होम / Benefits of Applying Cream and Turmeric मलाई और हल्दी स्किन पर लाये ग्लो

Benefits of Applying Cream and Turmeric मलाई और हल्दी स्किन पर लाये ग्लो

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 19, 2021, 2:33 pm IST

Benefits of Applying Cream and Turmeric : हर किसी की ख्वाहिश होती है की वो खूबसूरत दिखे और उसकी स्किन ग्लो करे। इसके लिए लड़कियां कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन शायद उन्हें ये पता नहीं हो कि खूबसूरती बढ़ाने की दवा उनके किचन में ही उपलब्ध है।

आसान भाषा में कहें तो भारतीय किचन एक ऐसी जगह है जहां आपको कई ऐसी चीजें देखने को मिलेगी जिसके कई ब्यूटी बेनिफिट्स हैं। भारतीय किचन एक ऐसी जगह है जहां कई ऐसी चीजें उपलब्ध है जो आपकी स्किन के साथ-साथ आपकी हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

इसी कड़ी में आज हम बात मलाई और हल्दी की करेंगे और जानेंगे कि मलाई और हल्दी लगाने के क्या फायदे हैं। सबसे पहले तो ये बता दें कि, हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और मलाई हमारी स्किन की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करती हैं।

READ ALSO : Remedies To Hair From White To Black कम उमर मे बालो का सफेद से काले करने के उपाए

मलाई के फायदे Benefits of Applying Cream and Turmeric

स्किन से धूल-मिट्टी हटाने के अलावा मलाई रोम छिद्रों को कसने में भी मदद करती है। मलाई का इस्तेमाल खासतौर पर उस वक्त ज्यादा फायदेमंद होता है जब आप एक्ने, ढीले रोम छिद्रों की समस्या से परेशान हों। रोज चेहरे पर सिर्फ 15 मिनट मलाई लगाकर रखना न सिर्फ आपके रोम छिद्रों को बंद कर सकता है। बल्कि स्किन को चमकदार बनाने में भी मदद कर सकता है।

हल्दी के फायदे Benefits of Applying Cream and Turmeric

स्किन के लिए हल्दी काफी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें कई एंटीआक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लामेट्री कॉम्पोनेंट्स मौजूद होते हैं। ये स्किन पर आने वाले एक्ने, एक्ने स्कार्स और सनबर्न जैसी परेशानियों को खत्म करने की क्षमता रखी है। ये एक लाइटनिंग एजेंट की तरह काम करती है और स्किन पर आए डार्क सर्कल्स को भी खत्म कर सकती है। इतना ही नहीं इसकी मदद से बल्ड सकुर्लेशन भी बेहतर बनता है। ये स्किन हाइड्रेट और पोषण भी देती है।

मलाई और हल्दी लगाने के फायदे Benefits of Applying Cream and Turmeric

चेहरे की चिपचिपाहट से छुटकारा Benefits of Applying Cream and Turmeric

अगर आप बार-बार अपने चेहरे पर तेल की समस्या से परेशान हैं तो बेसन, हल्दी और दही को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसके लिए 1 चम्मच बेसन और उतनी ही मात्रा में दही (टोंड दूध से बना हुआ) लें। इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं और अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस उपाय को हफ्ते में दो बार करें।

मलाई और हल्दी लगाने के फायदे गर्दन साफ Benefits of Applying Cream and Turmeric

चेहरे के बाल हटाने के साथ ही बेसन और हल्दी से बने इस पेस्ट को आप गर्दन पर भी लगा सकते हैं। इससे गर्दन का रंग हल्का होगा। इस पेस्ट को हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करें Benefits of Applying Cream and Turmeric

चेहरे के हल्के धब्बे और असमान त्वचा टोन को हटाकर चेहरे को बेदाग बनाने के लिए बेसन लगाएं। इसके लिए 1 चम्मच बेसन में दूध, हल्दी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें।

टैनिंग के लिए मलाई और हल्दी Benefits of Applying Cream and Turmeric

कई बार तेज धूप के कारण चेहरे पर काले धब्बे और झुर्रियां पड़ जाती हैं ऐसे में मलाई और हल्दी का पेस्ट बनाकर लगाने से चेहरा साफ हो जाता है। मलाई और चुटकी भर हल्दी के साथ 1 चम्मच बेसन, आधा नींबू और थोड़ा सा पानी या गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं।

ड्राई स्किन Benefits of Applying Cream and Turmeric

शुष्क त्वचा या ड्राई स्किन को हमेशा अतिरिक्त मॉइश्चराइजेशन और हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। सर्दियों के मौसम में स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होती है। ऐसे में मलाई और हल्दी का फेस पैक तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा को ना सिर्फ प्राकृतिक मॉइश्चराइजेशन मिलेगा बल्कि चेहरे की चमक भी बढ़ जाएगी।

Benefits of Applying Cream and Turmeric

READ ALSO : Benefits of Garlic in Winter सर्दियों में लहसुन कैसे पहुचाये फायदा

READ ALSO : Remedies for Swollen Fingers Winter सर्दियों में पैरों की उंगलियों की सूजन के उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

K-Drama: OTT प्लेटफार्म पर छायी हुई है ये कुछ कोरियन सीरीज़, K-DRAMA देखने वाले हो जाएं तैयार – Indianews
इस तरह ट्रोलर्स से डील करती है मिस यूनिवर्स Lara Dutta, बॉडी शेमिंग पर कही ये बात -Indianews
Bihar: जेडीयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या, जानें पूरा मामला-Indianews
Manish Kashyap: बीजेपी में शामिल होंगे यूट्यूबर मनीष कश्यप, चुनाव लड़ने पर दिया बड़ा बयान-Indianews
Tamannaah Bhatia: अभिनेत्री तमन्ना भाटिया को महाराष्ट्र साइबर विभाग ने किया तलब, जानें पूरा मामला- indianews
हीरामंडी स्क्रीनिंग में शामिल हुए Salman Khan, एक्टर की अतरंगी पैंट ने खींचा ध्यान -Indianews
IPL 2024 DC VS GT: दिल्ली कैपिटल्स बनाम गुजरात टाइटंस के मुकाबले के बाद Points Table में बदलाव, देखें यहां
ADVERTISEMENT