होम / Benefits of Amla आंवला फायदे कैसे करता है।

Benefits of Amla आंवला फायदे कैसे करता है।

India News Editor • LAST UPDATED : October 16, 2021, 7:00 am IST

Benefits of Amla : आंवला का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। आयुर्वेद में इसे कई बीमारियों के लिए रामबाण भी कहा गया है। आंवले को विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है। इतना ही नहीं एक छोटे आंवले में दो मध्यम साइज के संतरे के बराबर विटामिन सी पाए जाते है। इसमें पॉलीफेनोल जैसे यौगिकों से भरपूर, लौह और जस्ता जैसे खनिज, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे विटामिन निश्चित रूप से कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं। आंवला जिसे इंडियन गूसबेरी भी कहा जाता है हमारे स्वाथ्यय के लिए बेहद फायदेमंद है। आइए, जानते हैं आंवला खाने के फायदे।

आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है (Benefits of Amla)

आंवला विटामिन सी का काफी अच्छा स्रोत है। इसमें एक संतरे की तुलना में 8 गुना अधिक विटामिन सी होता है और 1 आंवले में संतरे से 17 गुना अधिक एंटीआॅक्सिडेंट होता है। विटामिन सी के साथ-साथ यह कैल्शियम का भी एक समृद्ध स्रोत है। यह आपको कई मौसमी बीमारियों से दूर रखने के साथ-साथ सर्दी या खांसी में भी राहत दिलाता है।

वायरल इंफेक्शन से करें रक्षा (Benefits of Amla)

आंवला में एंटीआॅक्सिडेंट और विटामिन सी आपके मेटाबॉलिज्मह को बढ़ावा देने और सर्दी और खांसी सहित वायरल और बैक्टीरियल बीमारियों को रोकने में मदद करता है। आंवले का कसैला स्वाद ही आपकी सेहतमंद रखता है इसलिए आप इसकी कैंडी या फिर आंवला, गुड़ और सेंधा नमक के मिश्रण से तैयार करके सेवन कर सकते हैं।

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद (Benefits of Amla)

आंवला आपकी त्वाचा और बाल दोनों के लिए अच्छा है। यह बालों के लिए टॉनिक का काम करता है क्योंंकि यह रूसी से लेकर बालों के झड़ने की समस्या को रोकता है। इससे बालों की ग्रोथ में सुधार होता है। वहीं त्वचा की बात की जाए, तो आंवला सबसे अच्छा एंटी एजिंग फल है।

इम्यूनिटी पावर को बढाएं (Benefits of Amla)

विटामिन सी और पॉलीफेनोल्स से समृद्ध आंवला एंटीआॅक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है। अध्ययन के मुताबिक बताया गया है कि इसमें टैनिन की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसका सेवन करने से शरीर पर मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करती है और इसलिए शरीर की बीमारी से लड़ने की क्षमता में सुधार करती है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद (Benefits of Amla)

आंवला कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिसकी वजह से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। फाइबर और आयरन से भरपूर यह एलडीएल के आक्सीकरण को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी है। इस अद्भुत फल का एक और लाभ यह है कि यह आर्थ्रोस्क्लेरोसिस को रोकता है, जिससे आपको हृदय रोग से बचाता है।

डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी (Benefits of Amla)

आंवला पॉलीफेनोल से भरपूर होता है। इसमें ऐसे गुण होते हैं, जो शरीर को हाई ब्लड शुगर के आॅक्सीडेटिव गुणों से बचाते हैं। इसका सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी होता है।

त्वचा को रखें जवान (Benefits of Amla)

आंवला का अर्क विटामिन ए से भरपूर होता है। यह विटामिन कोलेजन उत्पादन में आवश्यक है। यह एक ऐसा यौगिक है जो त्वचा को जवान और मुलायम बनाए रखता है। आंवला जब खाली पेट खाया जाता है तो इसमें ऐसे गुण होते हैं जो कोलेजन के क्षरण को धीमा करता है।

कैंसर के इलाज में करें मदद (Benefits of Amla)

आंवला में एंटीआक्सीडेंट गुणों की मात्रा भरपूर होती है,जो कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाव करता है। यह कैंसर का रूप लेने वाली कोशिकाओं को भी प्रभावित करता है। इसके अलावा कैंसर के इलाज में आंवला अर्क का इस्तेमाल किया जाता है।

आंवला का कैसे करें इस्तेमाल (Benefits of Amla)

आयुर्वेद के अनुसार यदि आप रोज सुबह आंवले का रस शहद के साथ पीते हैं, तो आप दमकती हुई और स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं। 2 चम्मच शहद के साथ 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर इसका सेवन भी कर सकते हैं। आप इसे दिन में तीन से चार बार ले सकते हैं। इस उपाय को प्राचीन काल से इस्तेमाल किया जाता है।

Benefits of Amla

Read Also : How to Give Glamorous Look of Makeup मेकअप का ग्लैमरस लुक कैसे दें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

SIPRI Report: सेना और हथियार पर खर्च करने में कितने नंबर पर भारत? नंबर वन पर अमेरिका
PM MODI: राजस्थान में पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा पार्टी के राज में राम नाम लेना था अपराध-Indianews
IPL 2024: T20 World Cup के लिए इरफान पठान ने चुनी टीम इंडिया की टॉप 3, विराट कोहली के स्ट्राइक रेट पर की टिप्पणी
Rakul Preet Singh पर सेल्फी लेने के लिए उमड़ी भीड़, पति Jackky Bhagnani ने पत्नी को किया प्रोटेक्ट, देखें वीडियो -Indianews
America: माता-पिता की लापरवाही से गई मासूम की जान, जानें क्या है पूरा मामला-Indianews
Brij Bhushan Sharan Singh: पत्रकारों पर फिर भड़के बृजभूषण सिंह, टिकट न मिलने पर तोड़ी चुप्पी
IPL 2024: Orange Cap पर विराट कोहली का कब्जा बरकरार, पर्पल कैप होड़ में बुमराह के बराबर पहुंचे चहल-हर्षल
ADVERTISEMENT