Wednesday, December 8, 2021
HomeHealth Tips5 Benefits of Jaggery and Black Pepper गुड़ और काली मिर्च के...

5 Benefits of Jaggery and Black Pepper गुड़ और काली मिर्च के 5 फायदे

5 Benefits of Jaggery and Black Pepper : गुड़ और काली मिर्च से काफी फायदे होता है। गुड़ और काली मिर्च दोनों की तासीर गर्म होती है। यह सर्दियों मे बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से सर्दियों में होने वाली कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है।

इन दोनों का मिश्रण शरीर में गर्मी लाता है। इससे जुकाम-खासी तथा इंफेक्शन जैसी कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। इसका आप सर्दियों में नियमित रूप से गुड़ और काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। इसका आप हालांकि सीमित मात्रा में ही सेवन करें। काली मिर्च और गुड़ आपके ब्लड सकुर्लेशन को बेहतर करने में असरदार हो सकता है।

READ ALSO : Mayawati Raised the Issue of Reservation मायावती ने उठाया आरक्षण का मुद्दा

गुड़ तथा काली मिर्च से जुकाम-खांसी से राहत मिलता है 5 Benefits of Jaggery and Black Pepper

गुड़ और काली मिर्च मे औषधि गुण छिपे है। इसका असर जुकाम-खांसी पर सकारात्मक रूप से पड़ सकता है। यह गले में खराश की समस्या का भी समाधान करने का काम कर सकता है। इसके संबंध में किए गए एक मेडिकल रिसर्च के मुताबिक गुड़ तथा काली मिर्च जुकाम -खांसी के लिए एक मेडिसीन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

गुड़ और काली मिर्च से इंफेक्शन से बचा जा सकता है 5 Benefits of Jaggery and Black Pepper

शरीर और त्वचा में इंफेक्शन फैलने का मुख्य कारण बैक्टीरिया होता है। ऐसे मे लोगो को इफेंक्शन होना आज कल आम बात हो गई है। इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बैक्टीरिया से छुटकारा पाना जरूरी हो गया है। इसके लिए, गुड़ और काली मिर्च का उपयोग किया जा सकता है। गुड़ और काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है, जो कि ई. कोलाई और स्टैफिलोकोकस ऑरियस जैसे कई बैक्टीरिया को दूर रखने का काम कर सकता है।

गुड़ और काली मिर्च का सेवन करने से वजन कम भी हो सकता है 5 Benefits of Jaggery and Black Pepper

गुड़ और काली मिर्च का सेवन करने से कई फायदे वजन कम करने के लिए भी हो सकते हैं। इससे भूख में किसी तरह का बदलाव हुए बिना शरीर में फैट और लिपिड का स्तर कम मापा गया। इसके दौरान कि गई एक मेडिकल रिसर्च मे कुछ हफ्तों तक गुड़ और काली मिर्च का सेवन किया गया। इससे शरीर का वजन कुछ कम हो सकता है। यह सब गुड़ और काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन और एंटीओबेसिटी प्रभाव की वजह से ही संभव हो पाता है

 गुड़ और काली मिर्च का सेवन पाचन के लिए सहायक है 5 Benefits of Jaggery and Black Pepper

आहार में गुड़ और काली मिर्च का उपयोग करने से पाचन से सम्ंबधित समस्याओं से निजात छुटकारा मिल सकता है। आपको गैस या एसिडिटी है, तो गुड़ अ‍ैर काली मिर्च खाने से फायदा मिलेगा। काली मिर्च में पाया जाने वाला पाइपरिन यानी पेट के पाचन एंजाइमों को उत्तेजित कर पाचन की क्षमता को बढ़ाता है। इन सभी को डाइजेस्टिव एंजाइम के रूप में जाना जाता है। वही गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है।

गुड़ और काली मिर्च का सेवन करने से गले के दर्द से राहत 5 Benefits of Jaggery and Black Pepper

गुड़ और काली मिर्च का इस्तेमाल आप दवाई के रूप में कर सकते हैं। गुड़ और काली मिर्च का मिश्रण गले में दर्द की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले 80 ग्राम गुड़ का पाउडर बना लें। इसमें 20 ग्राम करीब काली मिर्च, 10 ग्राम जौ का पाउडर, 20 ग्राम पीपली और 40 ग्राम अनार की छाल लें। इन सभी को अच्छे से पीस लें। अब इस मिश्रण की छोटी-छोटी गोलियां तैयार कर लेँ। दिन में तीन बार इन गोलियों का गर्म पानी के साथ सेवन करने से गले में दर्द से आराम मिल सकता है।

5 Benefits of Jaggery and Black Pepper

READ ALSO : Fetus Seen During Ultrasound अल्ट्रासाउंड के दौरान भ्रूण की पोजिशन देख रहे थे डॉक्टर्स, तभी देखा ये नजारा

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE