Saturday, November 27, 2021
HomeHealth TipsBenefits of Drinking Cinnamon Water : दालचीनी का पानी पीने के फायदे

Benefits of Drinking Cinnamon Water : दालचीनी का पानी पीने के फायदे

Benefits of Drinking Cinnamon Water : अमूमन लोग दालचीनी का सेवन करते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए बेहद कारगर मसाला होता है। दालचीनी का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। कई लोग दालचीनी की चाय पीते है। कई घरों में इसे पीसकर इसका सेवन किया जाता है तो कई लोग दालचीनी को सिरदर्द ठीक करने के लिए सूंघते हैं। लेकिन क्या आपने कभी दालचीनी के पानी का सेवन किया है।

दालचीनी से स्वास्थ्य को जबरजस्द फायदे मिलते हैं। दालचीनी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। यही नहीं दालचीनी का पानी आपका वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही इसमें पॉलीफिनॉल पाया जाता है। जो पेट संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद साबित होता है। दालचीनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी काफी उपयोगी होती है। नियमित रूप से दालचीनी के पानी का सेवन करने से आपके जोड़ों में दर्द की समस्या में भी आराम मिलता है। चलिए जानते हैं दालचीनी का पानी पीने के कुछ फायदों के बारे में।

मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव (Benefits of Drinking Cinnamon Water)

दालचीनी के पानी का एक लाभ यह भी है कि यह आपके दिमाग पर पॉजिटिव इंपेक्ट डालता है। खासतौर से, यह अल्जाइमर रोगियों में देखे जाने वाले ‘ताऊ’ नामक प्रोटीन के निर्माण से मस्तिष्क की रक्षा करता है। साथ ही साथ न्यूरोट्रांसमीटर फंक्शन को भी नियमित करता है।

बैक्टीरिया इंफेक्शन को करे दूर (Benefits of Drinking Cinnamon Water)

दालचीनी के तेल में सिनामाल्डिहाइड पाया जाता है। जो बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ता है। यह सिनामाल्डिहाइड श्वसन पथ के संक्रमण का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। साथ ही यह दांतों से जुड़ी कई समस्याओं से भी बचाव करता है। जिससे आप खुद का ख्याल रख पाते हैं।

मधुमेह के मरीजों के लिए लाभदायक (Benefits of Drinking Cinnamon Water)

अगर आप डायबिटीक है तो आपके लिए दालचीनी का पानी लाभदायक साबित हो सकता है। दरअसल यह इंसुलिन रेसिस्टेंस को कम करने में मदद करता है। हालांकि मधुमेह रोगी को प्रतिदिन एक ग्राम या आधा छोटा चम्मच से अधिक दालीचीनी पाउडर का सेवन नहीं करना चाहिए।

एंटी-इंफलेमेटरी गुण

दालचीनी में एंटी-इंफलेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जिसके कारण यह आपको संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा टिश्यू को रिपेयर भी करता है। वहीं इसमें बेहद शक्तिशाली एंटीआक्सिडेंट भी पाए जाते हैं।

दिल का रखें ख्याल (Benefits of Drinking Cinnamon Water)

दालचीनी आपके हृदय को भी कई मायनों में लाभ पहुंचाता है। यह ट्राइग्लिसराइड्स और खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (प्रति दिन 120 मिलीग्राम) को कम करता है। साथ ही इससे रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है। जिससे आपका हार्ट हेल्दी रहता है।

Read Also : Latest Bhai Dooj 2021 Wishes Messages in Hindi and English

Read Also : Festival of Faith Chhath Puja : आस्था का महापर्व छठ पूजा, जानिए विधि, सामग्री और मान्यताएं

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE