Thursday, January 27, 2022
HomeHealth TipsBenefits And Harms Of Eating Arahar Dal : अरहर की दाल खाने...

Benefits And Harms Of Eating Arahar Dal : अरहर की दाल खाने से होने वाले लाभ व हानियां

Benefits And Harms Of Eating Arahar Dal  : अरहर की दाल सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली दाल हैं। अरहर की दाल खाने से होते है बहुत से लाभ इस दाल को खाने से कई तरह की बीमारियों दूर होती है। क्योंकि अरहर दाल में खनिज, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, पोटैशियम आदि पर्याप्त मात्रा में होता है। साथ ही इसमें जिंक, कॉपर, सिलेनियम और मेंगनीज जैसे तत्व भी पाए जाते हैं जिसके कारण यह पाचन तंत्र को स्ट्रांग बनती है।

इस दाल से हमारे शरीर को बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन मिलता है, इस दाल को खाने से वजन कम करने में सहायता मिलती है। इस दाल से हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। हर घर में अरहर की दाल का खाने में प्रयोग किया जाता हैं परंतु कुछ लोगों को अरहर की दाल खाने से नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए ऐसे लोगों को डॉक्टर से सलाह के बाद ही दाल का सेवन करना चाहिए।

अरहर की दाल खाने के लाभ Benefits Of Eating Arahar Dal 

1. वजन को कम करने में लाभकारी Benefits Of Eating Arahar Dal 

जो लोग अपना वजन जल्दी से कम करना चहाते हैंं उनको अरहर की दाल का सेवन करना चाहिए। अरहर की दाल में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है, जिसकी कारण हमारा पेट अच्छे से भरा जाता है और जल्दी भूख नहीं लगती।इस दाल से हमारे शरीर को जरूरी तत्व भी मिलते हैं। इस कारण आप लोग अपना वजन जल्दी कम कर सकते है। जैसे की प्रोटीन हमारे शरीर की कोशिकाओं के विकास के लिए बहुत आवश्यक होता है।

2. बीपी को कंट्रोल करने के लिए Benefits Of Eating Arahar Dal 

अरहर की दाल में पोटैशियम काफी मात्रा में होता है, जिस से हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकते है। यदि आप हाई ब्लड प्रेशर से रोगी हैं, तो आपको हृदय की बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए आपको बीपी कंट्रोल करने के लिए अरहर की दाल को खाना चाहिए।

3. पाचन तंत्र को सुरक्षित व मजबूत रखने के लिए Benefits Of Eating Arahar Dal 

दाल में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जिसकी सहायता से भोजन को आसानी से पचाया जा सकता है। इस दाल को खाने से गैस की समस्या नहीं होती है। यह खाने को ठीक से पाचने के साथ-साथ ऊर्जा भी प्रदान करता है, जिससे हमारा शरीर पूरे दिन चुस्त रहता है।

4. डायबिटीज को कम करने में मदद Benefits Of Eating Arahar Dal 

अरहर की दाल में जो पोटैशिम होता हैं, वह ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम एक वैसोडिलेटर के रूप में काम करता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता करता है। अगर डायबिटीज के साथ कोई ज्यादा समस्या भी है तो एक बार डॉक्टर से सलाह लेकर ही अरहर की दाल का खानी चाहिए।

5. प्रेग्नेंसी में सहायक Benefits Of Eating Arahar Dal 

जो महिलाएं प्रेग्नेंट हैं, वह भी अरहर की दाल का सेवन कर सकती है। क्योंकि अरहर की दाल में फोलिक एसिड भरपूर मात्रा होता है, जो बच्चे के विकास के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में आप अपनी स्थिति के अनुसार, डॉक्टर की सलाह लेकर अरहर की दाल को खाने में प्रयोग कर सकती हैं।

अरहर की दाल खाने से होने वाली हानियां Harms Of Eating Arahar Dal 

  1. अरहर दाल में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है। लेकिन कुछ ऐसी बीमारियों भी हैं जिसमें अरहर की दाल नहीं खानी चाहिए।
  2. अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ाता है, तो आपको अरहर की दाल नहीं खानी चाहिए।
  3. किडनी से जोडे अगर आपको कई रोग है तो भी अरहर की दाल को नहीं खाना चाहिए।
  4. रात को खाने में अरहर की दाल नहीं खानी चाहिए, क्योंकि रात के समय यह असानी से पच नहीं पाती है।
  5. अगर आपको कभी दाल खाने से किसी तरह की एलर्जी हुई हो तो, तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  6. इसमें कुछ अमीनो एसिड नहीं पाए जाते हैं, तो शाकहारी लोगों को हमेशा अरहर की दाल के साथ रोटी या चावल जरूर खाना चाहिए ताकि पर्याप्त मात्रा में एमिनो एसिड मिल सके।

Benefits And Harms Of Eating Arahar Dal

READ ALSO : Do Not Use These Ingredients In Face Packs : घर में बने फेस पैक मे न करें इन इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल वरना होगा स्किन को नुकसान

READ ALSO : Home Remedies For Yellow Eyes : आंखों का पीलापन के लिए घरेलु उपचार

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE