होम / Yoga Asanas to Stay Fit मोटापे से हैं परेशान तो इस योगासन से हो जाएंगे फिट

Yoga Asanas to Stay Fit मोटापे से हैं परेशान तो इस योगासन से हो जाएंगे फिट

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 20, 2021, 10:50 am IST

Yoga Asanas to Stay Fit आज कल के बिगड़े हुए लाइफस्टाइल के कारण लोग कम उम्र से ही बड़ी-बड़ी और गंभीर बीमारियों की चपेट में आने लगें हैं। इन सब में ब्लड प्रेशर, शुगर और मोटापा आम समस्या हो गई हैं। जिन्हें नियमित योगाभ्यास कर कंट्रोल किया जा सकता है। मोटापे को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है। आइए जानते हैं आज के योगाभ्यास के बारे में।

सबसे पहले मेट लगाकर सीधे बैठ जाइए। कमर और गर्दन सीधी कर लीजिए। अब अपने दोनों हाथों को आपस में जोड़ते हुए हथेली को सामने की तरफ घुमाकर सिर के ऊपर लेकर जाएं। 10 गिनने तक रुके और धीरे-धीरे नीचे लेकर आएं। अब अपनी आंखों को बंद करें और सहज होते हुए अपनी आती जाती सांसों को देखें। (Yoga Asanas to Stay Fit)

ध्यान से शुरुआत करें

किसी भी योगासन की शुरुआत ध्यान के साथ करना चाहिए। इससे मन एकाग्र होता है और योगासन के अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं। अपनी आती जाती सांसों पर ध्यान केंद्रित करें। उसके बाद ओम के साथ किसी भी मंत्र का उच्चारण करें। (Yoga Asanas to Stay Fit)

कपालभाति

योगा मैट पर बैठ कर अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। इसके बाद अपने हाथों को घुटनों पर रखें और गहरी लंबी सांस लें। अब सांस छोड़ते हुए धीमी गति से पेट को अंदर की ओर खींचे। इसे अपनी क्षमता अनुसार ही करें। अपनी नाभि को अंदर की ओर खींचे और कुछ सेकेंड में सांस छोड़ दें। एक राउंड खत्म होने के बाद, आराम करें और अपनी आंखों को बंद कर लें। धीरे-धीरे इस आसान की समय अवधि बढ़ाएं। ध्यान रहे कि शुरुआती दौर में आपको ज्यादा फोर्स के साथ नहीं करना है। (Yoga Asanas to Stay Fit)

किसे करना चाहिए

कपालभाति अभ्यास को खाली पेट करना है। अगर पेट से जुड़ी कोई समस्या है, तो यह अभ्यास नहीं करना है। हार्ट पेशेंट वाले लोग डॉक्टर की राय से ही कपालभाति करें। एसिडिटी की प्रॉब्लम वाले भी न करें। कपालभाति डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक करती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। बच्चों को भूख लगने की समस्या है, तो यह इससे ठीक हो जाएगी। इस अभ्यास के फायदे बहुत ज्यादा है लेकिन इसमें सावधानियां भी बरतें। कपालभाति जरूरी अभ्यास है। इसे रोजाना करना चाहिए। कपालभाति के कई फायदे हैं। यह मस्तिष्क पर शाइन लेकर आती है।

(Yoga Asanas to Stay Fit)

Also Read : Shark Antibodies may help Prevent Covid शार्क मछली की एंटीबॉडी कोरोना से मुकाबला करने में हो सकती है मददगार

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT