होम / गर्मी में क्यों पड़ते हैं बीमार, कारण और बचने के उपाय जानिए

गर्मी में क्यों पड़ते हैं बीमार, कारण और बचने के उपाय जानिए

India News Desk • LAST UPDATED : May 13, 2022, 11:44 am IST

इंडिया न्यूज:
इस बार गर्मी अपने पूरे तेवर में है। रोजाना तापमान बढ़ रहा है। इस गर्मी में धूप और लू के कारण लोग अक्सर डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं। बावजूद इसके जब हम धूप में बाहर जाते हैं तो कोई न कोई लापरवाही जरूर कर बैठते हैं। इसी तरह जब हम तेज धूप से घर लौटते हैं, उस समय भी कई गलतियां करते हैं जो हमारी बीमारी का कारण बन जाती हैं। तो चलिए जानते हैं गर्मी से बचने के उपाए।

गर्मी में बीमारी का कारण क्या ?

गर्मी ही नहीं, हर बदलते मौसम में व्यक्ति बीमार पड़ता है। मौसम में होने वाले बदलाव की वजह से इंसान की इम्यूनिटी घटती है। इस वजह से शरीर में कीटाणु और बैक्टीरिया आसानी से आ जाते हैं। यही बीमारी का कारण बनते हैं।

गर्मी में किस तरह की बीमारियां होती?

गर्मी का सीधा कनेक्शन तेज धूप, उमस, धूल भरी हवा और संक्रमण से है। इस मौसम में शरीर में पानी की कमी के साथ, टाइफाइड, फूड पॉइजनिंग जैसी बीमारियां होती हैं। स्किन रिलेटेड बीमारियां जैसे-घमौरी, फंगल इंफेक्शन की समस्या भी होती है। इन सबसे बचने के लिए खाने-पीने और रहने के दौरान कई तरह की सावधानी बरती चाहिए।

इस मौसम में चक्कर आने पर क्या करें?

धूप में रहने के कारण अगर आपको थकान या चक्कर आ रहे हैं तुरंत पानी या नींबू पानी पिएं। उस समय तुरंत धूप से हट जाएं। किसी शेड या छायादार जगह पर आराम करें। धूप तेज लगने पर पैरों को हल्का सा ऊपर कर आधे घंटे के लिए लेट जाएं। इससे आपको शरीर को रिकवर करने का समय मिल जाएगा और बेहोशी से भी बच जाएंगे।

धूप से आने के बाद कौन सी गलती नहीं करनी चाहिए?

गर्मी में क्यों पड़ते हैं बीमार, कारण और बचने के उपाय जानिए

  • ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए

लोग अक्सर क्या करते हैं कि तेज धूप से घर आने के तुरंत बाद ठंडा पानी पी लेते हैं। धूप से आने के बाद फौरन ठंडा पानी पीने से अचानक शरीर का टेंपरेचर बदल जाता है। इस कारण सर्दी-जुकाम या बुखार होने की संभावना बढ़ जाती है। बाहर से आने के बाद पहले अपने बॉडी टेंपरेचर को रूम टेंपरेचर के बराबर होने दें, फिर ठंडा पानी पीने की जगह सादा पानी पिएं।

  • धूप से आने के बाद नहाएं नहीं

गर्मी में अगर आप कहीं बाहर से चलकर आए हैं, या ड्राइव करके भी आए हैं, तो भी तुरंत आने के बाद नहाना नहीं चाहिए। बाहर से आने के बाद शरीर की टेंपरेचर काफी बढ़ा हुआ होता है। ऐसे में शरीर पर पानी गिरने से हमारे शरीर का टेंपरेचर बिगड़ जाता है। सर्दी-जुकाम और सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

  • फेस वॉश करने से बचें

धूप से घर लौटें तो आते ही तुरंत चेहरा वॉश न करें। इससे फेस के ब्लड वेसल्स फैल जाते हैं, उन्हें सामान्य टेंपरेचर के अनुकूल होने का समय नहीं मिल पाता। बाहर से आने के बाद थोड़ी देर के लिए स्किन को कमरे के नार्मल टेंपरेचर में आने दें। उसके बाद फेस वॉश कर टोनर लगाना न भूलें।

  • धूप से आने के तुरंत बाद एसी या कूलर में न बैठें

कई लोग धूप से घर में आते ही कूलर और एसी चालू कर देते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। याद रखें कि हमारे शरीर को अलग-अलग तापमान के अनुरूप ढ़लने में समय लगता है। एसी या कूलर चालू करें तो उसका तापमान कम रखें। वहीं कूलर व एसी से निकलकर धूप में न जाएं।

गर्मी में इन बातों का रखें ध्यान

  • गर्मी में रैशेज और घमौरियों से कैसे बचें?

सबसे पहले टाइट कपड़े पहनने से बचें। याद रखें कि गर्मी में पसीना ज्यादा आता है। पसीने की वजह से रैशेज और घमौरियों की समस्या बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए खुले और हल्के कपड़े पहनें। समस्या ज्यादा होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

  • पानी ज्यादा पिएं: डायरिया, कॉन्स्टिपेशन और एसिडिटी की समस्याओं से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी, नींबू पानी, जूस और नारियल पानी पिएं।
  • बाहर का तलाभुना कम खाएं: बाहर का तला-भुना और खुले में बनाया जा रहा कोई भी खाना खाने से बचें। इस मौसम में दूषित खाने या पानी से बीमारी होने का खतरा ज्यादा रहता है।

गर्मी में क्यों पड़ते हैं बीमार, कारण और बचने के उपाय जानिए

  • लिक्विड डाइट लें: जितना ज्यादा हो सके लिक्विड डाइट लें। जैसे नींबू पानी, लस्सी, मैंगो शेक, बेल का शरबत आदि। यहां भी वही रूल है, यह सब ज्यादा ठंडा न हो न ही इनमें बर्फ मिला हो।
  • एक बार में अधिक खाने से परहेज करें: गर्मी के मौसम में दिन की शुरूआत मीठे और रसीले फल से करना अच्छा रहेगा। तरबूज, खरबूजा या संतरा सुबह नाश्ते में ले सकते हैं। दोपहर के खाने में प्याज और खीरा सलाद के तौर पर जरूर खाएं। इससे पाचन संबंधी परेशानियां दूर होगी। बॉडी टेंपरेचर भी कंट्रोल में रहेगा।
  • खाने में नमक कम खाएं: नमक ज्यादा खाना नुकसानदायक है। गर्मी के मौसम में नमक पर कंट्रोल करना चाहिए। सामान्य मात्रा में नमक खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : माइग्रेन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 योग मुद्राएं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT