होम / Benefits Of Drinking Hot Milk अच्छी नींद लेने के लिए रात में गर्म दूध पीना है फायदेमंद

Benefits Of Drinking Hot Milk अच्छी नींद लेने के लिए रात में गर्म दूध पीना है फायदेमंद

Mukta • LAST UPDATED : October 15, 2021, 7:40 am IST

Benefits Of Drinking Hot Milk हमारे देश में दादी-नानी के जमाने से ही रात में गर्म-गुनगुना दूध पीकर सोने के लिए कहा जाता रहा है। एसा बताया जाता है कि इससे दिन भर की थकान दूर होती है और नींद भी अच्छी आती है। अब तो अमेरिकी वैज्ञानिकों ने भी अपनी एक स्टडी में बताया है कि दूध में एक तत्व ट्रिप्टोफेन पाया जाता है, जो नींद को बढ़ाता है।

दूध में पाया जाने वाला ट्रिप्टोफेन एक अमीनो एसिड है, जो प्रोटीन की बायोसिंथेसिस करता है। साइंटिस्टों ने ये खोज भी की है कि दूध में अमीनो एसिड के विखंडन से बनने वाले प्रोटीन के टुकड़े (पेपटाइड्स) केसिन कहलाते हैं। सीटीएच यानी केसिन ट्रिप्टिक हाइड्रोलिसेट के कारण स्ट्रेस व तनाव दूर होता है और नींद अच्छी आती है।

अमेरिकन केमिकल सोसाइटी के जरनल आफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमेस्ट्री में प्रकाशित शोध के अनुसार सीटीएच में पेप्टाइड्स की खोज की गई है। इससे संभवत: भविष्य में स्वाभाविक नींद के लिए नए इलाज तलाशे जा सकेंगे।

हेल्दी रहने के लिए पिएं दूध (Benefits Of Drinking Hot Milk)

अमेरिका के सीडीएस यानी सेंटर फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, एक तिहाई अमेरिकी वयस्कों को अनिद्रा की समस्या रहती है। अनिद्रा के इस रोग के लिए अक्सर इन लोगों को डॉक्टर बंजोडियाजेपाइंस और जोल्पीडेम जैसे सेडेटिव लेने को कहते हैं। लेकिन इन दवाओं के साइट इफैक्ट भी हैं।

लोगों को इन दवाओं की लत भी लग सकती है। ऐसी कई दवाओं से दिमाग की नसों पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में साइंटिस्टों का कहना है कि रात में सोने से पहले गुनगुना दूध पीना ना सिर्फ अच्छी नींद के लिए अच्छा है, बल्कि यह हेल्थ के लिए भी अच्छा है। गौरतलब है कि दूध में अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जिसका सेवन करना हड्डियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है।

रात में दूध पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Hot Milk)

अगर आप रात को सोने से पहले दूध पीते हैं तो आपका पेट रात भर भरा रहता है और आपको भूख नहीं लगती है। जिस वजह से रात को भूख से नींद नहीं टूटती और आप आराम से सो पाते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक भी रात को गर्म दूध पीने से माइंड रिलैक्‍स रहता है और शरीर की मांसपेशियों में भी आराम मिलता है.जिस वजह से नींद अच्‍छी आती है।

रात में दूध पीने के क्‍या हैं नुकसान (Benefits Of Drinking Hot Milk)

जिन लोगों को लैक्‍टो इनटॉलरेंस की समस्‍या है उन्‍हें रात में दूध पीने से तो बिलकुल ही बचना चाहिए। यही नहीं, जिन लोगों को इंसुलिन की समस्‍या है उन्‍हें भी डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही दूध का रात के वक्‍त सेवन करना चाहिए क्‍योंकि अगर आप रात को दूध पीते हैं तो हो सकता है कि आपका इंसुलिन लेवल बढ़ जाए।

(Benefits Of Drinking Hot Milk)

 

Also Read : Healthy Eat This Recipe For Protein प्रोटीन के लिए खाएं ये रेसिपी 

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें