होम / Siddhaanth Vir Surryavanshi की वर्कआउट के दौरान दिल का दौरा पड़ने से मौत, जानें युवाओं में कार्डियेक अरेस्ट आने के क्यों बढ़ रहे मामले

Siddhaanth Vir Surryavanshi की वर्कआउट के दौरान दिल का दौरा पड़ने से मौत, जानें युवाओं में कार्डियेक अरेस्ट आने के क्यों बढ़ रहे मामले

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 11, 2022, 5:51 pm IST

Heart Attack Causes: हिन्दी टीवी स्टार, सिद्धांत वीर सूर्यवंशी (Siddhaanth Vir Surryavanshi) ने शुक्रवार, 11 नवंबर को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। बता दें कि वो सिर्फ 46 साल के थे। रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया कि सिद्धांत जिम में वर्कआउट कर रहे थे और उस दौरान वो अचानक बेहोश हो गए। ऐसा बताया जा रहा है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था।

इन एक्टर्स की भी दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से वर्कआउट के दौरान दिल का दौरा या कार्डियेक अरेस्ट के कई मामले देखने को मिले हैं। जिसमें एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला, कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव, भाभी जी घर पर हैं सीरियल के ‘मलखान’ यानी दीपेश भान और साउथ के एक्टर पुनीत राजकुमार की भी वर्कआउट के बाद दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी।

युवाओं में कार्डियेक अरेस्ट आने की क्या है वजह

अब ऐसे में ये जानना ज़रूरी है कि युवाओं में दिल के दौरे और कार्डियेक अरेस्ट के क्या वजह हैं। युवाओं में दिल के दौरा का क्या कारण होता है?

  • ऐसे कई कारण हैं, जो युवाओं में दिल के दौरे की वजह बन सकते हैं। इनमें से एक है हाइपरटेंशन, जो जीवन में ज़रूरत से ज़्यादा तनाव और दबाव के कारण हो सकता है।
  • दूसरी वजह हो सकती है ज़्यादा वज़न और मोटापा, जंक फूड का सेवन और कम फिज़ीकल एक्टिविटी।
  • तो वहीं, स्मोक करना भी सीधे दिल को प्रभावित करता है। जिससे कार्डियेक अरेस्ट भी हो सकता है।

कार्डियेक अरेस्ट से पहले नज़र आते हैं ये लक्षण

कम उम्र में जिन लोगों को अचानक दिल का दौरा या फिर कार्डियेक अरेस्ट आता है, उससे पहले अक्सर कई लक्षण भी दिखते हैं, जिन्हें नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है। इनमें अचानक बेहोश हो जाना, दिल की धड़कनों का सही न होना, परिवार में दिल की बीमारी का इतिहास होना, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को इग्नोर करना शामिल है।

कार्डियेक अरेस्ट के मामलों की गहराई में जाना ज़रूरी

कई बार परिवार में अचानक आए कार्डियेक अरेस्ट के मामलों की गहराई में जाना ज़रूरी होता है, ताकि दूसरे सदस्य सचेत रहें। गुप्त दिल की समस्या के कारण शारीरिक गतिविधि के दौरान एक युवा व्यक्ति की अचानक मृत्यु हो सकती है। जिसमें स्पोर्ट्स एक्टिविटी, जिम में एक्सरसाइज़, परफॉर्मिंग आर्ट्स शामिल हैं। हालांकि, कई बार बिना ज़्यादा काम किए भी कार्डियेक अरेस्ट आ सकता है। इसलिए तनाव का मैनेजमेंट भी ज़रूरी है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT