होम / Lemon in Pregnancy: गर्भावस्था में नींबू के क्या फायदें और क्या है नुकसान, गर्भवती महिलाओं इस्तेमाल करने से पहले जरूर जाने

Lemon in Pregnancy: गर्भावस्था में नींबू के क्या फायदें और क्या है नुकसान, गर्भवती महिलाओं इस्तेमाल करने से पहले जरूर जाने

Simran Singh • LAST UPDATED : April 9, 2023, 12:31 pm IST

Lemon in Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। ऐसे में उल्टी आना भी आम बात है। वही हर एक छोटी चीज पर दवा खाना चिंता का विषय बन सकता है इसलिए कुछ प्राकृतिक उपचारों से भी इनका उपचार किया जा सकता है। आमतौर पर मतली को शांत करने के लिए नींबू का उपयोग किया जाता है लेकिन क्या गर्भवती महिलाओं के लिए नींबू फायदेमंद है। आज की रिपोर्ट में हम आपको यही बताएंगे।

गर्भावस्था के दौरान नींबू का रस

अगर नियमित रूप से नींबू के रस का सेवन किया जाए, तो स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। इसे अक्सर स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। वही गर्भवती महिलाओं को नींबू के रस से कोई खतरा नहीं होता लेकिन हर महिला अलग होती है और उसकी गर्भावस्था और बनावट की अलग होती है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी कार्य ना करें।

गर्भावस्था के दौरान नींबू के रस के फायदे

विटामिन सी

नींबू के रस के अंदर प्रतिरोधक क्षमता होती है। यदि गर्भावस्था के दौरान नींबू का रस लिया जाए तो इससे विटामिन सी की प्राप्ति होती है और बच्चे व मां दोनों को ही फायदा मिलता हैं।

जी मिचलाना

नींबू के रस के सेवन से जी की मचलना भी कम हो जाती है। वही गर्भावस्था के दौरान उल्टी से भी राहत होती हैं।

हाइड्रेशन

गर्भावस्था के दौरान शरीर का हाइड्रेटेड होना काफी जरूरी है। ऐसे में नींबू का रस सुबह-सुबह लेना शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। यदि आपको नींबू का स्वाद पसंद नहीं है तो आप इसमें शरबत मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान नींबू के नुकसान

जो लोग अधिक खट्टा खाते हैं, उनके दांत खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा गर्भावस्था में दांत की समस्या जिसे पेरियोडोंटल बीमारियां भी कहा जाता है। वही नींबू एक खट्टा फल है और नींबू के रस का ज्यादा सेवन करने से एसिडिटी रिएक्शन हो सकता है। जिससे गर्भावस्था के बाद के चरण में पेट में दर्द, दस्त या अपच जैसी परेशानियां पैदा हो सकती हैं। ऐसे में जैसे ही आप बेचैन महसूस करें नींबू का रस पीना बंद कर दे और जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें।

 

ये भी पढ़े: अगर आप भी कॉकरोच से हैं परेशान तो, करें ये उपाय घर से दूर भागेगें कॉकरोच

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.