होम / yoga for eyes आंखों की रोशनी को ठीक रखने के लिए करे ये योगासन

yoga for eyes आंखों की रोशनी को ठीक रखने के लिए करे ये योगासन

Mukta • LAST UPDATED : September 17, 2021, 10:36 am IST

yoga for eyes

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
आमतौर पर Computer पर काम करने वाले व टीवी देखने वाले सामान्य की बजाय कम पलकें झपकाते हैं। इससे आंखों पर stress पड़ता है और ड्रायनेस आ जाती है। पलकों के झपकने से आंखें fresh और hydrated रहती हैं, साथ ही हम ज्यादा देर तक focus कर पाते हैं। आंखों को स्वस्थ रखने में योग आपकी बहुत मदद कर सकता है। त्राटक अभ्यास आपको अंधेपन से दूर रखने में सहायक होता है। हम आंखों के लिए ऐसे ही कुछ आसन के बारे में बता रहे हैं।

हलासन for eyes

पीठ के बल पर लेट जाइए। अपनी हथेलियों को शरीर के साथ फर्श पर रखिए। अब अपने पैरों को 90 डिग्री पर ऊपर की तरफ उठाएं। अपनी हथेलियों को फर्श पर टिकाए रखें और अपने पैरों को सिर के पीछे की तरफ ले जाएं। अपनी कमर को भी ऊपर उठाते हुए पैर से सिर के पीछे फर्श को छूने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया में हाथों से अपनी कमर को सहारा देते हुए Comfort बनाए रखें और कुछ क्षण तक इस मुद्रा में रहें।

अधोमुख शवासन yoga for eyes

सुनिश्चित करें कि हथेलियाँ कंधों के नीचे और घुटने कूल्हों के नीचे हों। कूल्हों को ऊपर उठाएं, घुटनों और कोहनियों को सीधा करें और शरीर को अंग्रेजी के ‘ए’ की मुद्रा में बनाएं।अपनी हथेलियों पर दबाव डालें और अपने कंधे के ब्लेड खोलें। अपनी एड़ी को फर्श पर धकेलने की कोशिश करें। 8 से 10 बार सांस लेने तक रुकें।

अनुलोम-विलोम for eyes

किसी भी आरामदायक स्थिति में बैठें। अपनी रीढ़ को सीधा रखें, कंधों को आराम दें और अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी आंखें बंद करें। अपनी हथेलियों को ऐसे खुला रखें जैसे कोई चीज लेने के लिए खोलकर रखते हैं।
अपने दाहिनी नाक को अपने अंगूठे से धीरे से बंद करें, अपने बाईं नाक में सांस लें और इसे बंद करें। सांस को दाहिने नथुने से बाहर निकालें। फिर अपने दाएं से सांस लें और इसे बंद करके केवल अपने बाएं से सांस छोड़ें। इसे कई बार करें।

त्राटक ध्यान for eyes

अपने सामने एक कोई दीपक या लौ जलाएं। इसे आंख की सीध में रखें। इस लौ को स्वयं से उतनी दूरी पर रखें जितनी आपकी लंबाई है। उदाहण के लिए आप 5 फीट के हैं तो 5 फीट की दूरी पर बैठें। बैठने के लिए कोई भी आरामदायक मुद्रा चुन सकते हैं। अब लौ की तरफ देखना शुरू करें और सारा ध्यान उस पर केंद्रित करें। ध्यान दें कि लौ के नोक कैसे चल रही हैं। इस दौरान कोशिश करें कि पलकें ज्यादा न झपकाएं।

 खाने में शामिल करें ये चीजें

गाजर का सेवन करने की कोशिश करें क्योंकि इसमें विटामिन ए से भरपूर पाया जाता है। विटामिन ए को आंखों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व के रूप में जाना जाता है। आप अन्य फलों और सब्जियां जैसे कद्दू, गाजर, गहरे रंग के पत्तेदार साग और शकरकंद को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: LSG के सामने CSK की चुनौती, लगातार हार के बाद जीत के लिए जोर लगाएगी केएल राहुल एंड कंपनी
गर्भपात के दर्द को झेल चुकी हैं Kiran Rao, बेटे के जन्म के लिए उठाए ये कदम -Indianews
Rajasthan: इलाज के लिए तरसती राजस्थान की अस्पतालें, सुविधाओं के अभाव में अब तक कई गर्भवती महिलाओं की मौत-Indianews
गोलीबारी से डरें Salman Khan, एयरपोर्ट पर भारी सुरक्षा का लिया सहारा – Indianews
Kusha Kapila ने बदला अपना पूरा लुक! दिलजीत दोसांझ के कॉन्सर्ट से एक्ट्रेस की तस्वीर वायरल -Indianews
ईरान के इस्फहान में छूपा है कोई राज? जानें क्यों इजरायल ने इस शहर को किया टारगेट-Indianews
Lok Sabha Election 2024: चुनाव प्रचार के दौरान कार की चपेट में आने से भाजपा कार्यकर्ता की गई जान, एक आरोपी गिरफ्तार-Indianews