होम / Benefits of Applying Turmeric on the Navel नाभि पर हल्दी लगाने का फायदे

Benefits of Applying Turmeric on the Navel नाभि पर हल्दी लगाने का फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 11, 2021, 1:44 pm IST

Benefits of Applying Turmeric on the Navel : हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं। तमाम समस्याओं में भी हल्दी के सेवन या लेप से लोगों को आराम मिलता है। हल्दी में कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम, पोटैशियम और आयरन जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो पाचन क्रिया से लेकर त्वचा की समस्याओं में भी कारगर है। इसके अलावा आप हल्दी का कई प्रकार से उपयोग भी कर सकते हैं। कई तरह की परेशानियों में हल्दी के सेवन से लेकर उसका लेप भी लगाया जाता है। नाभि हल्दी लगाने से आपको कई तरह के लाभ मिलते हैं।

READ ALSO : Follow These Tips to Get Rid of Acidity एसिडिटी से छुटकारे के लिए अपनाएं ये टिप्स

पाचन तंत्र में सहायक Benefits of Applying Turmeric on the Navel

पाचन तंत्र शरीर के सबसे जरूरी भागों में से एक है। अगर खाने का सही ढंग से पाचन न हो तो शरीर में कई बीमारियां हो सकती है और हम जानते हैं कि हल्दी में फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है। भोजन पचाने के लिए फाइबर एक जरूरी तत्व है। इसलिए पेट दर्द या अपच की स्थिति में आप नाभि पर हल्दी रखकर आराम कर सकते हैं।

पीरियड्स में दर्द से राहत Benefits of Applying Turmeric on the Navel

हम जानते हैं कि नाभि हमारे शरीर का मुख्य केंद्र होता है। कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द और पेट में ऐंठन की शिकायत होती है। ऐसे में आप अगर नाभि में हल्दी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और परेशानी में लाभ मिलेगा।

इंफेक्शन से करे बचाव Benefits of Applying Turmeric on the Navel

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो, सर्दियों के मौसम में कई तरह की वायरल बीमारियां और सर्दी-जुकाम ठीक करने में आपकी मदद करता है। नाभि पर हल्दी और सरसों का तेल मिलाकर लगाने पर बीमारियां दूर रहती है। इसके अलावा सर्दी-खांसी में भी जल्दी राहत मिलती है।

आंखों की समस्या में फायदेमंद Benefits of Applying Turmeric on the Navel

नीम के पत्तों को हल्दी के साथ पीसकर नाभि में लगाने से आंखों से जुड़ी समस्या में फायदेमंद माना जाते हैं। नीम के पत्तों के साथ खड़ी हल्दी को पानी में उबाल कर इसके पानी को ठंडा करके रख लें। जिसके बाद इसी पानी से आंखों को धोने से जलन, आंखों के लाल होने में फायदा होता है।

रूसी दूर करने में उपयोगी Benefits of Applying Turmeric on the Navel

खड़ी हल्दी को नीम के पत्तों को उबालकर सप्ताह में दो दिन नाभि पर लगाने से रूसी और बालों की गंदगी साफ करने में सहायता मिलती है। रूसी को दूर करने के लिए इस पानी से नहाना बेहद फायदेमंद माना जाता है।

घाव भरने में फायदेमंद Benefits of Applying Turmeric on the Navel

यदि आपके शरीर के बाहरी अंग पर किसी प्रकार की चोट लगी है, तो नीम के पत्तों और हल्दी का पेस्ट बनाकर घाव या नाभि पर लगाने से इन्फेक्शन का खतरा कम होता है और घाव भरने में फायदा होता है।

हड्डियों और घुटनों के दर्द में राहत Benefits of Applying Turmeric on the Navel

नारियल तेल में हल्दी मिलाकर नाभि में लगाने से सर्दी, जुकाम की समस्याओं से राहत मिलता है। साथ ही यदि नाभि में नियमित रूप से नारियल का तेल लगाते हैं, तो इससे आपकी हड्डियों और घुटनों का दर्द दूर होता है। इसके लिए रात को बिस्तर पर जाने से पहले अपने नाभि में हल्दी मिली हुई दो बूंद नारियल का तेल डालें। जिसके बाद पेट के आसपास हल्के हाथों से मालिश करें। हड्डियों के दर्द में राहत मिलेगी।

मासिक दर्द से मिलेगी राहत Benefits of Applying Turmeric on the Navel

हल्दी मासिक धर्म के दर्द से भी राहत दिलाने में आपकी मदद करता है। पीरियड के दिनों में नियमित रूप से नाभि में सरसों के तेल में हल्दी मिलाकर लगाने से अपच, उल्टी, गैस और अन्य पेट की समस्या से राहत मिल सकता है। सरसों के तेल में एंटी-आक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से आराम दिलाते हैं।

Benefits of Applying Turmeric on the Navel

READ ALSO : How to Reduce Fatty Liver जानिए करी पत्ते से फैटी लिवर को कम कैसे करता है

READ ALSO : What Not to Eat After Eating Guava अमरूद खाने के बाद क्या-क्या नहीं खाना चाहिए

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hathras MP Dies: भाजपा के हाथरस से सांसद का दिल का दौरा पड़ने से निधन, सीएम योगी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि- Indianews
Pratap Dudhat: ‘अपनी मां-बेटियों को राहुल गांधी के पास…’, कांग्रेस नेता प्रताप दुधात का नपुंसकता पर घटिया बयान! – India News
UPSC CAPF 2024 Notification: UPSC CAPF असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई- Indianews
DC vs GT : ऋषभ पंत ने खेली तुफानी पारी, गुजरात टाइटंस का सामने रखा 225 रन का लक्ष्य-Indianews
Exercise करते वक्त आपको भी होता है सिरदर्द, यहां जानिए इससे वजह और बचाव के तरीके-Indianews
Summer Face Pack: गर्मी में त्वचा को ठंडक और हाइड्रेट रखने के लिए इन फेस पैक्स का करें इस्तेमाल -Indianews
Lok Sabha Election 2024: क्या पीएम मोदी का मंगलसूत्र वाला बयान गेमचेंजर साबित होगा? जानें जनता की राय-Indianews
ADVERTISEMENT