होम / Amazing Benefits Of Alum जाने चुटकी भर फिटकरी के अद्भुत फायदे

Amazing Benefits Of Alum जाने चुटकी भर फिटकरी के अद्भुत फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 8, 2022, 3:01 pm IST

Amazing Benefits Of Alum

Amazing Benefits Of Alum : फिटकरी स्वास्थ्य संबंधी कई मामलों में हमारी मदद करती है। फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। घरेलू उपायों में फिटकरी के अनेक फायदे हैं। पानी स्वच्छ करना हो या आफ्टर शेव लोशन के लिए इस्तेमाल में फिटकरी का उपयोग किया जाता है। फिटकरी सेहत के साथ-साथ आपके सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।आइये जानते है चुटकीभर फिटकरी हमारे लिए कैसे फायदेमंद है।

पीने के पानी को साफ करे Amazing Benefits Of Alum

गंदगी को साफ करना फिटकरी का बेहतरीन गुण है। इसका प्रयोग पीने के पानी को साफ करने के लिए किया जाता है, ताकि पानी में मौजूद कीटाणु समाप्त हो जाएं और पानी साफ। इसके अलावा त्वचा की सफाई के लिए भी फिटकरी का उपयोग किया जाता है।

त्वचा के दाग धब्बे हटाए

त्वचा के दाग धब्बे हटाने के लिए फिटकरी एक बढ़िया उपाय है। आप चाहें तो नियमित रूप से चेहरे पर फिटकरी से मसाज करें या फिर फिटकरी से पानी से चेहरे को साफ करें। त्वचा बेदाग हो जाएगी। चेहरे पर साफ पानी छिड़कें और फिटकरी के टुकड़े को सीधा पूरे चेहरे (आंखों और होंठों को छोड़कर) पर धीरे-धीरे रगड़ें।

खांसी और अस्थमा के लिए

सर्दी के कारण पैदा होने वाली समस्याओं जैसे – खांसी, अस्थमा, बलगम आदि में फिटकरी का चूर्ण शहद में मिलाकर लेने से राहत मिलती है। सांस संबंधी समस्या में भी इसे भूनकर खाना फायदेमंद होता है। 10 ग्राम फिटकरी और 10 ग्राम चीनी को पीस कर चूर्ण बना लें और 14 भागों में अलग कर दें। अब रोज रात को सोने से पहले एक कप गर्म दूध के साथ इस चूर्ण के एक भाग का सेवन करें।

चोट या घाव के लिए

रक्त के बहाव को कम करने के लिए फिटकरी बहुत काम की चीज है। किसी चोट के कारण रक्त का बहाव हो तो उस स्थान पर फिटकरी लगाना फायदेमंद होता है। इसके अलावा फिटकरी लगाने से बैक्टीरिया भी नहीं पनपते। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाएं और गुनगुना होने के लिए रख दें। अब इस पानी से चोट या घाव को दिन में दो से तीन बार धोएं।

दांतों और मुंह के लिए

अगर आपके दांतों में दर्द है और आपको उससे निजात नहीं मिल रही, तो फिटकरी का पाउडर संबंधित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने पर आपको दांत दर्द से निजात मिल जाएगी। और यदि दांतों से प्लाक या कैविटी हटाने के लिए फिटकरी को माउथवाश के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी गर्म कर लें और उसमें चुटकी भर नमक और एक छोटा चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाकर छान लें। ठंडा होने पर इस पानी को इस्तेमाल में ला सकते हैं।

शरीर पर जमी गंदगी और पसीने की बदबू से निजात दिलाएं

शरीर पर जमी गंदगी और कीटाणुओं को समाप्त करने के लिए फिटकरी के पानी से नहाना बहुत अच्छा उपाय है। यह आपके शरीर और पसीने की बदबू को भी कम करेगा। अगर आपके पीसने से बदबू आती हो तो फिटकरी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए फिटकरी का महीन पाउडर बना लें। नहाने से पहले थोड़ी सी फिटकरी पाउडर पानी में डाल दें। फिर इसी पानी से नहा लें। ऐसा करने से आपको दुर्गँध से निजात मिल जाएगा।

बालों की समस्या है निजात दिलाएं

अगर आपके सिर में अधिक गंदगी या फिर जुएं हो गए है तो फिटकरी के पानी से बाल धोना फायदेमंद रहेगा। क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है। जिससे जुएं आपके सिर की दूसरी गंदगी भी धुल जाती है। जिससे आपके बाल शाइनिंग करने के साथ-साथ मजबूत भी हो जाते है। जुओं के लिए फिटकिरी का उपयोग करने के लिए फिटकरी का पाउडर लें और इसे पानी में मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 10 मिनट तक मसाज करें, इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। इसके बाद अपने बालों को शैम्पू और कंडीशन करना न भूलें।

ऐंठन के लिए

इसके लिए समान मात्रा में हल्दी और फिटकरी पाउडर लें और पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। ध्यान रहे पेस्ट मले नहीं, बल्कि लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में हल्के गुनगुने पानी से त्वचा को धो लें। दिन में दो-तीन बार कुछ दिन यह उपाय करके दर्द से राहत मिल जाएगी।

सेप्टिक होने की आशंका को कम करे

शेव करने के बाद आप चेहरे पर पानी की कुछ बूंदें छिड़कर सीधा फिटकरी को रगड़ सकते हैं। ऐसा करने से सेप्टिक होने की आशंका कम हो सकती है। मगर, फिटकरी की जगह आफ्टर शेव लोशन का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर माना जाता है

Amazing Benefits Of Alum

READ ALSO : Make Peanut Butter At Home घर पर आसानी से कैसे बनाएं पीनट बटर

READ ALSO : Lotus Seed : कमल के बीज दिमाग को रिलैक्स से लेकर कई बीमारियों को दूर करें

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दी थी शादी की यह निशानी, सामने आई चौंकाने वाली वजह -Indianews
IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा
IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का दिल्ली में ढोल-नगाड़े के साथ स्वागत, देखें वीडियो
IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ
Shamita Shetty ने दिखाया अपना हिडन टैलेंट, स्केचिंग करते वीडियो किया शेयर, फैंस कर रहे तारीफ
UP Board Results 2024: यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुभम वर्मा और 10वीं में प्राची निगम ने किया टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट- Indianews
Surbhi Jain ने 30 की उम्र में ली अंतिम सांस, डिम्बग्रंथि कैंसर से जूझ रही थी फैशन इन्फ्लूएंसर-Indianews