होम / Benefits Of Carrot Juice In Hindi

Benefits Of Carrot Juice In Hindi

India News Editor • LAST UPDATED : November 10, 2021, 3:46 pm IST

Benefits Of Carrot Juice In Hindi

Benefits Of Carrot Juice In Hindi : गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैश‍ियम, विटामिन A और विटामिन E जैसे ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, गाजर को सर्दियों का सुपरफूड माना जाता है । गाजर का जूस पीना सेहत के लिए कई कारणों से फायदेमंद है। गाजर में कई एंटीऑक्सीडेंट्स और तत्व पाए जाते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। विटामिन ई की काफी अच्छी मात्रा होने से आंखों की रोशनी के लिए गाजर कमाल साबित हो सकता है।  रोजाना गाजर के जूस का सेवन का करने से हामरे शरीर मैं अनेक फायदे पहुँचता हैं

Also Read :
Lemon For Kitchen Cleaning Tips In Hindi

आंखों की रोशनी- (Benefits Of Carrot Juice In Hindi)

ये एक फायदा तो आपने बचपन से ही सुना होगा कि गाजर खाने से आंखों की रोशनी मजबूत होती है. गाजर आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो विटामिन ए का ही एक टाइप है। यह पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट में से एक है।

Also Read:
आंखों के नीचे काले घेरों का समाधान

हृदय रोगियों के लिए लाभदायक (Benefits Of Carrot Juice In Hindi)

गाजर के जूस के अंदर कैरॉटिनाइड नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है, जो हमारे हृदय के लिए बहुत लाभदायक होता है। प्रतिदिन गाजर के जूस का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम होता है।

शरीर में बढ़ाता है हीमोग्लोबिन (Benefits Of Carrot Juice In Hindi)

जिन लोगों के खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम है उन्हें गाजर का जूस पीना चाहिए। गाजर का जूस पीने से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है‌।

लीवर को हमेशा रखता है हेल्दी (Benefits Of Carrot Juice In Hindi)

गाजर के रस में कैरोटीनॉइड होते हैं जो लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कैरोटेनॉइड के एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग से बचाने में भी मदद कर सकता है. इसके लिए रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पिया जा सकता है।

कम कोलेस्ट्रॉल- (Benefits Of Carrot Juice In Hindi)

अगर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल नहीं हो रहा है तो आप बिना दवाई के मदद के गाजर जूस से यह काम कर सकते हैं. गाजर का जूस पोटैशियम का अच्छा स्रोत है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल मेनेटेन रहता है. लोवर कोलेस्ट्रॉल से हार्ट बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

Also Read :
सरकारी योजनाओं का लाभ धरातल तक पहुंचाने में योगदान दें

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें