होम / Which People Should Not Eat Cashew Nuts सर्दियों में इन लोगों को नहीं खाने चाहिए काजू, पहुंच सकता है नुकसान

Which People Should Not Eat Cashew Nuts सर्दियों में इन लोगों को नहीं खाने चाहिए काजू, पहुंच सकता है नुकसान

Mukta • LAST UPDATED : November 28, 2021, 1:12 pm IST

Which People Should Not Eat Cashew Nuts  काजू में विटामिन ई, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक, आयरन, मैंगनीज और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसी के चलते काजू खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। यही वजह है कि सर्दियां शुरू होते ही लोग एनर्जी और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए काजू खाना शुरू कर देते हैं।

इनमें कुछ लोग ऐसे होते हैं जो एक सीमित मात्रा में रोज़ाना काजू का सेवन करते हैं। तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दिन भर में कभी भी कितनी भी मात्रा में काजू खाते रहते हैं। आपको बता दें किमाई उपचार के मुताबिक कुछ मामलों में सेहत को फायदा पहुंचाने वाले काजू आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कि कैसे काजू खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

पेट से जुड़ी दिक्कत में (Which People Should Not Eat Cashew Nuts)

अगर आपका पेट अक्सर ही खराब हो जाता है या आपको डाइजेशन से सम्बंधित दिक्कत है तो आपको काजू का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपकी दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ सकती है और आपको लूज मोशन, गैस, अपच जैसी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

वजन बढ़ सकता है (Which People Should Not Eat Cashew Nuts)

अगर आपका वजन ज्यादा है या आप वजन कम करना चाहते हैं तो काजू का सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल काजू में कैलौरी की मात्रा काफी होती है। जिसकी वजह से आपका वजन और भी ज्यादा बढ़ सकता है।

एलर्जी हो सकती है (Which People Should Not Eat Cashew Nuts)

कुछ मामलों में काजू खाने से आपको एलर्जी भी हो सकती है। जिसके चलते आपको उल्टी, खुजली, लूज मोशन और रैशेज जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

सिर दर्द बढ़ सकता है (Which People Should Not Eat Cashew Nuts)

काजू खाने से आपको सिर दर्द की समस्या हो सकती है। दरअसल काजू में अमीनो एसिड टाइरामिन और फेनेंलेथाइलमाइन होता है, जो आपके लिए सिरदर्द की वजह बन सकता है। अगर आपको अक्सर सिरदर्द रहता है या आप माइग्रेन की दिक्कत से जूझ रहे हैं तो काजू का सेवन करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

हॉटफ्लैश की दिक्कत हो सकती है (Which People Should Not Eat Cashew Nuts)

अगर आपका मेनोपोज़ का समय चल रहा है तो भी आपको काजू के सेवन से बचना चाहिए। बता दें कि काजू की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से ये हॉटफ्लैश यानी ज्यादा गर्मी लगने की दिक्कत पैदा कर सकता है। जिसकी वजह से आपको घबराहट व बेचैनी महसूस हो सकती है।

(Which People Should Not Eat Cashew Nuts)

READ ALSO : Hawthorn is Full of Medicinal Properties औषधीय गुणों से भरपूर है नागफनी

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT