होम / 5 Best Tips To Relieve Stress : तनाव को दूर करने के है ये 5 बेस्ट टिप्स

5 Best Tips To Relieve Stress : तनाव को दूर करने के है ये 5 बेस्ट टिप्स

India News Editor • LAST UPDATED : October 26, 2021, 7:39 am IST

5 Best Tips To Relieve Stress 

दुनिया भर में तनाव एक विकराल रूप लेता जा रहा है। इसके चलते लोग मानसिक रोगों का शिकार भी बन रहे हैं। हालांकि इससे निपटने के लिए कई तरीके भी आजमाए जा रहे हैं। कई सारे कामों की वजह से अक्सर हम परेशानी में रहते हैं। इसलिए टेंशन या तनाव आज की जिंदगी की हकीकत बन गया है। इस तनाव के अनेक कारण हो सकते हैं, जैसे बच्चों के लिए पढाई, तो बड़ों के लिए उनकी परवरिश, घर संभालने की जिम्मेदारियाँ, परिवार में आपसी कलह या ऑफिस या व्यापार की चिंता, आदि। अर्थात् कोई भी इन्सान यह नहीं कह सकता कि वह चिंता मुक्त और तनाव रहित जीवन जी रहा हैं. तनाव मक्त करने के ये कुछ टिप्स

एक्सरसाइज जरूरी (5 Best Tips To Relieve Stress)

एक्सरसाइज ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है। आमतौर पर लोग अपनी फिजिकल हेल्थ को सही करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं लेकिन मानसिक हेल्थ के लिए भी एक्सरसाइज बेहद फायदेमंद है। नियमित एक्सरसाइज से बॉडी और माइंड संतुलित रहता है। एक्सरसाइज आपके मूड को भी सही रखती है। इसलिए अगर आप अपनी टेंशन को दूर रखना चाहते हैं तो नियमित एक्सरसाइज करें। प्रत्येक सप्ताह में कम से कम 2 घंटे 30 मिनट मॉडेरेट से लेकर तेज गति वाली एक्सरसाइज करें। इसमें जिम में ट्रेडमिल पर तेज दौड़ना या स्क्वाट्स आदि को शामिल करें। जबकि 75 मिनट तक ज्यादा फुर्ती वाली एक्सरसाइज करे।

Also Read : ई-सिगरेट से बढ़ती है ब्लड क्लॉटिंग, इसे होता हैं दिल को खतरा

मसल्स को आराम दें (5 Best Tips To Relieve Stress)

जब आप तनाव में होते हैं तो आपके मसल्स भी तनाव में आ जाते हैं। इसके लिए आपको अपने मसल्स को आराम देना होगा। स्ट्रैचिंग से मसल्स को रिलैक्स फील कराया जा सकता है। इसके साथ ही मसाज मसल्स को आराम पहुंचाने का सबसे बेहतर तरीका है। इसके अलावा हॉट बाथ या शॉवर से भी मसल्स को आराम पहुंचाता है। अगर आप रात में अच्छी नींद लेते हैं तो आपके मसल्स की समस्या भी खत्म हो जाती है।

Also Read : आहार को उपचार बनाओ, थाइरोइड से मुक्ति पाओ

गहरी सांस लें (5 Best Tips To Relieve Stress)

तनाव को दूर भगाने और मूड को रिलेक्स पहुंचाने के लिए गहरी सांस तुरंत राहत पाने का सबसे बेहतर तरीका है। सांस को कुछ देर रोककर फिर गहरी सांस लेने का इतना अच्छा असर होता है कि आप यकीन नहीं कर सकते। ऐसा लगेगा कि आपके साथ जितने भी प्रेशर थे, सब खत्म हो गए हैं। इसे बेहतर ढंग से करने का तरीका यह है कि कहीं शांत जगह पर पालथी मारकर ध्यान की मुद्रा में बैठ जाए। आंखों को बंद करें और चारों तरफ हरियाली की कल्पना करें। इसके बाद सांस को रोककर गहरी सांस लें। 5 से 10 मिनट तक ऐसा करने से पूरे दिनभर आप ताजगी महसूस करेंगे।

Also Read : बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के घरेलू नुस्खे

कुछ ब्रेक लेने का सही समय जानें (5 Best Tips To Relieve Stress)

काम की थकान से भी तनाव आता है। जब आप बहुत ज्यादा तनाव में हैं तो यह सबसे अच्छा समय है आपके ब्रेक लेने का। ऐसी स्थिति में कुछ समय के लिए काम से ब्रेक ले लीजिए और अपने मूड के हिसाब से काम कीजिए। संगीत सुनना, बागवानी करना, पसंदीदा जगहों पर घूमना, योग, ध्यान, प्रार्थना आदि पसंदीदा काम कीजिए।

अपनी समस्याओं को शेयर करें (5 Best Tips To Relieve Stress )

बहुत से लोग अपनी परेशानी को किसी के साथ शेयर नहीं करते। स्ट्रेस बहुत ज्यादा होने पर अपनी बात दूसरों से शेयर करने में संकोच न करें। अपने परिवार, दोस्त, भरोसेमंद आदमी, डॉक्टर से अपनी परेशानी को शेयर करें। आप अपने आप से भी बात करें। इसमें कोई भी शर्म की बात नहीं है। दूसरों के साथ सकारात्मक सोच के साथ बात-चीत तनाव को दूर भगाने में मददगार साबित हो सकती है।

Also Read :  हेपेटाइटिस पीलिया का इलाज

Connect With Us : Twitter Facebook 

लेटेस्ट खबरें