होम / 8 Benefits Of Marigold Flower : पूजा में ही नहीं स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है गेंदे के फूल

8 Benefits Of Marigold Flower : पूजा में ही नहीं स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है गेंदे के फूल

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 14, 2022, 3:22 pm IST

8 Benefits Of Marigold Flower

8 Benefits Of Marigold Flower : गेंदे के फूल दुनिया में लगभग हर जगह पाएं जाते हैं। ये फूल आसानी से बढ़ते हैं, इसमें कीट और रोग की समस्याएं कम होती हैं। सिर दर्द, सूजन, दांत दर्द, घाव और अन्य कई त्वचा की समस्याओं जैसे औषधीय प्रयोजनों के लिए गेंदा अत्यधिक मूल्यवान हैं। इसके अलावा, उनका उपयोग खाना पकाने में किया गया है। इसके अलावा गेंदा के फूल देखने में बहुत सुंदर लगते हैं।

गेंदे के फूल का उपयोग ज्यादातर पूजा-पाठ, घर की सजावट के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गेंदा औषधीय गुणों से भरपूर होता है। गेंदा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। गेंदा के फूल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में लाभदायक साबित होते हैं। गेंदा में एंटी फंगल, एंटी एलर्जिक और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं। जानिए गेंदा के औषधीय गुणों के बारे में।

READ ALSO : 5 Remedies For Vomiting : वोमिटिंग से छुटकारा पाने की 5 घरेलू उपाय

1. गेंदे के फूल बुखार में फायदेमंद (Benefits of Marigold Flower For Fever)

गेंदा बुखार (Fever) में काफी फायदेमंद माना जाता है। इसकी चाय के सेवन से बुखार को जड़ से खत्म किया जा सकता है। इसके लिए गेंदे की पंखुड़ियों को पानी में मिलाकर उबाल लेना चाहिए। फिर जब पानी अच्छी तरह से उबाल जाए, तो उसमें शहद मिलाकर पी लेना चाहिए।

2. गेंदे के फूल से कान में दर्द की शिकायत होती है दूर  (Genda Ke Aushadhi Benefits)

गेंदे की पत्तियों का रस कान के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी के कान में दर्द हो रहा हो, तो उसे गेंदे की पत्तियों के रस को कान में डालना चाहिए। इससे कान के दर्द से जल्द छुटकारा मिल जाता है।

3. गेंदे के फूल आंखों के लिए फायदेमंद (Benefits of Marigold Flower For Eye)

गेंदा आंखों के लिए भी काफी लाभदायक साबित होता है। गेंदा आंखों की किसी भी तरह की एलर्जी को ठीक करता है। इसके लिए गेंदे की पत्तियों के रस को आंखों के चारों तरफ लगाना चाहिए। इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

4. गेंदे के फूल किडनी की पथरी होती है ठीक (Benefits of Marigold Flower In Hindi)

यदि किसी इंसान को किडनी की पथरी की शिकयत हो, तो गेंदे की पत्तियों के काढ़े का सेवन करता है, तो उससे किडनी की पथरी (Kidney stone) भी ठीक हो जाती है। इसके लिए रोजाना नियमित रूप से गेंदा के काढ़े का सेवन करना चाहिए।

5. गेंदे के फूल माइग्रेन में फायदेमंद (Head Benefits of Marigold Flower)

गेंदा का फूल माइग्रेन (Migraine) के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए गेंदा के फूल को सुखाकर उसका चूर्ण बना लेना चाहिए। फिर उसमें सरसों का तेल मिलाकर सिर पर मालिश करनी चाहिए।

6. दांत दर्द से मिलता है छुटकारा (Teeth Benefits of Marigold Flower)

गेंदे की पत्तियां दांत दर्द में काफी फायदेमंद मानी जाती हैं। अगर किसी को दांत में दर्द की शिकायत हो, तो उसे गेंदे की पत्तियों को पानी में उबाल कर कुल्ला करना चाहिए। इससे दांत दर्द से छुटकारा मिल जाता है।

7. गेंदे के फूल त्वचा के लिए फायदेमंद (Benefits of Marigold Flower For Skin)

गेंदा के फूल और पत्तियों का रस त्वचा (Skin) के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है। गेंदा के रस को त्वचा पर लगाने से चेहरे पर चमक आती है। साथ ही पिंपल्स और झुर्रियों जैसी शिकायत से भी छुटकारा मिल जाता है।

8. गेंदे के फूल से भूख बढ़ती है (Marigold Flower Uses In Hindi)

गेंदे की पत्तियों के रस से भूख न लगने की शिकायत दूर हो जाती है। अगर किसी को भूख न लगती हो, तो उसे गेंदे की पत्तियों के रस का सेवन करके आपको जल्द भूख महसूस होने लगती है।

8 Benefits Of Marigold Flower

READ ALSO : Nail Rubbing Benefits : खाली समय में नाखूनों को आपस में रगड़ने से होंगे फायदे

READ ALSO : Facemask For Glowing Face : ग्लोइंग स्किन के लिए फेसमास्क

READ ALSO : 6 Daily Beauty Tips : स्किन को बनाएं बेदाग और खूबसूरत बनाएं

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT