होम / Yoga During Work Break: 5 मिनट करें योग, जिंदगी भर रहें निरोग

Yoga During Work Break: 5 मिनट करें योग, जिंदगी भर रहें निरोग

India News Editor • LAST UPDATED : October 2, 2021, 1:06 pm IST

Yoga During Work Break: यदि आप भी आफिस में एक ही जगह बैठकर घंटों काम करते हैं तो यह आपके लिए बहुत बुरा समय लाने वाला है। भागदौड़ भरी जिंदगी है। हर कोई काम के लिए मानसिक और शारीरिक दबाव में रहता है। इसके बीच स्वस्थ रहने के लिए योग (Yoga During Work Break) सबसे कारगर व्यायाम है। निरोगी रहने के लिए हम सभी अच्छा भोजन करते हैं, जंक फूड से परहेज करते हैं। उसके बाद भी कई बीमारियां हमें घेर लेती है। इसीलिए शरीर को फिट रखने के लिए व्यायाम और योग (Yoga During Work Break) करना चाहिए। डॉक्टर्स भी बीमारियों से बचने के लिए योग करने की सलाह देते हैं।

कितना भी अच्छा भोजन कर ले, हम फिट नहीं हो सकते है। योगा (Yoga During Work Break) करना हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। आपको बता दें, कि अधिकांश बीमारियों को दूर करने के लिए डॉक्टर योगा करने की सलाह जरूर देते है। हम आपको कुछ ऐसे योग के बारे में बताएंगे जो आप 5 मिनट के ब्रेक (Yoga During Work Break) में कर सकते हैं। जिससे मानसिक और शारीरिक दबाव कम होगा।

5 Minutes Yoga During Work Break 

रीढ की अकड़न दूर करने वाला योग
Yoga During Work Break
एक ही जगह पर बैठकर लगातार घंटों काम करने से अक्सर पीठ में दर्द होने लग जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए हम आपको आसन बताएंगे। इस योग (Yoga During Work Break) को करने के एक कुर्सी पर बैठकर अपनी रीढ़ की हड्डी को आगे की तरफ हल्का सा मोड़ें। उसके बाद दोनों पैर कुर्सी पर बैठकर फर्श पर एक साथ लाएं। कुर्सी को दाएं हाथ से पकड़कर सांस छोड़ें और दाइं तरफ मुड़ें। 10 सेकंड इसी पोजीशन में रहें। उसके बाद 10 सेकंड सांस लेकर पहले वाली स्थिति में आएं। इससे आपकी मांसपेशियों और रीढ़ का दर्द आसानी से दूर होगा।

सांस की समस्या को ऐसे करें दूर

Yoga During Work Break
इस योगासन को भी आप कुर्सी पर बैठकर कर सकते हैं। पहले कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं और अपनी सहूलियत के हिसाब से कुर्सी की ऊंचाई को रखें। उसके बाद घुटनों को हल्का मोड़कर जमीन पर पैर टिकाएं। अब धीरे-धीरे अपनी जांघों पर ऊपर की तरफ शरीर से छूते हुए हथेलियों को लेकर जाएं। आंखें बंद कर नाक से लंबी सांस लें। 5 सेकंड सांस रोककर मुंह से सांस छोड़ें। ऐसा कम से कम 5 बार करें। आपकी सांस की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी।

रीढ़ का खिंचाव कैसे करें दूर

Yoga During Work Break
ज्यादा देर कुर्सी पर बैठने से रीढ़ में खिंचाव रहता है तो यह व्यायाम करें। पहले अपने दोनों हाथों को सामने की तरफ लाएं और दोनों हाथों की उंगलियां को आपस में लॉक कर बाहर की तरफ मोड़ लें। फिर दोनों हाथों को इसी पॉजीशन में सिर के ऊपर लाएं। ध्यान रहे कि ऐसा करते समय आपके हाथ और कोहनी सीधी रहे। उसके बाद हाथों को दोनों तरफ बारी से झुकाएं। रीढ़ का खिंचाव झट से दूर हो जाएगी।

कलाई में है दर्द तो करें ये योग

Yoga During Work Break
कई घंटों तक लैपटॉप-कंप्यूटर पर काम करने से अक्सर हाथों में दर्द होने लग जाता है। कलाई में खिंचाव शुरू हो जाता है। ऐसे में कुछ समय के लिए योग करने से आपकी समस्या का निवारण हो सकता है।
इस योगासन को करने के लिए पहले दोनों हाथों को अपने सामने की तरफ लाएं। दाएं हाथ की उंगलियों को बाएं हाथ से पीछे की तरफ मोड़ें। उसके बाद दाएं हाथ की उंगलियों को जमीन की तरफ मोड़ें। यही प्रक्रिया दूसरे हाथ के साथ अपनाएं। यदि एक्सरसाइज करते समय कोई समस्या आए तो कुछ समय के लिए न करें। इससे आपके हाथों का दर्द दूर हो जाएगा।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT