होम / Benefits Of Consuming Giloy: गिलोय के सेवन के फायदे

Benefits Of Consuming Giloy: गिलोय के सेवन के फायदे

India News Editor • LAST UPDATED : October 27, 2021, 10:52 am IST

(Benefits Of Consuming Giloy)

Benefits Of Consuming Giloy:गिलोय के गुणों से आप सभी परिचित हैं। कोरोना वायरस महामारी की शुरूआत के बाद से लोगों ने अधिक से अधिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। इसे इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। गिलोय शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, ब्लड को शुद्ध करता है और बैक्टीरिया से लड़ता है। यह लिवर की बीमारी वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। यह डेंगू, स्वाइन फ्लू और मलेरिया जैसी जानलेवा बुखार के लक्षणों को कम करता है। आज हम आपको गिलोय से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे कि आप किस तरह से इसका सेवन किन बिमारीयों से बचाव कर सकते हैं।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है (Benefits Of Consuming Giloy)

डायबिटीज वाले लोगों के लिए गिलोय वरदान है। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में यह औषधीय पौधा बहुत अच्छा काम करता है। अच्छे रिजल्ट्स देखने के लिए डायबिटीज से पाड़ित लोगों को सुबह उठकर सबसे पहले गिलोय का जूस पीना चाहिए।

वजन घटाने के लिए (Benefits Of Consuming Giloy)

वजन घटाने के लिए हम गिलोय का सेवन कर सकते हैं। गिलोय एक औषधीय पौधा है , जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभों के लिए मशहूर है। इसके लिए नियमित रूप से आप गिलोय का सेवन कर सकते हैं। माना जाता है कि यह वजन कम करने में आपकी बहुत मदद करता है।

गिलोय में एंटीआक्सीडेंट होते हैं, जो प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इससे शरीर विभिन्न बीमारियां और संक्रमण से बचा रहता है। इस आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी को चयापचय को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, जिससे बदले में वजन कम हो जाता है।

इम्यूनिटी करे मजबूत (Benefits Of Consuming Giloy)

गिलोय में कुछ यौगिक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी उत्तेजित कर सकते हैं और आपको बैक्टीरिया और अन्य रोगजनकों से बचा सकते हैं
गिलोय रेडिकल्स को कम करने में बहुत हेल्प करता है और यह एंटीआॅक्सीडेंट का पॉवर हाउस भी है। यह सेल्स को स्वस्थ्य रखने के साथ दर्द से भी राहत दिलाता है।

तनाव को दूर करता है (Benefits Of Consuming Giloy)

तनाव को दूर करने के लिए गिलोय एक बेहतरीन आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खा है। अक्सर तनाव में रहने वाले लोग अपने मानसिक स्वास्थ्य के साथ याददाश्त में सुधार और एकाग्रता बढ़ाने के लिए भी गिलोय का सेवन कर सकते हैं।

आंखों पर लगाएं (Benefits Of Consuming Giloy)

गिलोय का एक्सट्रेक्ट आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। गिलोय के पाउडर को पानी में उबालकर ठंडा करें। इसे कॉटन पैड से आंख की पलकों पर लगाएं। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

अर्थराइटिस(Benefits Of Consuming Giloy)

गिलोय में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी अर्थराइटिक गुण पाए जाते हैं जो अर्थराइटिस के लक्षणों को दूर करने में मदद करते हैं। अर्थराइटिस की समस्या को दूर करने के लिए गिलोय पाउडर को नियमित दूध में उबालकर पीना चाहिए।

Also Read : Minister Nawab Malik ने सार्वजनिक किया एक निकाहनामा, इसमें समीर वानखेड़े का निकाह सबाना के साथ दिखाया

Read Also : Corona Update Today देश में उतार-चढ़ाव जारी, 13451 नए मामले

Connect With Us : Twitter Facebook

(Benefits Of Consuming Giloy)

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में हाई प्रोफाइल कानूनी लड़ाई को मिला क्लोजर, अमन सिंह भ्रष्टाचार के आरोपों से बरी
Special Temple in India: इस मंदिर की खास प्रथा, पुरुष नहीं महिला कराती हैं पूजा-Indianews
अजय देवगन के आइकॉनिक पोज में दिखीं Deepika Padukone, रोहित शेट्टी ने Singham Again से पोस्टर किया जारी -Indianews
COVID-19: 613 दिनों तक कोविड से संक्रमित रहे पेसेंट की मौत, दुनिया में सबसे लंबे समय तक रहा पीड़ित
UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कल होगा जारी, ऐसे करें चेक- Indianews
Dudhwa Tiger Reserve: यूपी के लखीमपुर खीरी में दुधवा टाइगर रिजर्व के 2 तेंदुए पाए गए मृत, मौत की वजह हैरान करने वाली- Indianews
Salman Khan की हत्या नहीं बल्कि डराना था शूटरों का मकसद, लॉरेंस के छोटे भाई ने दी थी इतनी मोटी रकम -Indianews