Wednesday, May 25, 2022
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कसरत के बाद जामुन खाना होगा फायदेमंद, जानिए कैसे Eating Berries After Workout

आप कुछ acai बेरीज और क्रैनबेरी के साथ अपने लिए एक अच्छा स्मूदी बाउल बनाना चुन सकते हैं, जो कसरत के बाद फायदेमंद हो सकती है।

Eating Berries After Workout : यदि हम सभी वर्कआउट को अपनी दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा मना लेते है तो ये हमारे लिए बहुत फायदेमंद हो सकता हैं। कैलोरी को जलाने से आपको ऊर्जावान महसूस करने में मदद मिल सकती है, इसके विपरीत कसरत के अंत में सच होता है जब आप थके हुए और पसीना बहाते हैं। दर्द और दर्द शायद इस बात का संकेत देते हैं कि आपका शरीर थका हुआ था और आपकी मांसपेशियां तनावग्रस्त थीं।

जबकि इस तरह की थकावट को एक अच्छे संकेत के रूप में देखा जाता है, ऐसे तरीके भी हैं जिनसे आप एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों से इसका मुकाबला कर सकते हैं। यह जानने के लिए पढ़ें कि कसरत के बाद जामुन खाने से आपकी मांसपेशियों को कैसे ठीक किया जा सकता है।

वर्कआउट स्नैक्स : Eating Berries After Workout

जानिए क्यों जामुन कसरत के बाद का एक बेहतरीन नाश्ता बोलै जाता है :

Eating Berries After Workout

एक कसरत के बाद आप शायद कैलोरी के बारे में अतिरिक्त सतर्क हैं जो आप वसा जलाने और अपनी मांसपेशियों को टोन करने के लिए बड़े पैमाने पर काम कर रहे हैं। इसलिए, आपको एक ऐसे खाद्य समूह की आवश्यकता है जो आपको खाली कार्ब्स देने के बजाय आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा दे। यही कारण है कि बेरी को वर्कआउट के बाद एक बेहतरीन स्नैक कहा जाता है।

यह होते है बेरीज के फायदे

Eating Berries After Workout

इनमें पॉलीफेनोल्स होते हैं और ये पौधे आधारित एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। संयोग से, वे आपकी कोशिकाओं को नुकसान से बचाने की क्षमता के लिए प्रतिष्ठित हैं। जामुन में मौजूद पॉलीफेनोल्स सूजन और मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। बाहरी परत या जामुन में भी एंथोसायनिन होते हैं जो फ्लेवोनोइड्स के अलावा और कुछ नहीं होते हैं जो उन्हें एक शानदार रंग देते हैं।

हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि एंथोसायनिन आपके blood circulation में सुधार कर सकता है, जो जिम में गहन सत्र के बाद काम आ सकता है। चाहे वह स्ट्रॉबेरी हो, रास्पबेरी या यहां तक ​​कि ब्लूबेरी जो आप चुनते हैं, वे जटिल कार्बोहाइड्रेट से बने होते हैं जो व्यायाम के बाद थकान महसूस होने पर आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

यह एक अच्छे नाश्ते का काम करता है

आप कुछ acai बेरीज और क्रैनबेरी के साथ अपने लिए एक अच्छा स्मूदी बाउल बनाना चुन सकते हैं या अपने प्रोटीन शेक के साथ कुछ ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी को मिला सकते हैं। लेकिन आपको इन्हें अपने आहार में शामिल करना चाहिए या ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए जिम की कड़ी दिनचर्या के बाद नाश्ते के रूप में इनका सेवन करना चाहिए।

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Mehak Jain
Introvert with a hint of sarcasm. Why journalism? Because I love collecting information, researching and reporting it. i like to writes about Gadgets, Consumer Tech, Telecom. Apart from writing, I adore community animals and feeding them gives me a boost of endorphins. Nature is my peace and food is my first love. Follower of biographies. I live by one motto: Be Kind to All Kinds!
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