होम / Zinc Rich Food List शरीर में है जिंक की कमी तो रोजाना करें इन 7 चीजों का सेवन

Zinc Rich Food List शरीर में है जिंक की कमी तो रोजाना करें इन 7 चीजों का सेवन

India News Editor • LAST UPDATED : September 28, 2021, 1:07 pm IST
Zinc Rich Food List
सेहतमंद और अच्छी जिंदगी जीने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना चाहिए लेकिन आज के दौर में खानपान और जीवनशैली में बदलाव के कारण खाद्य पदार्थों में पोषक तत्वों की भारी कमी नजर आती है। डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में करीब 8.2 करोड़ लोगों में जिंक की कमी बताई गई है। शरीर में जिंक की कमी होना स्वास्थ्य संबंधी गंभीर बीमारियों को जन्म देता है। इससे इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।

जिंक की कमी से दिल संबंधी गंभीर बीमारियों को दावत मिलती है। जिंक की कमी से बच्चों में मलेरिया, निमोनिया और दस्त संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ता है। यहां तक कि शरीर में जिंक की कमी कोरोना जैसी भयावह बीमारी को भी दावत देती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया की एक-तिहाई आबादी में जिंक की कमी है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार 15 साल से ऊपर के लड़कों को रोजाना 11 मिलीग्राम, 15 साल से ऊपर की लड़कियों को 8 मिलीग्राम, गर्भवती महिलाओं को 11 मिलीग्राम और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 12 मिलीग्राम जिंक का नियमित सेवन करना चाहिए। जिंक से बच्चों के शारीरिक विकास में भी मदद मिलती है।

आइए जानें ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनमें जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

1. तिल

तिल काला हो या सफेद, यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए और सी को छोड़कर सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। तिल में जिंक के साथ विटामिन बी6 और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

2. बाजरा

बाजरा ऐसा खाद्य पदार्थ है जोकि सुपर न्यूट्रिएंट्स और जिंक से भरपूर होता है। इसमें पर्याप्त प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है। बाजरे का सेवन खाने के साथ आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी होता है। बाजरे के औषधीय गुण खाने की इच्छा बढ़ाते हैं। इसके साथ बाजरा दर्दनिवारक, पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है।

3. पनीर

पनीर के बारे में हम सिर्फ इतना जानते हैं कि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध, दही और पनीर सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन कैल्शियम और विटामिन के साथ जिंक भी पाया जाता है। इनके नियमित सेवन से शरीर में जिंक की कमी को दूर किया जा सकता है।

4. काला चना

काले चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ जिंक पाया जाता है। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है और वजन को नियंत्रित कर मसल्स को मजबूत बनाता है।

Also Read : Weight Loss Tips मोटापे की समस्या को भगाता है दही

5. रामदाना

रामदाना जिसे राजगिरा भी कहा जाता है, का सेवन अक्सर व्रत के दौरान किया जाता है। रामदाना में जिंक, प्रोटीन, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। रामदाना का रोजाना एक कटोरी दूध में मिलाकर सेवन करने से स्वास्थ्य लाभ होता है और जिंक की कमी दूर होती है।

6. Dark Chocolate

अक्सर कहा जाता है कि चॉकलेट खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है लेकिन लोगों को इस पर विचार करना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट की 100 ग्राम खुराक में 30 प्रतिशत जिंक का आरडीए होता है इसलिए शरीर में जिंक की कमी दूर करने के लिए सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट खानी चाहिए।

7. मशरूम

मशरूम में कैलोरीज तो कम मात्रा में पाई जाती है लेकिन प्रोटीन और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मशरूम विटामिन डी का भी बढ़िया स्रोत है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। यह हार्मोनल फंक्शन को भी संतुलित करने में मदद करता है।

Connact Us: TwitterFacebook

लेटेस्ट खबरें

Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दिया था 45 लाख का मंगलसूत्र, सामने आई चौंकाने वाली ये वजह
IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा
IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का दिल्ली में ढोल-नगाड़े के साथ स्वागत, देखें वीडियो
IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ
Shamita Shetty ने दिखाया अपना हिडन टैलेंट, स्केचिंग करते वीडियो किया शेयर, फैंस कर रहे तारीफ
UP Board Results 2024: यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुभम वर्मा और 10वीं में प्राची निगम ने किया टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट- Indianews
Surbhi Jain ने 30 की उम्र में ली अंतिम सांस, डिम्बग्रंथि कैंसर से जूझ रही थी फैशन इन्फ्लूएंसर-Indianews