होम / शरीर में लगी जानलेवा बीमारियों को निचोड़ कर बाहर निकाल देगा ये एक सफेद जूस, डायबिटीज और हार्ट अटैक को भी कहेगा बाय-बाय

शरीर में लगी जानलेवा बीमारियों को निचोड़ कर बाहर निकाल देगा ये एक सफेद जूस, डायबिटीज और हार्ट अटैक को भी कहेगा बाय-बाय

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 9, 2024, 8:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Ash Gourd Juice Benefits: सफेद पेठा या सफेद कद्दू लौकी की प्रजाति की सब्जी है। इसे ऐश गार्ड (Ash Gourd) भी कहते हैं। आमतौर पर इसका इस्तेमाल सब्जी, सांभर या पेठा मीठा बनाने में किया जाता है। यह सब्जी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। बता दें कि इसमें विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को कई फायदे पहुंचाते हैं। यह जूस शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ कई बीमारियों से बचाव में भी मदद कर सकता है। नियमित रूप से सफेद पेठे के जूस का सेवन करने से मोटापे से लेकर डायबिटीज तक को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है। यहां जान लें सफेद पेठे का जूस पीने के फायदे।

वजन घटाने में मददगार

सफेद लौकी के जूस का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। दरअसल, इसमें कैलोरी बहुत कम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं। इससे वजन कम करना आसान हो जाता है।

सुबह-सुबह नहीं हो रहा पेट साफ? बस फिर पी लें ये एक राहत दिलाने वाला ड्रिंक, मिनटों में गंदगी होगी बाहर – India News

दिल को स्वस्थ रखता है

सफेद लौकी के जूस का सेवन दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके सेवन से रक्त संचार बेहतर होता है और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

सफेद आंसू की बूंद के जूस का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसकी वजह से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है

सफेद पेठे के जूस का सेवन करने से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से सीने में जलन, गैस, पेट फूलना और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

पूरे दिन में शरीर में नजर आते हैं ये 5 सामान्य लक्षण, तो समझ जाएं सड़ गया है आपका Liver, बिना देरी के करवाएं इलाज – India News

शरीर को डिटॉक्सीफाई करें

सफेद आंसू की बूंद के जूस का सेवन करने से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है। दरअसल, इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है, जो शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.