होम / Benefits of Drinking Buttermilk in Winter सर्दियों में छाछ पीने के ये हैं फायदे

Benefits of Drinking Buttermilk in Winter सर्दियों में छाछ पीने के ये हैं फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 12, 2021, 3:51 pm IST

इंडिया न्यूज।

Benefits of Drinking Buttermilk in Winter : सर्दियों में लोग लस्सी यानी छाछ पीने से परहेज करते हैं। ऐसा इसलिए कि छाछ की तासीर ठंडी होती है और सर्दियों में इसे पीने से सर्दी जुकाम जल्दी होने की संभावना रहती है। ज्यादातर लोग इस वजह से ठंड में छाछ पीने से बीमार पड़ जाते हैं क्योंकि इसे पीने का तरीका उनका वही होता है जिस तरह से वो गर्मियों में इसे पीते हैं।

लेकिन सर्दियों में छाछ का सेवन करने के अपने फायदे हैं। यदि छाछ का सेवन सही तरीके से किया जाए तो कोई समस्या नहीं होगी बल्कि स्वास्थ्य संबंधी लाभ होते हैं। सर्दियों में पेट में जलन होने पर बाहरी दवाइयां लेने से शरीर में गर्मी हो जाती है, जिससे कि कई लोग परेशान रहते हैं इसलिए बेहतर है कि इसका उपाय छाछ पीकर ही करें। तो आइए जानते हैं छाछ पीने के क्या क्या फायदे होते हैं और आप ठंड के मौसम में इसका इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं।

एसिडिटी करे दूर, वजन भी होगा कम (Benefits of Drinking Buttermilk in Winter)

छाछ शरीर में फैट की मात्रा को नियंत्रित करती है। छाछ के प्रतिदिन सेवन से वजन नहींं बढ़ता है। यह शरीर को प्राकृतिक नमी प्रदान करती है। छाछ को पचाने के लिए किसी प्रकार का श्रम भी नहीं करना पड़ता है। इसमें प्रोबायॉटिक माइक्रोब्स होते हैं। सर्दियों में यदि पेट में गैस, जलन आदि की समस्या होती है तो सामान्य तापमान में रखी छाछ के सेवन से तुरंत राहत मिलती है।

गुड़ के साथ करें सेवन (Benefits of Drinking Buttermilk in Winter)

सर्दियों में छाछ पीने के साथ गुड़ जरूर खाएं। ऐसा करने से पाचन शक्ति बढ़ती है और शरीर में सर्दी-गर्मी का संतुलन बना रहता है। क्योंकि गुड़ तासीर में गर्म होता है और छाछ की तासीर शीतल होती है। यदि आपको शुगर है तो छाछ के साथ गुड़ का सेवन न करें। जीरा, अजवाइन, काला नमक और अजवाइन का तड़का लगी छाछ फायदेमंद रहेगी।

धूप में बैठकर करें सेवन (Benefits of Drinking Buttermilk in Winter)

सर्दियों में हमेशा सूरज निकलने के बाद छाछ पीनी चाहिए। बेहतर होगा यदि आप धूप में बैठकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से छाछ के कारण शरीर को मिलने वाले लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं। रात में छाछ पीकर सोने से सर्दी लग सकती है लेकिन दोपहर में पीने से किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है।

Benefits of Drinking Buttermilk in Winter

READ ALSO : How To Make Lips Beautiful In Winter सर्दियों में होठों की खूबसूरती कैसे बनाएं

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें