होम / 5 Best Health Tips स्वास्थ्य के प्रति रहें सतर्क

5 Best Health Tips स्वास्थ्य के प्रति रहें सतर्क

Mukta • LAST UPDATED : February 5, 2022, 4:01 pm IST

5 Best Health Tips

जब से इस महामारी ने दुनिया में दस्तक दी है, तब से स्वास्थ्य के चलन में तेजी आई है और लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में पहले से कहीं ज्यादा सतर्क हो गए हैं। सप्लीमेंट्स से लेकर हर्बल ड्रिंक्स तक सभी चीजों का लोग इस्तेमाल कर रहे हैं।

हाइड्रेशन कुंजी है 5 Best Health Tips

यदि आप स्वस्थ शरीर चाहते हैं तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीना मंत्र है। कई विशेषज्ञों का सुझाव है कि हर दिन कम से कम 4 लीटर पानी पीना चाहिए, अगर ज्यादा नहीं तो। तो, अगर आपको लगता है कि फलों के रस आपके शरीर को हाइड्रेट करने के लिए पर्याप्त हैं, नहीं, वे नहीं हैं।

अपने दिन की शुरुआत करने के लिए एक कटोरी फलों का सेवन अवश्य करें अपनी सुबह की चाय और कॉफी को अलविदा कहें और इसके बजाय अपने दिन की शुरुआत एक कटोरी ताजे फलों से करें। ये आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखेंगे और हाइड्रेशन भी साबित करेंगे।

कैफीन का सेवन सीमित करें 5 Best Health Tips

इष्टतम स्वास्थ्य प्राप्त करने का मूल नियम कैफीन का सेवन सीमित करना है। इसलिए, यदि आप बहुत अधिक चाय या कॉफी पीने के शौक़ीन हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आपको इसे अनुशंसित मात्रा तक सीमित करना चाहिए।

अपने आहार में प्रोटीन शामिल करें 5 Best Health Tips

आहार में प्रोटीन की अच्छी मात्रा शामिल करना आवश्यक है। इसलिए, यदि आप पिज्जा या केक के उस अतिरिक्त स्लाइस के लिए लंच और डिनर छोड़ते हैं, तो आपको ऐसा करना बंद कर देना चाहिए। घर का बना खाना जैसे दाल, रोटी और अच्छी पुरानी सब्ज़ी स्वस्थ तन और मन की कुंजी हैं। आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं।

मन लगाकर खाने का अभ्यास करना चाहिए 5 Best Health Tips

यदि आप अधिक खाने या खुद को भूखा रखने में विश्वास करते हैं, तो यह एक गलत अभ्यास है। एक स्वस्थ शरीर प्राप्त करने के लिए, यह जरूरी है कि आप मन लगाकर खाने का अभ्यास करें। नियमित अंतराल पर और सीमित मात्रा में खाएं।

5 Best Health Tips

READ ALSO : Beetroot Beauty Tips : चुकंदर से चेहरे को बनाएं गुलाबी और मुलायम व चमकदार

READ ALSO : Beetroot face pack for glowing skin सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं चुकंदर का फेस पैक

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT