होम / Antioxidant Properties are Found in Apple सेब में पाए जाते हैं एंटीऑक्सीडेंट के गुण

Antioxidant Properties are Found in Apple सेब में पाए जाते हैं एंटीऑक्सीडेंट के गुण

India News Editor • LAST UPDATED : October 20, 2021, 7:07 am IST

Antioxidant Properties are Found in Apple : सेब के फायदे एवं गुण की बात करें, तो इसे पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। एन एप्पल ए डे कीप्स द डॉक्टर अवे इस कहावत को बचपन से सुनते आ रहे हैं और इसमें गलत ही क्या है। जब भी स्वास्थ के लिए फलों की बात होती है, तो अक्सर पहला नाम सेब का ही आता है।

इसमें लगभग वो सभी पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माने जाते हैं। सेब सामान्य से लेकर गंभीर शारीरिक समस्याओं का इलाज करने की क्षमता रखता है। सेब के गुण आपको मधुमेह, हृदय रोग, अस्थमा और यहां तक कि कैंसर से बचाने का काम कर सकते हैं।

इसमें एंटी-आक्सीडेंट प्रभाव भी पाए जाते हैं, जो आक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम कर शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि खूबसूरत त्वचा और स्वस्थ बालों के लिए भी सेब के फायदे बहुत हैं।

वजन कम करने में मदद (Antioxidant Properties are Found in Apple)

सेब पॉलीफेनोल्स, डाइटरी फाइबर, कैरोटीनॉयड (एक तरह का एंटी-आक्सीडेंट) और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स शरीर में एंटी-ओबेसिटी गुणों की तरह काम करते हैं। यह शरीर से फ्री रेडिकल्स और मोटापा बढ़ाने वाले टिश्यू को कम करते हैं, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

कैंसर से बचाता है (Antioxidant Properties are Found in Apple)

शोध में पाया गया है कि कैंसर से लड़ने में भी सेब खाने के फायदे देखे गए हैं। सेब के गुण आपको एक नहीं, बल्कि कई तरह के कैंसर से बचा सकते हैं। इनमें प्रोस्टेट, लंग्स और ओवरी कैंसर के साथ एसोफैगस, कोलन और ब्रेस्ट कैंसर भी शामिल हैं। इसके एंटी-आक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स को कम करते हैं और कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं और शरीर में डिटॉक्सिफाइंग एंजाइम को बढ़ाने का काम करते हैं।

मधुमेह (Antioxidant Properties are Found in Apple)

एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, साबुत फल (होल फ्रूट) जैसे सेब के सेवन से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रोल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ा कर मधुमेह को कम करने में मदद कर सकता है।

गॉल ब्लैडर स्टोन के लिए (Antioxidant Properties are Found in Apple)

आमतौर पर गॉल ब्लैडर स्टोन छोटे-छोटे सख्त कणों के रूप में ब्लैडर में कोलेस्ट्रोल और बिलीरुबिन के अधिक जमाव के कारण बनते हैं। यह समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है, जिनका वजन जरूरत से ज्यादा होता है। ऐसे में फाइबर युक्त आहार, जैसे सेब का सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे गॉल ब्लैडर स्टोन से आराम मिल सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता में सहायक (Antioxidant Properties are Found in Apple)

सेब के फायदे और गुण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए सहायक हो सकते हैं। इसमें एंटीआक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपके शरीर को आक्सिडेटिव स्ट्रेस के दुष्प्रभावों से बचाते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटी-प्रोलाइफरेटिव गुण होते हैं, जो कोशिकाओं को क्षति से बचा कर प्रतिरोधक क्षमता के लिए सहायक के रूप में काम करते हैं। इसके अलावा, सेब में फाइटोकेमिकल मौजूद होते हैं, जो इम्यून प्रतिक्रिया को रेगुलेट करने का काम कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद (Antioxidant Properties are Found in Apple)

सेब के सेवन से आपको कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद मिल सकती है। इसके कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले प्रभाव बुरे कोलेस्ट्रोल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाते हैं। इसके साथ ही यह आपको बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल स्तर की वजह से होने वाले हृदय रोग से भी बचाता है।

अस्थमा के खतरे को कम करता हैं (Antioxidant Properties are Found in Apple)

अगर आप अस्थमा से ग्रसित हैं, तो सेब खाने के फायदे मिल सकते हैं। सेब फ्लावोनोइड से समृद्ध होते हैं। फ्लावोनोइड को अस्थमा से आराम दिलाने में लाभदायक माना गया है। फ्लावोनोइड में एंटीआक्सीडेंट, एंटी-एलर्जिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बेहतर बनाते हैं। साथ ही, इसमें एंटी अस्थमैटिक गुण भी पाए जाते हैं, जो अस्थमा के खतरे को कम कर आपको बेहतर तरीके से सांस लेने में मदद कर सकते हैं।

सेब का जूस आॅक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करता हैं (Antioxidant Properties are Found in Apple)

आॅक्सिडेटिव स्ट्रेस के कारण अल्जाइमर जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग हो सकते हैं। वहीं, अब तक आपको सेब की जानकारी से यह तो समझ आ ही गया होगा कि यह एंटी-आक्सीडेंट गुण से भरपूर होता है। ऐसे में एंटी-आक्सीडेंट गुणों से भरपूर फलों का सेवन आपको इन रोगों से बचाने में सहायक साबित हो सकता है। सेब का जूस आक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और आपको अल्जाइमर से बचा सकता है।

स्वस्थ रहता है लिवर (Antioxidant Properties are Found in Apple)

शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर आपके लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। सेब के एंटी-आक्सीडेंट गुण शरीर में डिटॉक्सिफाई एंजाइम का प्रवाह बढ़ाते हैं। यही वजह है कि सुबह उठ कर एक सेब खाने की सलाह दी जाती है। इससे आपके लिवर को साफ करने में मदद मिलती है।

पाचन शक्ति बेहतर करे (Antioxidant Properties are Found in Apple)

सेब को डाइटरी फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है । फाइबर बाइल जूस (पाचक रस) को प्रेरित करता है, जिससे पाचन शक्ति बेहतर होती है। ऐसे में, कहा जा सकता है कि सेब के गुण आपको खाना पचाने में मदद कर सकते हैं।

एनीमिया से बचाता है (Antioxidant Properties are Found in Apple)

सेब में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। वहीं, रक्त के लिए आयरन जरूरी खनिज माना गया है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन बनाता है। हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद एक प्रोटीन होता है, जो फेंफड़ों से आक्सीजन पूरे शरीर में पहुंचाने का काम करता है। यह प्रक्रिया बेहतर रक्त संचार को बढ़ावा देने का काम करती है। हालांकि, सीधे तौर पर रक्त संचार के लिए सेब कितना कारगर है, इस पर अभी और शोध की आवश्यकता है। सेब खाने के फायदे यह भी हैं कि आयरन से समृद्ध होने की वजह से यह आपको एनीमिया से भी बचा सकता है।

Antioxidant Properties are Found in Apple

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के मरीज जरूर करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT