Wednesday, May 25, 2022
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पीठ के क्रैम्प्स से लड़ने के लिए ये 5 खाद्य पदार्थ है उपयोगी 5 Food For Fight Back Cramps

यदि आप मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स के लिए सबसे अच्छा खाना खाना चाहते हैं, तो हल्के, स्वस्थ फलों और सब्जियों का सेवन करें जिससे आपका पेट भारी न लगे।

5 Food For Fight Back Cramps : मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स असामान्य नहीं है। इससे राहत पाने के लिए महिलाओं को अक्सर गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड का उपयोग करते देखा जाता है। क्रैम्प्स न केवल दर्दनाक होती है, बल्कि वे थकान से भी जुड़ी होती हैं और आपके घूमने-फिरने और अपनी दैनिक गतिविधियों को करने की क्षमता को कम कर देती हैं।

यदि आप मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स के लिए सबसे अच्छा खाना खाना चाहते हैं, तो हल्के, स्वस्थ फलों और सब्जियों का सेवन करें जिससे आपका पेट भारी न लगे। फल और सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, नट्स, और बीज सभी सूजन को कम करने और मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

पीठ के क्रैम्प्स से लड़ने के लिए खाने के लिए यहां 5 खाद्य पदार्थ हैं-

सैमन (salmon)

5 Food For Fight Back Cramps

मछली जैसे सैल्मन और टूना दुबले प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं क्योंकि इनमें कैलोरी कम होती है और उनके पास जो वसा होता है वह शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इस प्रोटीन में आमतौर पर गहरे रंग की मछलियां अधिक होती हैं। सैल्मन में ओमेगा -3 फैटी एसिड भी अधिक होता है, जो मांसपेशियों को आराम देता है और मासिक धर्म में ऐंठन से होने वाले दर्द से राहत देता है। यदि आपको समुद्री भोजन पसंद नहीं है, तो आप अपने ओमेगा -3 फिक्स को एवोकाडो या अखरोट से प्राप्त कर सकते हैं।

पत्तेदार साग (leafy greens)

5 Food For Fight Back Cramps

पत्तेदार हरी सब्जियों में आयरन की मात्रा अधिक होती है, जिसकी कमी आपके शरीर में पीरियड्स के दौरान खून की कमी के कारण होती है। मासिक धर्म के दौरान पालक और केल जैसी सब्जियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये आयरन के भंडार को भर देती हैं। हरी पत्तेदार सलाद का खूब सेवन करें, या उनके पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए चिकन या मछली के व्यंजनों के पक्ष के रूप में परोसें।

एवोकाडो (avocado)

5 Food For Fight Back Cramps

एवोकैडो सूजन, लालसा और मांसपेशियों में ऐंठन के साथ मदद कर सकता है, जो पीएमएस के सामान्य लक्षण हैं। इस उच्च वसा वाले भोजन में पोटेशियम होता है, एक खनिज जो प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, आपके सिस्टम से अतिरिक्त सोडियम और तरल पदार्थ को बाहर निकालता है। पोटेशियम मांसपेशियों में क्रैम्प्स को रोकने में भी मदद करता है और परिपूर्णता की भावना को बढ़ाता है। एवोकैडो के साथ फ्रूट स्मूदी बनाएं, या इसे आमलेट या सलाद में मिलाएं। वैकल्पिक रूप से, एक एवोकैडो को आधा काट लें, उस पर नींबू का रस और हल्दी छिड़कें और चम्मच से खाएं।

कैमोमाइल चाय (chamomile tea)

5 Food For Fight Back Cramps

मासिक धर्म में ऐंठन के लिए कैमोमाइल चाय एक उत्कृष्ट उपाय है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-स्पास्मोडिक गुण होते हैं जो मासिक धर्म से जुड़े दर्दनाक ऐंठन को दूर करने में मदद कर सकते हैं। कैफीन मुक्त कैमोमाइल चाय का एक गर्म कप आपके शरीर को अधिक ग्लाइसिन का उत्पादन करने में मदद कर सकता है, एक रसायन जो मांसपेशियों की ऐंठन से राहत देता है और तंत्रिका को आराम देने वाला काम करता है।

ब्रॉकली (broccoli)

5 Food For Fight Back Cramps

ब्रोकोली एक उच्च फाइबर वाली सब्जी है जो सूजन को दूर करने में मदद कर सकती है। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, और विटामिन ए, सी, बी 6, और ई बहुत अधिक होता है। ये सभी पोषक तत्व क्रैम्प्स और अन्य मेंस्ट्रुअल सिम्टम्स के लक्षणों में मदद कर सकते हैं। ब्रोकली, जो आयरन और फाइबर से भरपूर होती है, मेंस्ट्रुअल क्रॅम्सप के दौरान सेवन करने के लिए यह एक अच्छा भोजन है।

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Mehak Jain
Introvert with a hint of sarcasm. Why journalism? Because I love collecting information, researching and reporting it. i like to writes about Gadgets, Consumer Tech, Telecom. Apart from writing, I adore community animals and feeding them gives me a boost of endorphins. Nature is my peace and food is my first love. Follower of biographies. I live by one motto: Be Kind to All Kinds!
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