Thursday, January 27, 2022
HomeHealth TipsBenefits of Almonds And Poppy Seeds जानिए बादाम और खसखस का मिश्रण...

Benefits of Almonds And Poppy Seeds जानिए बादाम और खसखस का मिश्रण सेहत के लिए है फायदेमंद

Benefits of Almonds And Poppy Seeds : हमारे खाने में बहुत से अलग-अलग प्रकार के गुणकारी व्यंजन शामिल हैं। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। नट्स आकार में भले ही छोटे होते हैं, लेकिन इनमें पोषक तत्वों बहुत होते हैं। अगर आप खसखस और बादाम के सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को अधिक लाभ होता है। जानिए कैसे ये दोनों चीजें आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है।

READ ALSO : Benefits of Eating Turnips शलजम से हो गए अचूक फायदे

बादाम खाने के फायदे Benefits of Almonds And Poppy Seeds

Benefits of Almonds And Poppy Seeds
Benefits of Almonds And Poppy Seeds

इसमें फैटी एसिड, लिपिड, अमीनो एसिड, प्रोटीन, काबोर्हाइड्रेट की उचित मात्रा होती है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। इन पोषक तत्वों के कारण होने वाले फायदों के बारे में नीचे विस्तार से जानिए। हां, इस बात पर भी ध्यान दें कि बादाम किसी भी रोग का इलाज नहीं है, बल्कि यह स्वस्थ रहने के लिए दिनचर्या का अहम हिस्सा हो सकता है। तो आईए जानते है कि बादाम के क्या-क्या फायदे होते है।

बादाम और खसखस के मिश्रण के फायदे Benefits of Almonds And Poppy Seeds

Benefits of Almonds And Poppy Seeds
Benefits of Almonds And Poppy Seeds

बादाम और खसखस दोनों सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये दोनों प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन का अच्छा सोर्स हैं। अगर बादाम और खसखस को दूध के साथ मिलाकर लिया जाए, तो इससे सेहत को कई लाभ हो सकते हैं। तो चलिए जानते है कि बादाम और खसखस के क्या-क्या फायदे होते है।

कैंसर से बचाव Benefits of Almonds And Poppy Seeds

बादाम के फायदे में कैंसर से बचाव को भी शामिल किया जा सकता है। बादाम में एंटीकैंसर प्रभाव होता है, जो कैंसर सेल लाइन को बढ़ने से रोक सकता है। खासकर कड़वे बादाम में मौजूद एमिग्डालिन में संभावित कैंसर का उपचार करना का प्रभाव हो सकता है।

मधुमेह के लिए Benefits of Almonds And Poppy Seeds

मधुमेह से बचाव के उपाय में बादाम के गुण लाभकारी साबित हो सकते हैं। बादाम में फाइबर, अनसैचुरेटेड फैट और लो काबोर्हाइड्रेट होता है। साथ ही यह लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स की श्रेणी यानी कम ग्लूकोज वाला खाद्य पदार्थ है। ऐसे में माना जाता है कि बादाम का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम से बचा जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए Benefits of Almonds And Poppy Seeds

बादाम के गुण की वजह से लो डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। साथ ही इसे ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम करने के लिए भी जाना जाता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाए रखने में भी अहम भूमिका निभा सकता है। इसी वजह से छिलके रहित और छिलके सहित बादाम खाने के फायदे में कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रण को भी शामिल किया जाता है।

दिमाग के विकास के लिए Benefits of Almonds And Poppy Seeds

याददाश्त बढ़ाने और दिमाग की कार्यप्रणाली को बेहतर करने में भी बादाम के फायदे हो सकते हैं। बादाम का सेवन करने से बढ़ती उम्र के साथ कमजोर होती याददाश्त और मस्तिष्क से जुड़ी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी से बचाव किया जा सकता है। इसके लिए इसमें पाए जाने वाले टोकोफेरोल, फोलेट, मोनो व पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स मददगार हो सकते हैं। ये पोषक तत्व उम्र से संबंधित कॉगनिटिव डिस्फंक्शन को रोकने का काम कर सकते हैं। दरअसल इसमें विटामिन-ई होता है, जो याददाश्त को तेज करने में अहम भूमिका निभा सकता है।

आंखों के लिए Benefits of Almonds And Poppy Seeds

बढ़ती उम्र के साथ-साथ आंखें भी कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में आंखों की कमजोरी दूर करने के उपाय में बादाम के फायदे हो सकते हैं। दरअसल, बादाम में विटामिन ई और जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये पोषक तत्व आंखों से जुड़ी बीमारी एज रिलेटेड मैक्युलर डीजेनेरेशन को दूर रखने का काम कर सकते हैं। साथ ही बादाम में जिंक होता है, जो रेटिना को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी माना जाता है । इसी वजह से कहा जा सकता है कि बादाम के फायदे आंखों के लिए हो सकते हैं।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए Benefits of Almonds And Poppy Seeds

सर्दियों में इम्यूनिटी कमजोर पड़ जाती है, ऐसे में बादाम और खसखस का सेवन दूध के साथ किया जाए तो इम्यूनिटी में सुधार होता है। इस दूध को रोजाना पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। आप जल्दी से बीमार भी नहीं पड़ेंगे।

वेट लॉस सहायक Benefits of Almonds And Poppy Seeds

बादाम और खसखस वाला दूध काफी हेल्दी होता है। अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इस दूध में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जिससे भूख कम लगती है और वेट लॉस में सहायता मिलती है।

हड्डियां मजबूत बनाए Benefits of Almonds And Poppy Seeds

दूध और खसखस में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है। अगर आप हड्डियों, जोड़ों में दर्द से परेशान हैं या फिर आपकी हड्डियां कमजोर हैं, तो आप बादाम और खसखस वाला दूध पी सकते हैं। इससे हड्डियां मजबूत बनती हैं और हड्डियों से जुड़े रोग भी दूर होते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखे Benefits of Almonds And Poppy Seeds

बादाम वाला दूध ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखने में मदद करता है। इसमें पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में सहायक होता है। लेकिन अगर आपका ब्लड प्रेशर पहले से ही बढ़ा हुआ है, तो आपको इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।

मांसपेशियां मजबूत बने Benefits of Almonds And Poppy Seeds

बादाम और खसखस वाले दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में इस दूध को रोजाना पीने से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। मांसपेशियों का विकास तेज होता है। दरअसल, मांसपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। इस दूध में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है, जिससे मांसपेशियां मजबूत बनती हैं।

Benefits of Almonds And Poppy Seeds

READ ALSO : Onion Juice Benefits For Hair Growth घर में रखा प्याज बालों को बढ़ाने में करें मदद

READ ALSO : Benefits Of Chikoo चीकू खाने से होगा शारीरिक स्वास्थ्य को फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE