होम / Avoid Foods Made From Chili-Spices in Dengue डेंगू में मिर्च-मसालों से बने पदार्थों का करें परहेज

Avoid Foods Made From Chili-Spices in Dengue डेंगू में मिर्च-मसालों से बने पदार्थों का करें परहेज

India News Editor • LAST UPDATED : October 26, 2021, 9:44 am IST

Avoid Foods Made From Chili-Spices in Dengue : इन दिनों डेंगू और वायरल बुखार का सीजन चल रहा है। डेंगू के बुखार में रोगी की पाचन शक्ति कमजोर होने से भोजन आसानी से नहीं पचता। इस दौरान रोगी को ऐसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनके पचने में आसान हो और वह पौष्टिक भी हो। डेंगू के रोगी को तैलीय, मिर्च-मसालों से बने पदार्थों को खाने से बचना चाहिए। डेंगू का सही समय पर उपचार नहीं किया गया तो यह जानलेवा साबित होता है। डेंगू बुखार में ब्लड में मौजूद प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगते हैं। ऐसे में मरीज को अगर सही डायट न मिले तो उसकी जान जा सकती है। इसलिए डेंगू का पता चलते ही सही डायट का इस्तेमाल कर मरीज को बचाया जा सकता है। मरीज को अपने खाने में ऐसे पदार्थों को शामिल करना चाहिए जिनसे उसके प्लेटलेटस तेजी से बढ़ सके। ऐसे में डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने के साथ-साथ आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि डेंगू बुखार में क्या-क्या नहीं खाना चाहिए और क्या-क्या खाना जरूर चाहिए।

प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से घटना (Avoid Foods Made From Chili-Spices in Dengue)

डेंगू में सबसे बड़ी दिक्कत इंसान के रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या का कम हो जाना है। रक्त में प्लेटलेट्स की वजह से ही रक्त जमता है या कहें कि गाढ़ा होता है। एक स्वस्थ्य व्यक्ति के रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या 1.5 लाख से 4 लाख के बीच होनी चाहिए, लेकिन डेंगू के मरीजों में यह संख्या गिरकर कुछ हजार तक आ जाता है। दूसरी तरफ मेडिकल साइंस में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने का कोई अचूक इलाज नहीं है। ऐसे में लोग देसी इलाज का तरीका अपनाते हैं।

न लें पेन किलर (Avoid Foods Made From Chili-Spices in Dengue)

मेडिकल साइंस डेंगू के मरीजों को किसी भी हालत में पेन किलर लेने से मना करता है। पेन किलर शरीर में रक्त को पतला कर हमें किसी भी प्रकार के दर्द से राहत दिलाते हैं। लेकिन डेंगू के केस में ये जानलेवा हो सकते हैं। डेंगू में प्लेटलेट्स की कमी की वजह से इंसान का रक्त पहले से ही पतला रहता है। ऐसे में इन दवाइयों के सेवन से पेट में रक्त स्राव होने का खतरा रहता है और ऐसा होने पर इंसान की स्थिति गंभीर हो सकती है।

इन चीजों के सेवन से बचें (Avoid Foods Made From Chili-Spices in Dengue)

डेंगू के मरीजों को आलू, टमाटर और काली मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, इन चीजों में सॉलिसाइेट्स पाया जाता है जो एस्प्रीन की तरह काम करता है। ये चीजें रक्त को पतला करती हैं और रक्त के जमने की प्रक्रिया को धीमी कर देती हैं। ऐसे में इससे भी डेंगू के मरीज के पेट में रक्त स्राव का खतरा बढ़ जाता है।

इनके खाने से बढ़ती है प्लेटलेट्स

पपीते का रस (Avoid Foods Made From Chili-Spices in Dengue)

पपीते का रस प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है। पपीते की पत्तियां बुखार दूर करती हैं। इसलिए सुबह और रात में पपीते का पत्तों का रस पी सकते हैं। डेंगू के मरीज के लिए पपीता बहुत असरकारक होता है।

फल (Avoid Foods Made From Chili-Spices in Dengue)

संतरा, पपीता, अमरूद, कीवी, आलू बुखारा, तरबूज जैसे फलों को डेंगू के बुखार आने पर खाना चाहिए। इससे शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। इन फलों को खाने से मरीज को खूब पेशाब होगी। जिसके चलते वायरस पेशाब के जरिए बाहर निकल जाएगा।

नारियल का पानी (Avoid Foods Made From Chili-Spices in Dengue)

डेंगू के बुखार में नारियल का पानी रामबाण का काम करता है। नारियल के पानी में कई मिनरल्स और पोषक तत्व होते है जो शरीर को फिट रखते हैं।

नींबू का रस (Avoid Foods Made From Chili-Spices in Dengue)

नींबू का रस डेंगू के मरीज की यूरिन के जरिए शरीर में मौजूद वायरस और विषैले तत्वों को बाहर निकालता है। इसके अलावा नींबू का रस शरीर के भारीपन को भी दूर करता है।

दलिया (Avoid Foods Made From Chili-Spices in Dengue)

डेंगू बुखार आने पर शरीर का एनर्जी लेवल बहुत कम हो जाता है। इसलिए मरीज को दलिया देनी चाहिए और यह आसानी पच भी जाती है।

हर्बल टी (Avoid Foods Made From Chili-Spices in Dengue)

डेंगू बुखार के आने पर अदरक और इलाइची से बनी हर्बल टी को मरीज को पीना चाहिए। साथ ही अधिक से अधिक पानी पीना डेंगू के मरीज के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

सूप (Avoid Foods Made From Chili-Spices in Dengue)

डेंगू के मरीज को सूप देना चाहिए। इससे उसकी हड्डियों का दर्द भी कम होगा और मुंह का स्वाद भी ठीक रहेगा। मसालों से बने पदार्थों को खाने से बचना चाहिए।

Avoid Foods Made From Chili-Spices in Dengue

Also Read : Aryan Drug Case एनसीबी और एनसीपी में क्यों बढ़ती जा रही है तकरार

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
BSF Recruitment 2024 Notification: BSF में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, तुरंत करें आवेदन, निकली बंपर भर्ती- Indianews
Iraq: इराक में आतंकवाद के 11 दोषियों को दी गई फांसी, पर क्यों एमनेस्टी इंटरनेशनल ने की निंदा?- Indianews
Pakistan: गर्लफ्रेंड का बर्गर खा गया दोस्त, तो शख्स हुआ इतना नाराज कि कर दी हत्या- Indianews
Iran: ईरान लगातार बढ़ा रहा यूरेनियम भंडार, IAEA प्रमुख ने जताई चिंता- Indianews
H-1B visa: कनाडा में काम करने के लिए क्यों आकर्षित हो रहे विदेशी छात्र, स्टडी में चौकाने वाला खुलासा- Indianews
ADVERTISEMENT