होम / क्‍या Corona की तीसरी लहर लाएगा डेल्टा प्लस वेरिएंट

क्‍या Corona की तीसरी लहर लाएगा डेल्टा प्लस वेरिएंट

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 18, 2021, 6:17 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

Corona वायरस की पहली और दूसरी लहर के बाद देश का हाल बेहाल हो चुका है, बीते दिन लाखों लोग इस भयावह महामारी के चपेट में आए और हजारों की संख्या में लोग अपनी जान गंवा बैठे हैं। वहीं दूसरी लहर की समाप्ति के बाद कुछ राज्यों में तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। पिछले कुछ दिनों से कोरोना के नए मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। मौत के आंकड़ों में एक बार फिर तेजी से वृद्धि दर्ज की जा रही है। इस बीच डेल्टा प्लस वेरियंट ने लोगों की चिंता और भी बढ़ा दी है। जी हां कोरोना वायरस की दूसरी लहर के लिए डेल्टा वेरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा था, ऐसे में तीसरी लहर के लिए डेल्टा प्लस वेरिएंट जिम्मेदार साबित हो सकता है। वैज्ञानिकों द्वारा लगातार आशंका जताई जा रही है कि यह वेरियंट डेल्टा से ज्यादा खतरनाक हो सकता है। यह ना केवल तेजी से फैलता है बल्कि वैक्सीनेशन के बाद भी आप इसके चपेट में आ सकते हैं।

Also Read : REET 2021 में नए अभ्यर्थी न करें ये गलतियां

आप कोरोना से संक्रमित हैं या नहीं, जाने

टीकाकरण कोरोना संक्रमण के खतरे को काफी हद तक कम करता है। कई अध्ययनों के अनुसार टीकाकरण के बाद लोग इसके हल्के लक्षणों से संक्रमित हुए हैं। जिसमें सर्दी, जुकाम, गले में खराश, सूखी खांसी, आदि शामिल हैं। वहीं यदि सही समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो यह अपना भयावह रूप धारण कर सकता है, जिसमें तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द जैसे लक्षण शामिल हैं। ऐसे में संक्रमित व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है।

लक्षण दिखने पर क्या करें

कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता है, ऐसे में इसके लक्षण महसूस होने पर तुरंत खुद को क्वारंटाइन कर लें और अपनी डाइट का खासा ध्यान रखें। तथा अपने डॉक्टर से सलाह लें ताकि स्थिति गंभीर होने से रोका जा सके। इसके लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाएं, इससे कोरोना के संक्रमण का पता लगाया जा सकता है। ध्यान रहे वैक्सीनेशन के बाद भी आप कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं ऐसे में जरा सी भी लापरवाही ना बरतें।

टीकाकरण अवश्य कराएं

कोरोना से बचने व खुद को सुरक्षित रखने के लिए टीकाकरण अवश्य कराएं, भले ही आप पहले कोरोना से संक्रमित क्यों ना हो चुके हों। टीकाकरण के बाद आप डेल्टा या डेल्टा प्लस वेरिएंट से सुरक्षित रह सकते हैं। वैक्सीनेशन के बाद इस भयावह वायरस की गिरफ्त में आने पर इसके लक्षण लगाए गए शॉर्ट्स पर निर्भर करते हैं। वैक्सीनेशन का पहला डोज एंटीबॉडी का निर्माण करता है और दूसरी डोज आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती है। ऐसे में वैक्सीन दोनों डोज समय पर अवश्य लें।

इन गाइडलाइंस को फॉलो करें

इंडोर एयर और वेंटिलेशन में सुधार करें। किसी भी सभा या मीटिंग में शामिल होने से पहले, यह सुनिश्चित करें की सभी ने टीकाकरण करा रखा है या नहीं। क्योंकि एक व्यक्ति सभी को संक्रमित कर सकता है। घर से बाहर निकलने पर मास्क जरूर पहनें। ध्यान रहे वैक्सीन का मास्क से कोई लेना देना नहीं है। वैक्सीनेशन के बाद भी मास्क पहनना उतना ही जरूरी है, क्योंकि इसके बाद भी आप कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं।

दो गज दूरी का पालन करें

बिना वजह घर से बाहर ना निकलें। कोरोना की पहली और दूसरी लहर के बाद देश के कई राज्यों में तीसरी लहर ने दस्तक दे दिया है। तथा संक्रमण के मामलों में एक बार फिर बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। ऐसे में इस भयावह बीमारी से बचने के लिए वैक्सीनेशन के साथ उपयुक्त प्रोटोकॉल का पालन करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Connect With Us:- Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

DC vs SRH : दिल्ली को उसके घर में हराना चाहेगी हैदराबाद, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
Electronic Voting Machines: EVM को ले फैला रहा था भ्रम, केरल पुलिस का ऑनलाइन चैनल पर बड़ी कार्रवाई- Indianews
Asaduddin Owaisi: ‘रेहान बीफ शॉप जिंदाबाद…’ असदुद्दीन ओवैसी के इस वीडियो पर मचा बवाल- Indianews
Skin Tightening Home Remedies: झूलती लटकती स्किन ने बढ़ा दी है टेंशन, स्किन टाइटनिंग के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-Indianews
Arvind Kejriwal: जेल में केजरीवाल को दी जा रही स्लो डेथ, AAP ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप – Indianews
Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दी थी शादी की यह निशानी, सामने आई चौंकाने वाली वजह -Indianews
IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा