होम / गर्मियों में रहना चाहते है हाइड्रेट ? तो इन 5 Summer Drinks को अपनी डाइट में करे ऐड

गर्मियों में रहना चाहते है हाइड्रेट ? तो इन 5 Summer Drinks को अपनी डाइट में करे ऐड

Mehak Jain • LAST UPDATED : April 23, 2022, 3:02 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली

5 Summer Drinks : गर्मियां आते ही, तापमान अधिक होने लगता है, जिससे सभी को थकान, पसीना और गड़बड़ महसूस होने लगती है। इस भीषण गर्मी में चलते रहने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना सबसे महत्वपूर्ण कारक है। अत्यधिक पसीने के कारण आपका शरीर तेजी से पानी खो देता है। जबकि प्यास बुझाने के लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है, आप अन्य गर्मियों के हाई़ड्रेट ड्रिंक्स को आजमा सकते हैं जो न केवल आपकी प्यास को संतुष्ट करते हैं बल्कि आपके शरीर को भी ठंडा रखते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये आपका वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ शरीर को हाई़ड्रेट रखने में भी मदद करेंगे। तो चलिए बताते हैं ऐसे ही कुछ खास ड्रिंक्स के बारे में.

प्रोटीन शेक का सेवन

5 Summer Drinks

प्रोटीन शेक में सोया प्रोटीन, कैसिइन प्रोटीन और पी प्रोटीन के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन आसानी से कम करते हैं। इसका सेवन करने से लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है। प्रोटीन शेक को पचाने के लिए आपके शरीर को अत्यधिक ऊर्जा की जरुरत होती है जिससे शरीर में कैलोरी बर्न होने में सहायता मिलती है।

तरबूज और नींबू से बना शरबत

5 Summer Drinks

ये दोनों ही ड्रिंक आपके शरीर को हाईड्रेट रखने में मदद करेंगे। नींबू में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाए जाते हैं जो आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद करते हैं। तरबूज में आर्जिनन नाम का अमीनो एसिड पाया जाता है जो वजन कम करने में सहायता करता है। आप नींबू और तरबूज का रस निकालकर ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। स्वाद के लिए आप उसमें चीनी या फिर शहद भी मिला सकते हैं।

ग्रीन टी का सेवन

5 Summer Drinks

ग्रीन टी को एंटीऑक्सीडेंट का बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। ग्रीन टी में कैटेचिन और कैफिन पाया जाता है जो आपके शरीर में मेटाबॉल्जिम बढ़ाने में सहायता करता है। गर्मियों में यदि आप इसका सेवन करते हैं तो आपके शरीर को ठंडक का एहसास होगा। इसके अलावा ये आपको सूर्य की यूवी किरणों से बचाने में भी सहायक होती है। इसका सेवन करने से भी आपका शरीर सेहतमंद रहेगा।

नारियल और गुलाब का मिल्कशेक

5 Summer Drinks

नारियल पानी वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही शरीर में पानी की कमी नहीं होती। नारियल हाईड्रेशन को बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें फाईबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैलोरी और फैट कम करने मे भी मदद करते हैं। गुलाब में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो पाचन और वजन दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इन दो चीजों से बनी ड्रिंक आपके शरीर में पानी की कमी के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करेगी। आप दूध में नारियल, गुलाब और चीनी मिलाएं और उसे ब्लेंड कर लें। आपका ड्रिंक तैयार है।

ब्लैक टी का सेवन

5 Summer Drinks

इसमें पॉलिफेनॉल्स नामक का पोषक तत्व पाया जाता है जो आपके शरीर में हो रहे मोटापे को कम करने में मदद करता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ब्लैक टी पीने से वजन कम होता है और वेस्ट लाइन कम होती है।

एलोवेरा जूस का सेवन

5 Summer Drinks

शरीर से पानी की कमी को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जूस को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें एंटीफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टिरियल गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के अलावा त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं। पेट से जुड़ी परेशानियां और सिरदर्द में भी एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद होता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Also Read:- Google की नई पॉलिसी के तहत, Truecaller का टॉप कॉल रिकॉर्डिंग फीचर होगा बंद, जानिए क्या है पूरी खबर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

पतंजलि मामले में नया मोड़, रामदेव, बालकृष्ण आचार्य सार्वजनिक माफी मांगने के लिए हुए तैयार
IPL 2024: KKR बनाम RR के बीच मुकाबला आज, देखें Points Table की टॉप टीमों के बीच का Heat to Head रिकॉर्ड – Indianews
EVM-VVPAT Issue: सुप्रीम कोर्ट आज करेगा 100% वोटों के सत्यापन की याचिका पर सुनवाई, यहां जानें इसके खास तथ्य
Mehndi On Hair: मेहंदी में इन चीजों को मिलाने से नहीं मिलता कोई फायदा, खत्म होते है सभी गुण
IMD: इस साल गर्मी तोड़ेगी सारे रिकॉर्ड, जानें कैसा होगा आपके राज्य का हाल-Indianews
बीजेपी ने 12वीं सूची में शिवाजी के वंशज अभिजीत दास बॉबी पर खेला दाव, डायमंड हार्बर से लड़ेंगे चुनाव
Viral Video: 1 करोड़ की लम्बोर्गिनी में लगाई आग, वायरल हुआ वीडियो-Indianews