होम / 5 Benefits Of Mustard Greens : सर्दियों में सरसों का साग खाना सेहत के लिए है फायदेमंद

5 Benefits Of Mustard Greens : सर्दियों में सरसों का साग खाना सेहत के लिए है फायदेमंद

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 12, 2022, 12:02 pm IST

5 Benefits Of Mustard Greens

5 Benefits Of Mustard Greens : आजकल हर व्यक्ति खुद को फिट और जवां बनाकर रखना चाहता है। इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। सभी पत्तेदार सब्जियों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं लेकिन कई लोग साग खाना बिल्कुल पसंद नहीं करते। खासकर बच्चे साग देखते ही मुंह बनाने लगते हैं।

वैसे तो साग हर सीजन में खाना चाहिए, लेकिन इनकी तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इन्हें खाने से बहुत फायदे मिलते हैं। आज हम ऐसे ही साग की बात कर रही है जिसका नाम सरसो का साग है। सरसों का साग में विटामिन ए होता है जो कि आंखों के लिए फायदेमंद है। तो, वहीं इसमें कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स भी हैं जो कि फ्री रेडिकल्स के असर को बेअसर करता है। पर अगर आयुर्वेद की मानें तो, ये बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और शरीर में खून की कमी को दूर करता है। इसके अलावा लिवर से जुड़ी समस्याओं में भी ये बहुत फायदेमंद है।

READ ALSO : 6 Saag To Eat In Winter सर्दियों में खाए जाने वाले 6 साग

कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करें Health Benefits Of Mustard Greens

सरसो का साग कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी मददगार है। दरअसल, इसमें बीटा-कैरोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। ये पोषक तत्व शरीर में मुक्त कणों को कम करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं, इस प्रकार कोलेस्ट्रॉल के रूप को ऑक्सीकृत होने से रोकते हैं। दरअसल, ऑक्सीकृत कोलेस्ट्रॉल ब्लड वेसेल्स की दीवारों से चिपक जाता है, जिससे धमनियां ब्लॉक हो सकती हैं। इससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा होता है। सरसो का साग ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है जिससे ब्लड सकुर्लेशन सही रहता है और आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

खून की कमी को दूर करें Benefits Of Mustard Greens

जिन लोगों में खून की कमी होती है उन्हें सरसो का साग जरूर खाना चाहिए। दरअसल, इसमें आयरन की अच्छी खासी मात्रा होती है जो कि शरीर में खून की कमी को दूर करता है। इससे अलावा ये शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को भी दूर करता है। इस तरह ये उन महिलाओं और बच्चों के लिए फायेदमंद है जिनके शरीर में आयरन की कमी है।

प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत करता है Health Benefits Of Sarso Greens

सरसो का साग में एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पायी जाती है। यह प्रतिरक्षा और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। यह आपको ऊजार्वान रखता है। साथ ही यह आपके कैंसरस सेल्स को कम करने में मदद मिलती है।

वजन कम करने में मददगार Benefits Of Sarso Greens

सरसों के साग में फाइबर की हाई मात्रा पाई जाती है जिसके कारण ये वजन कम करने में मदद करता है। सरसों के साग का सेवन करने से मेटाबॉलिज्‍म को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

शुगर में फायदेमंद Benefits Of Sarso Greens In Winter 

सरसों के साग शुगर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। दरअसल, सरसों के साग से निकलने वाला अर्क शुगर कम करने में मदद करता है जिससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करने में मदद करता है और प्रेग्नेंसी के दौरान शुगर कंटोल करने में भी मददगार है।

इसके अलावा सरसों के साग में विटामिन ए और सी होता है जो कि शरीर में सोडियम की मात्रा को भी कंट्रोल करता है और ब्लड प्रेशर बैलेंस करने में मदद करता है। इस तरह से शुगर में दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

5 Benefits Of Mustard Greens

READ ALSO : 5 Remedies For Vomiting : वोमिटिंग से छुटकारा पाने की 5 घरेलू उपाय

READ ALSO : Ayurvedic Remedies For Diabetes : डायबिटीज उपचार के लिए आयुर्वेदिक उपाय

READ ALSO : Hair Problem Remove By Hibiscus Flower : गुड़हल के फूल के बालो से संबंधित समस्याओं को दूर

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT