होम / Amazing Benefits of Eating Water Chestnut सिंघाड़ा खाने के जबरदस्त लाभ क्या है

Amazing Benefits of Eating Water Chestnut सिंघाड़ा खाने के जबरदस्त लाभ क्या है

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 14, 2021, 1:38 pm IST

Amazing Benefits of Eating Water Chestnut : पेड़-पौधों के साथ-साथ कुछ जड़ी-बूटियां पानी से भी प्राप्त होती हैं। पानी से प्राप्त होने वाली औषधीय वनस्पति में सिंगाड़ा भी शामिल है। यह पानी में उगने वाला ऐसा फल है, जिसे अक्सर उपवास में इस्तेमाल किया जाता है।

शायद ही लोगों को पता होगा कि हल्के, मीठे और कठोर सिंघाड़े के फायदे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं। बीमारियों से बचने और उनके लक्षणों को कम करने के लिए सिंघाड़े को उपयोग में लाया जा सकता है। यहां हम सिंघाड़े के संभावित स्वास्थ्य लाभ के साथ ही इससे संबंधित अन्य जरूरी जानकारियां प्राप्त करेंगे।

READ ALSO : Onion Cure Many Diseases प्याज से होगी कई बीमारियों दूर

सेहत के लिए फायदेमंद सिंघाड़ा Amazing Benefits of Eating Water Chestnut

थॉयराइड में फायदेमंद Amazing Benefits of Eating Water Chestnut

सिंघाड़े में मौजूद आयोडीन, मैग्नीज जैसे मिनरल्स थायरॉइड और घेंघा रोग की रोकथाम में अहम भूमिका निभाते हैं। यह रक्तपित्त तथा मोटापा कम करने में फायदेमंद होता है।

पीलिया की बीमारी में दें राहत Amazing Benefits of Eating Water Chestnut

पीलिया के बीमारी में शरीर में पित्त दोष बढ़ जाता है। सिंघाड़े में पित्त शामक गुण होते हैं, जोकि काफी लाभदायक होता है। सिंघाड़ा के आटे में उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने की ताकत है।

महिलाओं के लिए लाभदायक Amazing Benefits of Eating Water Chestnut

प्रेग्नेंसी में सिंघाड़ा खाने से मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं। इससे गर्भपात का खतरा भी कम होता है। इसके अलावा सिंघाड़ा खाने से पीरियड्स की समस्याएं भी ठीक होती है।

गले के लिए फायदेमंंद Amazing Benefits of Eating Water Chestnut

सिंघाड़ा गले की कई समस्याओं में राहत पहुंचाता है। इसमें एंटीआक्सीडेंट गुण होते हैं जो गले का बैठना, गले की खराश, गले के टांसिल आदि से निजात दिलाने में हमारी मदद करता है। इसके फल के सेवन करने से ज्यादा अच्छा होगा यदि आप सिंघाड़ा आटा को दूध में मिलाकर सेवन करें तो आपको गले की समस्याओं से जल्द निजात मिल जाएगा।

पेट की समस्या को दूर करें Amazing Benefits of Eating Water Chestnut

सिंघाड़े के सेवन से पेट की समस्याओं गैस, एसिडिटी, अपच दूर हो जाती है। पेट की समस्या से निजात पाने के लिए सिंघाड़ा एक प्राकतिक उपचार माना जाता है। सिंघाड़े का पाउडर आंतों के लिए और आंतरिक गर्मी को हटाने के लिए फायदेमंद है। यह पित्त, कब्ज की समस्या से भी निजात दिलाता है। साथ ही सिंघाड़े के सेवन से बच्चों एवं बड़ों में भूख न लगने की समस्या दूर होती है।

फटी एड़ियों को ठीक करें Amazing Benefits of Eating Water Chestnut

आपको शायद इस बारे में जानकारी ना हो लेकिन एड़ियां फटने की शिकायत शरीर मे मैंगनीज की कमी के कारण होती है। सिंघाड़ा एक ऐसा फल है जिसके पोषक तत्व मे मैंगनीज पाया जाता है। इसलिए इस फल के सेवन से एड़ियां फटने की समस्या नहीं होती है। साथ ही वाटर चेस्टनट के सेवन से शरीर में रक्त की कमी भी पूरी होती है।

खुजली की समस्या कों दूर कर दे राहत Amazing Benefits of Eating Water Chestnut

गर्मी के दिनों में कई लोगों को खाज खुजली की समस्या होती है। सूखे सिंघाड़े को घिसकर उसमें नींबू मिलाकर रोजाना दाद वाली जगह पर लगाने से खुजली से राहत मिलती है। इसे लगाते वक्त कुछ सेकेंड्स के लिए जलन होती है किंतु बाद में ठंडक मिलती है।

बालों के लिए लाभदायक Amazing Benefits of Eating Water Chestnut

सिंघाड़े के सेवन से ना केवल स्वास्थ्य को फायदा मिलता है बल्कि यह हमारे सौन्दय के लिए भी उपयोगी है। बालों के लिए सिंघाड़े का सेवन लाभदायक होता है। इसमें मौजूद तत्व बालों को खराब होने से रोकते हैं। इसके सेवन से बालों में मजबूती आती है और उन्हें सही प्रकार से पोषण भी मिलता है।

अनिद्रा की समस्या को दर करें Amazing Benefits of Eating Water Chestnut

सिंघाड़े में पॉलीफेनोलिक और फ्लैवोनॉइड एंटीआॅक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके अलावा यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीकैंसर के गुणों से भी भरपूर होता है। जो लोग इसका सेवन करते हैं उन्हें नींद ना आने मतलब अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिलता है।

डिहाइड्रेशन में दे राहत Amazing Benefits of Eating Water Chestnut

ठंड के दिनों में लोग पानी कम पीते हैं, जिससे उन्हें डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। सर्दियों में डिहाइड्रेशन को दूर करने में सिंघाड़ा काफी लाभदायक होता है। इसके सेवन से दस्त की समस्या भी दूर होती है। यह शरीर के लिए बेहतरीन ठंडक देने का काम करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद Amazing Benefits of Eating Water Chestnut

सिंघाड़ा जैसे हमारें सेहत और बालों के लिए फायदेमंद है, वैसे ही यह हमारें त्वचा के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। सिंघाड़े का उपयोग हमारे शरीर से विषैले पदार्थ को हटा देता है जिससे हमारी त्वचा दमकने लगती है। यहां तक कि सिंघाड़े की मदद से हम मुँहासे आदि का उपचार भी कर सकते हैं।

सिंघाड़े खाने का सही तरीका Amazing Benefits of Eating Water Chestnut

आप सिंघाड़े को कच्चा भी खा सकते हैं। इसके अलावा इसे उबाल कर नमक के साथ भी खाया जाता है। जब सिंघाड़े का सीजन नहीं होता, तब भी इसके आटे का इस्तेमाल हलवा वगैरह बनाने में किया जाता है।

Amazing Benefits of Eating Water Chestnut

READ ALSO : Amazing Benefits of Eating Soaked Walnuts खाली पेट भीगे अखरोट खाने के है अद्भुत फायदे

READ ALSO : Benefits of Spinach Juice पालक के जूस के फायदे बनेर सेहतमंद कैसे बनाये

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT