होम / 6 Home Remedies to Lower Blood Pressure ब्लड प्रेशर कम करने के 6 घरेलू उपाय

6 Home Remedies to Lower Blood Pressure ब्लड प्रेशर कम करने के 6 घरेलू उपाय

Sunita • LAST UPDATED : November 14, 2021, 2:28 pm IST

6 Home Remedies to Lower Blood Pressure ब्लड प्रेशर होना आजकल काफी आम हो गया है और 30-35 वर्ष की आयु के बाद बड़ी संख्या में लोगों में इस बीमारी का पता चलता है। एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 एमएमएचजी होता है।

अगर किसी व्यक्ति के शरीर का ब्लड प्रेशर लेवल 140/90 एमएमएचजी या फिर उससे ज्यादा होता है। तो उसे हाई ब्लड प्रेशर माना जाता है। हाई ब्लड प्रेशर दिल का दौरा, ब्रेन स्ट्रोक और किडनी फेलियर जैसी गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

दालें 6 Home Remedies to Lower Blood Pressure

सभी दालों में प्रोटीन, फाइबर और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में दालों के साथ- साथ बीन्स भी खासतौर से बीपी को कम करने में फायदेमंद साबित होता है।

खट्टे फलों का करें सेवन 6 Home Remedies to Lower Blood Pressure

खट्टे फल यानी संतरा, मौसम्बी, नींबू और चकोतरा आदि हैं। इन फलों में खटास होती है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा इन फलों में कैलोरीज नहीं होती हैं। साथ ही ये फल विटामिन्स और मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं। इन फलों की एक खासियत ये भी हैं कि इनके सेवन से आपका चेहरा भी ग्लो करने लगता है।

मौसमी सब्जियां 6 Home Remedies to Lower Blood Pressure

सभी मौसमी सब्जियां आपके शरीर को फायदा पहुंचाती है। इससे आपके शरीर को सभी पौष्टिक तत्व तो प्राप्त होते ही हैं। साथ ही आपका शरीर तंदुरुस्त रहता है। इसके अलावा पत्तेदार सब्जियां भी स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जी हां ये सब्जियां एंटीआक्सीडेंटस से भरपूर होती है। जो शरीर का ब्लड प्रेशर सही रखने में विशेष भूमिका अदा करता है।

नमक की मात्रा कम करें 6 Home Remedies to Lower Blood Pressure

अगर आप हाई बीपी के शिकार हैं तो दिनभर में नमक कम से कम मात्रा में लें। इसके अलावा तेल युक्त भोजन भी अवाइड करें और ज्यादा मीठा खाने से भी बचें।

बेरीज को करें ब्रेकफास्ट में शामिल 6 Home Remedies to Lower Blood Pressure

ब्रेकफास्ट में अगर आप फल और दूध लेते है तो फलों में बेरीज को भी जरूर शामिल करें। चाहे रसबेरी हो ब्लूबेरी हो या फिर स्ट्रॉबेरीज। अन्य फलों के साथ-साथ इन बेरीज का भी सेवन अवश्य करें। एंटी आक्सीडेंटस से भरपूर इन बेरीज को खाने से हार्ट की समस्या पर भी काफी हद तक काबू पाया जा सकता है।

हाई कार्ब से परहेज 6 Home Remedies to Lower Blood Pressure

बहुत से लोग दिन में तीनों टाइम सिर्फ रोटी और सब्जी खाना ही पसंद करते हैं, जिससे शरीर में काबेर्हाइड्रेट की मात्रा बढ़ने लगती है। नतीजन ऐसे लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं। लेकिन, अगर आप काबोर्हाइड्रेट लेने के साथ ही रेगुलर वर्कआउट कर रहे है।

तो आपका शरीर फिट तो रहेगा लेकिन हो सकता है आपको कई अन्य प्रकार की परेशानियां घेर लें। ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक खाने में आयल फ्री और अलग-अलग तरह का खाना खाना चाहिए ताकि आपके शरीर को काबोर्हाइड्रेट्स के साथ-साथ सभी पोषक तत्व प्राप्त हो सकें।

Also Read : Chana is Beneficial for Health सेहत के लिए लाभकारी है चना

Also Read : How to Decorate Home in Low Budget घर को कम बजट में कैसे सजाए

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

London: 21 सालों का बंधन 21 दिन में टूटा, कोर्ट की एक गलती से हुआ ये नतीजा-Indianews
Ranveer Singh की Don 3 की शूटिंग पर लगी रोक, एक और बड़ी एक्शन फिल्म में रूकावट आने पर एक्टर को लगा झटका -Indianews
UPSC 2023 के फाइनल रिजल्ट्स हुए जारी, यहां देखें परिणाम-Indianews
गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर इस तरह आरोपियों ने दिया था अंजाम, घर के बाहर तीन बार की थी रैकी -Indianews
Salman Khan हाउस फायरिंग केस में लॉरेंस बिश्नोई के भाई का हाथ, 25 अप्रैल तक मिली हिरासत -Indianews
UP Board: रिजल्ट के नाम पर हो रही धोखाधड़ी, यहां पढ़ें यूपी बोर्ड द्वारा जारी की गई गाइडलाइन्स-Indianews
AAP ने की पंजाब लोकसभा चुनाव के लिए 4 उम्मीदवारों की घोषणा, लुधियाना से अशोक पाराशर पर खेला दाव