Friday, December 3, 2021
HomeHealth Tips5 Bad Habits That Damage The Brain ये 5 बुरी आदतें पहुंचाती...

5 Bad Habits That Damage The Brain ये 5 बुरी आदतें पहुंचाती हैं आपके दिमाग को नुकसान

इंडिया न्यूज, अंबाला:

5 Bad Habits That Damage The Brain: आज हर काम हमें दिमाग से करना होता है। यदि किसी भी काम में हम मन और दिमाग लगाना भूल गए तो नुकसान होना भी तय ही है। इसमें हम आपको ऐसी 5 सबसे खतरनाक आदतों के बारे में बता रहे हैं जो आपके मस्तिष्क को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं।

दिमाग को बुरी तरह प्रभावित करती हैं ये आदतें (5 Bad Habits That Damage The Brain)

अपने दैनिक जीवन में रोजाना हम सभी कुछ ऐसे काम करते हैं जिनके बारे में हम जानते हैं कि हमें वे काम नहीं करने चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं उनमें से कुछ बुरी आदतें आपके दिमाग पर भारी पड़ सकती हैं? मानव मस्तिष्क को उच्चतम कार्यात्मक विशेषताओं के साथ शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा माना जाता है।

केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को एक छोटा सा नुकसान किसी व्यक्ति के समग्र कल्याण पर खतरनाक प्रभाव डाल सकता है। आपका समग्र स्वास्थ्य कई मायनों में आपकी आदतों पर निर्भर करता है। जब आप अपनी दिनचर्या पर बुरी आदतों को हावी होने देते हैं तो ऐसे में स्वस्थ जीवन की दिशा में आपका राश्ते में निश्चित रूप से रुकावट पैदा होगी।

आमतौर पर यह माना जाता है कि बुरी आदतों की एक श्रृंखला इतनी हल्की होती है कि उसे महसूस नहीं किया जा सकता, जब तक कि वह इतनी भारी न हो कि उसे तोड़ा जा सके! इस लेख में हम आपको ऐसी 5 सबसे खतरनाक आदतों के बारे में बता रहे हैं जो आपके मस्तिष्क को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं।

1. नींद लेना जरूरी (5 Bad Habits That Damage The Brain)

नींद आपके शरीर को आराम देने के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे उसका तुरंत कायाकल्प हो जाता है। यह सेलुलर क्षति की मरम्मत करती है, शरीर में ऊर्जा के स्तर को बहाल करती है और तनाव को कम करती है। यदि शरीर पर्याप्त नींद और लंबे समय तक आराम करने में विफल रहता है, तो यह स्वस्थ मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे यह कम कार्यात्मक हो जाता है।

सिर्फ इतना ही नहीं, नींद की कमी अल्जाइमर रोग सहित डिमेंशिया जैसे रोगों का कारण बन सकती है। ऐसे में नियमित रूप से पर्याप्त नींद लेना सबसे अच्छा है। यदि आपको नींद में परेशानी होती है, तो शाम को शराब, कैफीन के सेवन और इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स के उपयोग से बचें।

2. जंक फूड का अधिक सेवन नहीं होना चाहिए (5 Bad Habits That Damage The Brain)

सीखने, याददाश्त और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मस्तिष्क के हिस्से उन लोगों में छोटे होते हैं जिनके आहार में बहुत सारे हैमबर्गर, फ्राइज, आलू के चिप्स और कोल्ड ड्रिंक्स अधिक होती हैं। दूसरी ओर, जामुन, साबुत अनाज, मेवा और हरी पत्तेदार सब्जियां, मस्तिष्क के कार्य को बनाए रखती हैं और मानसिक गिरावट की प्रक्रिया को धीमा करती हैं। तो अगली बार जब आप चिप्स खाने का मन करें, तो इसके बजाय मुट्ठी भर नट्स लें।

3. लगातार धूम्रपान करना हानिकारक (5 Bad Habits That Damage The Brain)

यह आपके मस्तिष्क को सिकोड़ सकता है और यह आपको मानसिक स्वास्थ्य के लिहाज से बिल्कुल भी अच्छी बात नहीं है। इससे आपकी याददाश्त खराब होती है और आपको अल्जाइमर सहित डिमेंशिया जैसे रोग होने की संभावना दोगुना होती है। सिर्फ इतना ही नहीं यह हृदय रोग, मधुमेह, स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप का भी कारण बनता है।

4. ज्यादा खाने से बचाव जरूरी (5 Bad Habits That Damage The Brain)

यदि आप बहुत अधिक भोजन करते हैं यहां तक कि सही प्रकार का भोजन भी, तो ऐसे में आपका मस्तिष्क उन संबंधों के मजबूत नेटवर्क का निर्माण करने में सक्षम नहीं हो सकता है जो आपको सोचने और याद रखने में मदद करते हैं।

बहुत अधिक या लंबे समय तक भोजन करना आपके वजन बढ़ने में योगदान दे सकता है, जो हृदय रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है ये सभी रोग मस्तिष्क की समस्याओं और अल्जाइमर से जुड़े हैं।

5. ज्यादा घर में रहना भी हानिकारक (5 Bad Habits That Damage The Brain)

जब आप घर में रहते हैैं और ज्यादा बाहर नहीं निकलते हैं तो ऐसे में आपको पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश नहीं मिलता है, इससे आप अवसादग्रस्त हो सकते हैं, साथ ही यह आपके मस्तिष्क को भी धीमा कर सकता है। शोध से यह भी पता चलता है कि सूरज की रोशनी आपके दिमाग को अच्छी तरह से काम करने में मदद करती है।

Read more : How To Make Sugar Icing At Home घर पर कैसे बनाएं शुगर आइसिंग, और शक्कर से जुड़े आसान ट्रिक्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE