होम / Benefits Of Clapping खुश हों तो जरूर बजाएं ताली, जानें इसके फायदे

Benefits Of Clapping खुश हों तो जरूर बजाएं ताली, जानें इसके फायदे

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 13, 2021, 6:08 am IST

Benefits Of Clapping : ताली बजाने का संबंध खुशियां व्यक्त करने से है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि तालियां बजाने से हमारी सेहत पर भी असर पड़ता है? जी हां, आपने अक्सर पार्क में घूमते लोगों को भी ताली बजाते देखा होगा। यही नहीं टीवी पर योग गुरू भी तालियों के महत्व को बताते कई बार नजर आ जाते हैं। हालांकि, ये सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन तालियों के बजाने से आपकी मानसिक सेहत में तेजी से सुधार आ सकता है।

हमारे शरीर में कुल 340 प्रेशर पॉइंट्स हैं जिनमें से 29 हमारे हाथों में होते हैं। ऐसे में ताली बजाने से कई फायदे होते हैं। ये प्रेशर पॉइंट्स शरीर के अलग-अलग अंगों से सीधे जुड़े होते हैं और जब हम ताली बजाते हैं तो कई तरह के दर्द में भी आराम मिलता है।

ताली बजाने से मिलते हैं ये फायदे (Benefits Of Clapping)

हमारे शरीर में कई एनर्जी प्‍वाइंट होते हैं और ताली उन्हें उत्तेजित करने में मदद करती है। ऐसे में जब हम 10 से 15 मिनट ताली बजाते हैं तो ये प्‍वाइंट सक्रिय हो जाते हैं। ताली मन और शरीर दोनों को मजबूत करती है। जब सुबह-सुबह ताली बजाकर अपने शारीरिक और मानसिक पहलुओं को उत्तेजित करते हैं तो यह आपको पूरे दिन पॉजिटिव और मूड अच्छा रखता है। ये एक एक्सरसाइज है जिसे हर उम्र के लोग आसानी से कर सकते हैं और फिटनेस लेवल को बढ़ा सकते हैं।

ताली बजाने से पेट की समस्या, गर्दन और निचले हिस्से में दर्द, किडनी और फेफड़ों की समस्या आदि से छुटकारा पाया जा सकता है। ताली बजाकर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार किया जा सकता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन जैसी समस्याओं को भी नियंत्रित रखा जा सकता है। पाचन तंत्र की समस्याओं में भी क्लैपिंग थेरेपी काफी फायदेमंद है। क्लैपिंग थेरेपी से बच्चों का परफोरमेंस अच्‍छा होता है। ताली बजाने से लिखने की समस्या भी कम होती है और बच्‍चे स्पेलिंग से जुड़ी गलतियां कम करते हैं। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है।

इस तरह बजाएं ताली (Benefits Of Clapping)

पद्मासन या वज्रासन में बैठें और अपनी बाहों को ऊपर उठाएं। ऐसे उठाएं कि आपका निचला हाथ और उंगलियां छत की ओर हों और आपकी ऊपरी भुजा और कंधों से 90 डिग्री का एंगल बनें। अब अपनी हथेलियों को खोलें और अपने बॉडी को ऊपर की ओर खींचते हुए सीधा रखें और ताली बजाएं। इस दौरान नॉर्मल सांस लेते रहें और जब आपकी हथेली गर्म महसूस हो तो थोड़ा ब्रेक लें। गर्म हथेली बताती हैं कि आपका ब्लड सर्कुलेशन अब बढ़ रहा है और आप बेहतर तरीके से ताली बजा रहे हैं।

(Benefits Of Clapping)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More: Nausea Medicine क्या मतली की दवा कैंसर मरीजों को लंबे समय तक जीवित रहने में मदद कर सकती है

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत के करीबी पर ED का छापा, करोड़ों की संपत्ति किया जब्त
फैमिली संग वेकेशन एंजॉय कर रहीं प्रेग्नेंट Smriti Khanna ने शेयर की तस्वीरें, स्विमसूट में बेबी बंप किया फ्लॉन्ट -Indianews
Astronaut Sunita Williams: तीसरी अंतरिक्ष यात्रा के लिए तैयार हैं सुनीता विलियम्स, जानें कैसी रही पिछली उड़ानें-Indianews
Sam Pitroda: कौन है सैम पित्रोदा? जिन्होंने विरासत कर बयान से खड़ा किया विवाद-Indianews
DC vs GT IPL 2024: अरुण जेटली स्टेडियम में गुजरात और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला आज, जानें पिच का मिजाज
Lok Sabha Election: कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर राहुल गांधी पर बरसे एचडी देवेगौड़ा, उड़ाया मजाक
आज भी Amitabh Bachchan के साथ फिल्म ना करने पर पछताती हैं Dimple Kapadia, इस वजह से ठुकराया था काम -Indianews
ADVERTISEMENT