होम / Almond Milk Side Effects : पीने से पहले जान लें बादाम के दूध के साइड इफेक्ट्स

Almond Milk Side Effects : पीने से पहले जान लें बादाम के दूध के साइड इफेक्ट्स

India News Editor • LAST UPDATED : October 20, 2021, 6:19 am IST

Almond Milk Side Effects

Almond Milk Side Effects : बादाम का दूध सेहत के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल शून्य होता है और इसमें कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड, जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी आंखों से लेकर शरीर की हड्डियों की तंदरूस्ती को बनाए रखते हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बादाम फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ई, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉसफोरस और ऐसे ही कई तत्वों से समृद्ध होते हैं। वज़न घटानें से लेकर हड्डियों की मज़बूती, दिल के स्वास्थ्य, मूड, कैंसर और डायबिटीज़ तक, बादाम के फायदे अनेक हैं। कई शोध यह भी कहते हैं कि बादाम के रोज़ाना सेवन से कई फायदे भी होते हैं। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसके नुकसान नहीं हैं।

Also Read : जानें, ठंड में गजक खाने के अनोखे फायदे

प्रोटीन की कमी (Almond Milk Side Effects)

बादाम के दूध में प्रोटीन पाया जाता है, लेकिन इसे प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत नहीं कहा जा सकता। दरअसल, बादाम के दूध के एक कप में केवल एक ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि गाय और सोया दूध प्रति कप क्रमशः 8 और 7 ग्राम प्रदान करते हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन मांसपेशियों की वृद्ध, त्वचा और हड्डी की संरचना और एंजाइम और हार्मोन उत्पादन सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए अगर आप बादाम का दूध ले रही हैं तो आपको प्रोटीन के अन्य स्त्रोतों को अपनी डाइट में जरूर जगह देनी चाहिए।

Also Read : योग करने में हो रही है कठिनाई तो इन 5 आसान टिप्स को करें फॉलो

थायरॉइड को करता है प्रभावित (Almond Milk Side Effects)

बादाम के दूध को गोइट्रोजेनिक फूड माना जाता है। इसका मतलब है कि इसमें ऐसे रसायन होते हैं जो बड़ी मात्रा में सेवन करने पर थायराइड को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिन लोगों का थायराइड फंक्शन कम है, उन्हें बादाम के दूध का सेवन करने से बचना चाहिए या कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के मरीज जरूर करें सेवन

पेट में गड़बड़ (Almond Milk Side Effects)

ज़रूरत से ज़्यादा बादाम खा लेने से मतली, पेट की परेशानी, पेचिश और आंत्र समस्याएं जैसी पाचन से संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं। ऐसा शरीर में ज़्यादा पोषक तत्वों और खनीजों की वजह से होता है। यहां तक कि अगर आप किसी तरह की दवाइयां खा रहे हैं, तो यह उसके असर को प्रभावित कर सकता है। इससे कई लोगों को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिएक्शन होते हैं।

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT