होम / Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey अश्वगंधा और शहद के फायदे और नुकसान

Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey अश्वगंधा और शहद के फायदे और नुकसान

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 19, 2021, 10:56 am IST

Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey : आयुर्वेद में अश्वगंधा को बहुत ही फायदेमंद औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अश्वगंधा शरीर की कई समस्याओं में फायदेमंद माने जाते हैं। मानसिक और शारीरिक समस्याओं के लिए अश्वगंधा का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। कई लोगों का यह सवाल है कि अश्वगंधा और शहद का एक साथ सेवन करने से क्या होता है?

अश्वगंधा और शहद का एकसाथ सेवन करने से शरीर की मानसिक और शारीरिक समस्याओं में फायदा मिलता है। शरीर में इन्फेक्शन होने पर और सूजन की समस्या में भी अश्वगंधा और शहद का सेवन बहुत उपयोगी माना जाता है। आइये जानते हैं अश्वगंधा और शहद के फायदे और नुकसान

बालों के लिए अश्वगंधा के फायदे Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

अश्वगंधा पाउडर बेनिफिट्स में बालों को स्वस्थ रखना और झड़ने से बचाना भी शामिल है। एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, आनुवंशिक कारण व थाइरायड की वजह से झड़ रहे बालों को रोकने में अश्वगंधा मदद कर सकता है। अश्वगंधा बालों के मेलेनेन को भी बढ़ा सकता है, जिसकी वजह से बालों का रंग बना रहता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

अश्वगंधा चूर्ण का सेवन करने से टोटल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में मदद कर सकता है। अश्वगंधा में हाइपोलिपिडेमिक प्रभाव होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कुछ मदद कर सकता है।

अनिद्रा की समस्या में लाभदायक Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

नींद न आने की समस्या से जूझ रहे लोग अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। अश्वगंंधा के पत्तों में ट्राएथिलीन ग्लाइकोल नामक यौगिक होता है, जो गहरी नींद में सोने में मदद कर सकता है। इस रिसर्च के आधार पर कहा जा सकता है कि अनिद्रा के शिकार लोगों के नींद की गुणवत्ता बेहतर करने के लिए अश्वगंधा का सेवन किया जा सकता है।

समय से पहले बालों को सफेद होने से रोके Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

हर कोई चाहता है कि उनके बाल समय से पहले सफेद न हों। इस चाहत को अश्वगंधा से पूरा किया जा सकता है। यह आयुर्वेदिक औषधि बालों में मेलानिन के उत्पाद को बढ़ाती है। मेलेनिन एक प्रकार का पिगमेंट होता है, जो बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करता है

तनाव को कम करें Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

तनाव की समस्या कई बीमारियों का कारण बन सकती है। आयुर्वेदिक औषधि अश्वगंधा में मौजूद एंटी-स्ट्रेस गुण तनाव कम करके इसके कारण होने वाली बीमारियों से बचा सकता है।

डैंड्रफ में फायदेमंद Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

कई बार स्ट्रेस और अच्छी नींद न आने की वजह से भी डैंड्रफ होने लगता है। दरअसल, ऐसा सेबोरेहिक डमेर्टाइटिस त्वचा विकार के दौरान हो सकता है। इसमें स्कैल्प में खुजली, लाल चकत्ते और डैंड्रफ होने लगता है। ऐसे में अश्वगंधा में मौजूद एंटी-स्ट्रेस गुण लाभदायक हो सकता है। यह स्ट्रेस को खत्म करके डैंड्रफ दूर कर सकता है। साथ ही इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी सेबोरेहिक डमेर्टाइटिस को ठीक कर सकता है।

कैंसर के इलाज के रूप में इस्तेमाल Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

अश्वगंधा में एंटी-ट्यूमर एजेंट होते हैं, जो ट्यूमर को पनपने से रोक सकते हैं। साथ ही अश्वगंधा बतौर कैंसर के इलाज के रूप में इस्तेमाल होने वाली कीमोथेरेपी के नकारात्मक प्रभाव को खत्म करने में मदद कर सकता है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य को ठीक रखें Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

जैसा कि हम ऊपर बता ही चुके हैं कि अश्वगंधा मस्तिष्क के विकार चिंता, अवसाद और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, हमने लेख में यह भी जिक्र किया है कि यह किस तरह से याददाश्त को बेहतर रखने में सहायक हो सकता है। इतना ही नहीं, मस्तिष्क के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अश्वगंधा लाभकारी है।

अश्वगंधा डायबिटीज से भी बचाएं Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

आयुर्वेदिक औषधि अश्वगंधा के जरिए डायबिटीज से भी बचा जा सकता है। इसमें मौजूद हाइपोग्लाइमिक प्रभाव, ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में सहायक हो सकता है। अश्वगंधा डायबिटीज से बचाव में उपयोगी हो सकता है।

हड्डियों के साथ-साथ मांसपेशियोंं को मजबूत करें Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

हड्डियों के साथ-साथ मांसपेशियोंं का मजबूत होना भी जरूरी है। मांसपेशियों के लिए अश्वगंधा का सेवन लाभकारी हो सकता है। इसके सेवन से मांसपेशियां मजबूत होने के साथ ही दिमाग और मांसपेशियों के बीच बेहतर तालमेल बन सकता है। यही कारण है कि जिम जाने वाले और अखाड़े में अभ्यास करने वाले पहलवान भी अश्वगंधा के सप्लीमेंट्स लेते है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर करें Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर नहीं होगी, तो बीमारियों से लड़ना मुश्किल हो जाता है। अश्वगंधा चूर्ण के उपयोग से रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार हो सकता है। इसमें मौजूद इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव शरीर की जरूरत के हिसाब से प्रतिरोधक क्षमता में बदलाव कर सकता है, जिससे रोगों से लड़ने में मदद मिल सकती है। इसलिए, माना जाता है कि अश्वगंधा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

वजन कम में मदद करें Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

अश्वगंधा की जड़ के अर्क का सेवन करने से भूख और वजन में कमी पाई गई। शोध में बताया गया है कि अश्वगंधा की जड़ का अर्क तनाव के मनोवैज्ञानिक लक्षणों में सुधार कर सकता है। यह तनाव और चिंता को कम कर भोजन की तीव्र इच्छा में कमी लाकर वजन को कम करने में सहायक हो सकता है। हालांकि, शोध में यह भी कहा गया है कि तनाव की वजह से बढ़ने वाले वजन को कम करने की अश्वगंधा की क्षमता को लेकर आगे और भी अध्ययन की जरूरत है। यहां हम स्पष्ट कर दें कि वजन कम करने के लिए अश्वगंधा के साथ-साथ संतुलित आहार और नियमित व्यायाम भी जरूरी है।

थायराइड में मदद करें Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

गले में मौजूद तितली के आकार की थायराइड ग्रंथि जरूरी हार्मोंस का निर्माण करती है। जब ये हार्मोंस असंतुलित हो जाते हैं, तो शरीर का वजन कम या ज्यादा होने लगता है। इसके कारण कई अन्य तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इसी अवस्था को थायराइड कहते हैं।

आंखों की बीमारी में फायदेमंद Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

तेजी से लोग आंखों से जुड़ी बीमारियां का शिकार हो रहे हैं। मोतियाबिंद जैसी बीमारियों के मामले भी बढ़ने पर हैं। कई लोग मोतियाबिंद से अंंधे तक हो जाते हैं। अश्वगंधा में एंटीआॅक्सीडेंट गुण होते हैं, जो मोतियाबिंद से लड़ने में मदद कर सकते हैं। अध्ययन में पाया गया है कि अश्वगंधा मोतियाबिंद के खिलाफ प्रभावशाली तरीके से काम कर सकता है। यह मोतियाबिंद को बढ़ने से रोकने में कुछ हद तक लाभकारी हो सकता है।

याददाश्त तेज करें Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही और बदलती दिनचर्या तेजी से मस्तिष्क की कार्य क्षमता को प्रभावित कर सकती है। अश्वगंधा मस्तिष्क की कार्यप्रणाली और याददाश्त पर सकारात्मक असर डाल सकता है। जैसा कि हम ऊपर बता ही चुके हैं कि अश्वगंधा लेने से नींद भी अच्छी आ सकती है, जिससे मस्तिष्क को आराम मिलता है और वह बेहतर तरीके से काम कर सकता है।

अश्वगंधा के नुकसान और ध्यान देने योग्य बातें Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

जिनका बीपी लो होता है उन्हे अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए।
अश्वगंधा का अधिक इस्तेमाल पेट के लिए हानिकारक हो सकता है। इसे लेने से डायरिया की समस्या हो सकती है। इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले आप डॉक्टर की सलाह लें उसके बाद ही इसका सेवन करें।
अश्वगंधा का इस्तेमाल नींद के लिए अच्छा है। लेकिन इसका बहुत दिनों तक इस्तेमाल आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।
अश्वगंधा का सही डोज न लेने से आपको उल्टी और जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
अश्वगंधा का ज्यादा प्रयोग आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।
अश्वगंधा के ज्यादा इस्तेमाल से आपको बुखार, थकान, दर्द की शिकायत भी हो सकती है।

Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey

READ ALSO : Benefits of Cardamom इलायची कैसे पहुचाये फायदा

READ ALSO : Benefits of Face Yoga सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए अपनाये फेस योगा

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Bihar Seat Sharing: बिहार में महागठबंधन के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए किस पार्टी को मिले कितने सीट
8 Summer Sharbat: चिलचिलाती गर्मी में ठंडक पहुंचाएंगे ये शरबत, जानें नाम और बनाने का तरीका  
अनंत-राधिका के प्री-वेडिंग से झिलमिलाते सुनहरे लहंगे में Nysa Devgan की अनदेखी तस्वीरें आई सामने
Delhi Rape Case: दिल्ली में इंसानियत हुई शर्मसार, 5 वर्षीय बच्ची के साथ युवक ने किया ये गंदा काम
एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल को मिली बड़ी राहत, CBI ने बंद किया भ्रष्टाचार का मामला
Uttar Pradesh: फौजी को पत्नी ने जिंदा जलाया, कहानी सुनकर कांप जाएंगी रूह
चमकीला के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में Parineeti Chopra ने दिलजीत के साथ लगाए सुर, नेटिज़न्स ने कर डाले ऐसे कमेंट
ADVERTISEMENT