होम / Benefits Of Custard Apple : सीताफल इन बीमारियों के लिए होता है बहुत फायदेमंद

Benefits Of Custard Apple : सीताफल इन बीमारियों के लिए होता है बहुत फायदेमंद

India News Editor • LAST UPDATED : October 20, 2021, 11:25 am IST

Benefits Of Custard Apple

Benefits Of Custard Apple : वैसे देखा जाए तो आजकल बाजार में हर प्रकार के फल पाए जाते हैं। पर कुछ फल ऐसे होते हैं जो बहुत इंतजार के बाद कुछ महीनों के लिए ही आते हैं।  ऐसा ही एक फल हैं सीताफल. सबसे स्वादिष्ट फलों में से एक माने जाने वाला यह फल ना ही अपने टेस्ट और फ्लेवर के लिए पसंद किया जाता हैं, बल्कि यह हमारे सेहत को भी कई लाभ पहुंचा सकता हैं। तो आइए जानते हैं..

अस्थमा के लिए (Benefits Of Custard Apple)

अस्थमा ऐसी मेडिकल कंडीशन है, जो इन्फ्लेमेशन (फेफड़ों के रास्ते में सूजन) के कारण होती है (3)। यहां सीताफल के प्रयोग से कुछ हद तक राहत मिल सकती है। यह एक बेहतरीन एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण वाला फल है (4)। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, एंटी-इंफ्लेमेटरी क्रिया अस्थमा के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है (5)। ऐसे में अस्थमा के जोखिम को कम करने के लिए सीताफल का सेवन उपयोगी हो।

हार्ट अटैक के खतरे को रोकने के लिए (Benefits Of Custard Apple)

हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए भी सीताफल का उपयोग किया जा सकता है। दरअसल, सीताफल में विटामिन-बी6 की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है (6)। एक डॉक्टरी रिसर्च के अनुसार, विटामिन-बी6 का सेवन, हृदय रोग के खतरे को कम कर सकता है (7)। इसमें हार्ट अटैक भी शामिल है।

डायबिटीज के उपचार में (Benefits Of Custard Apple)

डायबिटीज की स्थिति में सीताफल के लाभ उपयोग में लिए जा सकते हैं। दरअसल, सीताफल में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है। यह ब्लड ग्लूकोज के स्तर में सुधार करता है और डायबिटीज के लिए जिम्मेदार विभिन्न जोखिम को भी रोकने में प्रभावी रूप से कार्य कर सकता है (9)। इसके लिए सीताफल के गूदे की स्मूदी का सेवन किया जा सकता है। डायबिटीज में सीताफल लक्षणों को कम कर सकता है, उपचार नहीं कर सकता। बेहतर उपचार के लिए डॉक्टर की सलाह जरूरी है।

दांतों और मसूड़ों को रखे स्ट्रॉन्ग  (Benefits Of Custard Apple)

आपने तो सुना ही होगा की कैल्शियम दातों और मसूड़ों को मजबूत बनाए रखता हैं। तो हम आपको बता दे कि सीताफल में भी कैल्शियम की मात्रा पाई गई हैं. सीताफल के बाहरी छिलके से बना हुआ पाउडर ना ही दातों और मसूड़ों में होने वाले दर्द को कम करता हैं बल्कि उन्हें साफ रखने में भी मदद करता हैं।

Also Read : Health Tips : जानिए कच्चे दूध के फायदे और नुकसान

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT