर को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद की जरूरत होती है। रात भर की अच्‍छी नींद हमें दिनभर फ्रेश और एनरजेटिक बनाए रखती है। आज के वक्त में अब आलम से है कि अनिंद्रा की समस्‍या से जूझ रहे लोगों को स्‍लीप सिंड्रोम भी कहते हैं। (Ways to Sleep Early )

जिसमें तमाम कोशिशों के बाद भी नींद नहीं आती है। अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम कुछ आदतों को अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें तो इसका पॉजिटिव इफेक्‍ट जरूर देखने को मिलता है। तो आइए जानते हैं कि तुरंत सुकून भरी नींद के लिए क्‍या किया जाए। (Ways to Sleep Early )

जानिए क्या करें (Ways to Sleep Early )

नींद न आने पर हम बेड पर लेटकर ही कुछ योग कर सकते हैं। कुछ ऐसे योग हैं जो अच्‍छी नींद लाने में उपयोगी साबित हुए हैं जैसे भ्रामरी, प्राणायाम और शवासन करने से नींद आ सकती है। नींद न आने पर एक्‍यूप्रेशर थेरेपी का सहारा लें। हमारे शरीर में कई ऐसे खास बिंदु हैं जिनको दबाने से नींद आ सकती है। अपने हाथ के अंगूठे को अपनी आईब्रोज के बीच 30 सेकंड तक रखें और हटाएं। इस प्रक्रिया को 4 से 5 बार करें। (Ways to Sleep Early )

आप सीधे लेटकर अपनी पलकों को जल्दी-जल्दी झपकाएं। इससे लगातार पलक झपकाने से वह थक जाएंगे और नींद आने लगेगी। पूरे दिन की घटनाओ को याद करें। ऐसा करने पर दिमाग पर जोर पड़ता है और नींद आएगी। आप वर्कआउट करें, जॉगिंग, वॉकिंग और स्‍वीमिंग करें, इससे रात में नींद अच्छी आती है। अपने नींद के पैटर्न को ट्रैक करें और उसके नोट बनाएं। अगर आप रात में बिस्तर पर 80 प्रतिशत से कम समय सो रहे हैं तो वक्त रहते डॉक्‍टर से संपर्क भी करें। (Ways to Sleep Early )

Also Read : Home Remedies To Remove Freckles नाक की झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय

Also Read : PM’s Big Gift to Farmers गुरु नानक जंयती पर किसानों को बड़ी सौगात

Connect With Us:-  Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Affordable CNG Cars: कम दाम, बेहतरीन माइलेज के साथ-साथ इको-फ्रेंडली, शानदार हैं ये सीएनजी कारें- Indianews
Lok Sabha Election: बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के नेता पार्टी से निष्कासित, पीएम मोदी की टिप्पणी की थी आलोचना- Indianews
First Bullet Train: भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना कब पूरी होगी? NHSRCL ने दिया जवाब – India News
Lok Sabha Election: राजस्थान की इस सीट पर अपने ही उम्मीदवार को वोट न देने की जनता से अपील, जानें आखिर क्या है वजह- Indianews
Hathras MP Dies: भाजपा के हाथरस से सांसद का दिल का दौरा पड़ने से निधन, सीएम योगी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि- Indianews
Pratap Dudhat: ‘अपनी मां-बेटियों को राहुल गांधी के पास…’, कांग्रेस नेता प्रताप दुधात का नपुंसकता पर घटिया बयान! – India News
UPSC CAPF 2024 Notification: UPSC CAPF असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई- Indianews
ADVERTISEMENT