Wednesday, January 19, 2022
HomeHealth TipsAmazing Benefits Of Lemon जाने नींबू के अद्भुत फायदे के बारे में

Amazing Benefits Of Lemon जाने नींबू के अद्भुत फायदे के बारे में

Amazing Benefits Of Lemon : नींबू हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते है। नीम्बू के सेवन से चेहरे पर कील व मुंहासों को दूर किया जाता है, इसमें एल्कलाइन तत्व पाया जाता है, जो मुहासों के संक्रामक बैक्टीरिया को समाप्त कर देते है। नाखूनों का पीला व भद्दा दिखने का इलाज भी नीबू वाले पानी से किया जा सकता है।

बाहे अक्सर पसीने से छिपसीपी रहती है, जिसके कारण धूल, गंदगी के कारण यह स्थान काला पड़ने लगता है, इसके इलाज के लिए नींबू रस है। सूखी तथा रुखी त्वचा व होठों को मुलायम व चमकदार बनाने के लिए नींबू रस बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा इसके और भी फायदे होते है। तो आईए जानते हे कि नीम्बू के क्या-क्या फायदे होते है।

READ ALSO : Benefits Of Chikoo चीकू खाने से होगा शारीरिक स्वास्थ्य को फायदा

वजन कम करने के लिए Amazing Benefits Of Lemon

नींबू में मौजूद पॉलीफेनॉल्स बढ़ते मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं। शरीर में अतिरिक्त फैट के जमने से रोकने के लिए ये पॉलीफेनॉल्स कारगर माने गए हैं। नींबू शरीर से फैट को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, नींबू के रस का सेवन गुनगुने पानी के साथ करना और उपयोगी हो सकता है। दरअसल, नींबू के रस का सेवन अगर गुनगुने पानी के साथ किया जाए, तो यह पाचन को बढ़ावा देता है और चयापचय दर में सुधार कर वजन कम करने में सहायक हो सकता है।

कैंसर के लिए Amazing Benefits Of Lemon

इसमें कोई शक नहीं कि कैंसर एक गंभीर बीमारी है और इसका एक मात्र उपाय डॉक्टरी इलाज ही है। हालांकि, जीवनशैली और खानपान की आदतों में बदलाव कर इसके जोखिम को कम जरूर किया जा सकता है। खासतौर पर अगर सिट्रस फल जैसे-संतरे और नींबू की बात की जाए, तो इनके सेवन से कैंसर से बचाव हो सकता है। नींबू जैसे सिट्रस फलों का सेवन करने से अग्नाशय के कैंसर से बचा जा सकता है। नींबू में मौजूद फ्लेवोनोइड्स एंटीकैंसर के रूप में काम कर सकते हैं। साथ ही सिट्रस फलों में एंटी-ट्यूमर और केमोप्रीवेंटिव गुण भी मौजूद है।

फीवर के लिए Amazing Benefits Of Lemon

बुखार होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण प्रमुख हैं। ऐसे में यहां नींबू का सेवन मददगार हो सकता है। कई लोग बुखार के लिए घरेलू उपाय के तौर पर भी नींबू का उपयोग करते हैं। अगर बात करें नींबू के गुण की, तो यह विटामिन-सी से समृद्ध होता है और इससे बैक्टीरिया व वायरस के कारण होने वाले संक्रमण से बचाव करने में मदद मिल सकती है। इसमें विटामिन-सी है, तो रोग-प्रतिरोधक क्षमता में सुधार और बुखार से बचाव के लिए घरेलू उपाय के तौर पर नींबू का सेवन लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा, सामान्य गले की खराश के लिए भी नींबू का उपयोग किया जा सकता है।

हृदय के लिए Amazing Benefits Of Lemon

नींबू का रस हृदय को स्वस्थ रखने में भी अहम भूमिका निभा सकता है। नींबू विटामिन-सी बड़ा स्रोत है और विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं। कई बार ब्लड प्रेशर की समस्या भी हृदय रोग का कारण बन सकती है। विटामिन-सी रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम भी करता है, जो हृदय के लिए लाभकारी हो सकता है।

नींबू जैसे सिट्रिक फल फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं, जो एथेरोस्क्लेरोसिस के उपचार में मदद कर सकते हैं। सिट्रस फ्लेवोनोइड्स की क्षमता की बात की जाए, तो यह आॅक्सीडेटिव तनाव, हाइपरलिपिडेमिया, सूजन को कम करने, धमनी रक्तचाप और लिपिड चयापचय में सुधार का काम कर सकता है। हृदय को स्वस्थ रखने के लिए दैनिक जीवन में नींबू को शामिल किया जा सकता है।

किडनी स्टोन के लिए Amazing Benefits Of Lemon

जिन्हें किडनी स्टोन की शिकायत है, वो अपनी डाइट में नींबू को शामिल कर सकते हैं। नींबू में मौजूद सिट्रेट गुण पथरी को बनने से रोक सकता है। भले ही इसका नेचर एसिडिक हो, लेकिन शरीर में जाकर यह एल्कलाइन प्रभाव देता है और किडनी के लिए क्लींजर की तरह काम कर सकता है। ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी के साथ-साथ नींबू पानी का सेवन भी लाभकारी हो सकता है। फिर भी बेहतर यही है कि इस बारे में डॉक्टरी सलाह जरूर ली जाए।

एनीमिया से बचाव के लिए Amazing Benefits Of Lemon

अगर शरीर को सही मात्रा में आयरन न मिले, तो खून की कमी यानी एनीमिया का जोखिम हो सकता है। अगर आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ विटामिन-सी युक्त आहार का सेवन किया जाए, तो शरीर में आयरन के सही अवशोषण में मदद मिल सकती है। इस स्थिति में आयरन युक्त आहार के साथ नींबू, जो कि एक विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ है लाभकारी हो सकता है और खून की कमी के जोखिम से बचाव कर सकता है।

Amazing Benefits Of Lemon

READ ALSO : Benefits of Almonds And Poppy Seeds जानिए बादाम और खसखस का मिश्रण सेहत के लिए है फायदेमंद

READ ALSO : Home Remedies To Get Rid Of Earache कान के दर्द से मिनटों में छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE