Friday, December 3, 2021
HomeHealth TipsBenefits and Harms of Sugar Candy and Black Pepper मिश्री और काली...

Benefits and Harms of Sugar Candy and Black Pepper मिश्री और काली मिर्च के फायदे और नुकसान

Benefits and Harms of Sugar Candy and Black Pepper : लोग अक्सर काली मिर्च का इस्तेमाल सलाद, शिकंजी या सैंडविच जैसी चीजों में ऊपर से छिड़कते हैं, जिसकी वजह से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। हालांकि, काली मिर्च सिर्फ इन्हीं चीजों का जायका नहीं बढ़ाती, बल्कि यह किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने का काम कर सकती है। साथ ही यह सेहत पर कई तरह के लाभकारी असर भी डाल सकती है। जानते हैं काली मिर्च के फायदे और नुकसान।

READ ALSO : Multani Mitti Removes the Problem मुल्तानी मिट्टी करें समस्या को दूर

दिमाग के लिए है फायदेमंद Benefits and Harms of Sugar Candy and Black Pepper

अगर आप अपनी कमजोर याददाश्त से परेशान है तो ऐसे में काली मिर्च के साथ मिश्री का सेवन कर सकता है। ऐसा करने से मानसिक थकान दूर हो जाएगी और याददाश्त भी तेज होगी। इससे अलग इन दोनों का मिश्रण नींद को भी नियंत्रित करता है। ऐसे में दिमाग को ताजा रखने में काली मिर्च और मिश्री का मिश्रण एक अच्छा विकल्प है।

पाचन Benefits and Harms of Sugar Candy and Black Pepper

मिश्री और काली मिर्च को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आपके पेट में गैस, कब्ज, अपच की समस्या, सूजन या पेट फूलने की शिकायत रहती है तो आप काली मिर्च के साथ मिश्री का सेवन कर सकते हैं। इससे पाचन की समस्या को दूर किया जा सकता है।

वजन को कम करें Benefits and Harms of Sugar Candy and Black Pepper

काली मिर्च के सेवन से व्यक्ति की भूख बढ़ती है। लेकिन काली मिर्च को अगर मिश्री के साथ लिया जाए तो यह वजन को कम करने में मददगार है।

एनर्जी Benefits and Harms of Sugar Candy and Black Pepper

अगर आपको हर वक्त थकान, एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आप काली मिर्च और मिश्री का सेवन करें। ये न केवल थकान को दूर करने, बल्कि तनाव की समस्या को भी कम करने में मदद कर सकते हैं।

गले की समस्या को दूर करें Benefits and Harms of Sugar Candy and Black Pepper

गले में दर्द, खराश और खांसी की समस्याएं आहोने पर आप काली मिर्च के पाउडर के साथ मिश्री को मिलाएंगे और साथ में घी की कुछ बूंदे डालेंगे और बने मिश्र का सेवन करेंगे तो ऐसा करने से गले की समस्याएं दूर हो जाएंगी।

वजन Benefits and Harms of Sugar Candy and Black Pepper

काली मिर्च को मिश्री के साथ खाने से वजन कम किया जा सकता है। दरअसल काली मिर्च की ऊपरी परत पर फाइटोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होता है जो शरीर के अंदर की वसा कोशिकाओं को तोड़ने का काम करती है। वही मिश्री पेट को स्वस्थ रखने और भूख को नियंत्रित रखने का काम कर सकती है।

भूख बढ़ाए Benefits and Harms of Sugar Candy and Black Pepper

जिन लोगों को भूख कम लगती है उनके लिए काली मिर्च भूख को बढ़ाने में बेहद मददगार है। वही मिश्री भी भूख को नियंत्रित करती है। ऐसे में इन दोनों का सेवन दुबले पतले लोग जिन्हें भूख कम लगती है वह नियमित रूप से करते हैं।

खांसी Benefits and Harms of Sugar Candy and Black Pepper

अगर आप काली मिर्च के पाउडर के साथ मिश्री और घी का सेवन करते हैं तो इससे तुरंत खांसी में आराम मिल सकता है। काली मिर्च गले में जमे बलगम को बाहर निकालने में मदद कर सकती है।

Benefits and Harms of Sugar Candy and Black Pepper

काली मिर्च और मिश्री से होने वाले नुकसान Benefits and Harms of Sugar Candy and Black Pepper

किसी भी चीज की अति सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसा ही कुछ काली मिर्च और मिश्री से बने मिश्रण के साथ भी है। अगर काली मिर्च और मिश्री की मात्रा ज्यादा हो जाए तो यह सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है

  1. गर्भवती महिलाएं या स्तनपान कराने वाली महिलाएं अपनी डाइट में इन दोनों चीजों को जोड़ने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर करें।
  2. काली मिर्च और मिश्री की अधिकता पेट को भी खराब कर सकती है।
  3. जो लोग जठरांत्र संबंधित विकारों के रोगी हैं वह काली मिर्च और मिश्री का सेवन न करें।
  4. गर्मियों में कालीमिर्च का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए वरना व्यक्ति को अनेक एलर्जी जैसे- नाक से खून, चेहरे पर लालिमा आदि का सामना करना पड़ सकता है।

Benefits and Harms of Sugar Candy and Black Pepper

READ ALSO : Fenugreek Pakora Recipe and Benefits of Fenugreek मेथी के पकोड़े की रेसिपी और मेथी के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE