होम / 5 Things in Mind During Pregnancy : प्रेग्‍नेंसी के दौरान फिट रहने के लिए एक्‍सरसाइज के अलावा इन 5 बातों का रखें ख्‍याल

5 Things in Mind During Pregnancy : प्रेग्‍नेंसी के दौरान फिट रहने के लिए एक्‍सरसाइज के अलावा इन 5 बातों का रखें ख्‍याल

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 10, 2021, 11:28 am IST

5 Things in Mind During Pregnancy : हर महिला के लिए मां बनना बहुत ही खास एहसास लिए होता है। लेकिन यह एहसास महिलाएं तभी एन्‍जॉय कर पाती हैं जब वे पूरी प्रेग्‍नेंसी हेल्‍दी और फिट रहें। हेल्‍दी और हैपी प्रेग्‍नेंसी गर्भ में पल रहे बच्‍चे के लिए भी बहुत ही जरूरी होती है। दरअसल प्रेग्‍नेंसी के दौरान अगर महिलाए फिट नही होतीं तो कई तरह की समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं जिससे प्रेग्‍नेंसी के दौरान तनाव और अवसाद भी झेलना पड़ता है।

इन सब का असर मां के साथ साथ गर्भ में पल रहे शिशु के विकास पर भी पड़ता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि महिलाएं प्रेग्‍नेंसी के दौरान हेल्‍दी और फिट रहें. फिट रहने के लिए जरूरी है कि आप नियमित एक्‍सरसाइज और योगा करें। इसके अलावा भी कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर आप प्रेग्‍नेंसी को एन्‍जॉय कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान आप किस तरह से सुरक्षित तरीके से फिट रह सकती हैं। प्रेग्‍नेंसी में फिट और सुरक्षित रहने के तरीके।

सेफ तरीके से करें एक्‍सरसाइज (5 Things in Mind During Pregnancy)

ओन्‍लीमाई हेल्‍थ के मुताबिक, प्रेग्‍नेंसी के शुरूआती दिनों में वॉक करना और हल्‍का व्‍यायाम करना आसान होता है लेकिन जब आप थर्ड ट्राइमेस्‍टर में प्रवेश करने लगती हैं कुछ बातों को ध्‍यान रखना जरूरी होता है। उदाहरण के तौर पर जिम की बजाय घर पर व्‍यायाम करें। बेहतर होगा कि एक्‍सपर्ट के निगरानी में ऐसा करें। पॉवर योगा, जंपिंग एक्‍सरसाइज आदि की बजाए स्‍ट्रेचिंग करें और वॉक करें। (5 Things in Mind During Pregnancy)

डाइट रखें हेल्‍दी 

कई महिलाएं इन दिनों चटपटी चीजें खाना पसंद करते हैं। इस चक्‍कर में अनहेल्‍दी खाना भी खाने लगती हैं। अगर आप प्रेग्‍नेंसी के दौरान पूरी तरह से हेल्‍दी, पोषक तत्‍वों से भरपूर भोजन खाएंगी तो आप फिट रहेंगी और किसी तरह की समस्‍या से दूर रहेंगी। ऐसे में सिजनल फ्रूट्स, जूस, अनाज, सब्जियां आदि खूब खाएं। (5 Things in Mind During Pregnancy)

पेट पर प्रेशर देने से बचें

प्रेग्‍नेंसी में कोई भी काम ऐसा ना करें जिसे करने में पेट पर प्रेशर पड़े। अगर पेट पर ज्यादा दबाव पड़ेगा तो इसका बुरा असर पेट में पल रहे शिशु पर पड़ सकता है। ऐसे में घरेलू काम जरा सम्‍हल कर करें।  झुककर काम ना करें और सीढियों पर सम्‍हल कर चढ़ें. वजन उठाने से भी बचें। (5 Things in Mind During Pregnancy)

कंफर्टेबल ड्रेस पहनें

प्रेग्‍नेंसी में कंफोर्टेबल और ढीले कपड़े पहनें। हमेशा आराम दायक जूते और चप्पल पहनें। हाई हील वाले जूते या चप्पल से दूर रहें। कमर पर डोरी बांधने या रबर वाले कपड़े ना पहनें।

खुश रहें

प्रेग्‍नेंसी में अपने मेंटल हेल्‍थ को बेहतर रखने के लिए खुश रहना बहुत जरूरी है। आप इसके लिए परिवार वालों की मदद ले सकती हैं। अगर अकेले हैं तो अच्‍छी चीजें पढ़ें और अच्‍छी चीजें देखें। भविष्‍य को लेकर अच्‍छी बातें सोचें और खुद में सकारात्‍मक रहने का प्रयास करें। (5 Things in Mind During Pregnancy)

Also Read : Drink Milk in Dieting or Not दूध वजन कम करता है या बढ़ाता है मोटापा, जानिए डाइटिंग में दूध पीना चाहिए या नहीं

Also Read : Health Tips in Hindi हड्डियों को कमजोर कर देती हैं ये 5 आदतें, समय से पहले हो जाएं अलर्ट

Also Read : Health Care Tips In Hindi : आपके शरीर का हाल बताते हैं नाखून ,बीमारियों का भी देते हैं संकेत

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें