होम / Benefits Of Drinking Red Wine वाइट वाइन के मुकाबले रेड वाइन हेल्थ को बेहतर करें

Benefits Of Drinking Red Wine वाइट वाइन के मुकाबले रेड वाइन हेल्थ को बेहतर करें

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 4, 2022, 1:43 pm IST

Benefits Of Drinking Red Wine : अगर वाइन का इस्तेमाल रेगुलरली सही क्वांटिटी में किया जाए तो इससे कई विमारियों और डे टू डे की प्रोब्लेम्स से निपटने में हेल्प होती है। वाइन और उसमें भी वाइट वाइन के मुकाबले रेड वाइन बेहतरीन हेल्थ बेनिफिट्स देता है। जिनमें से कुछ हेल्थ बेनिफिट्स की हम करेंगी बात।यहां हम रेड वाइन पीने के फायदे बता रहे हैं, लेकिन उससे पहले हम यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि रेड वाइन किसी बीमारी का इलाज नहीं है। यह केवल उनके लक्षणों और प्रभाव को कुछ हद तक कम कर सकती है। तो आईए जानते है कि रेड वाइन पीने के क्या-क्या फायदे है।

READ ALSO : Benefits Of Eating Green Chillies स्वस्थ रहने के लिए हरी मिर्च खाने के क्या है फायदे

त्वचा के लिए Benefits Of Drinking Red Wine

मुंहासों की समस्या से निबटने के लके कॉटन की मदद से वाइन को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए उसे अपने चेहरे पर ही लगे रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ऐसा रोज सोने से पहले करें जल्द ही फर्क महसूस होने लगेगा।

हृदय स्वास्थ्य और कोलेस्ट्रॉल के लिए Benefits Of Drinking Red Wine

कोलेस्ट्रॉल की समस्या और दिल की बीमारी का खतरा किसी को भी हो सकता है। ऐसे में वक्त रहते इस पर ध्यान देना जरूरी है। कुछ लोगों को यह जानकर हैरानी हो सकती है कि यहां रेड वाइन पीने के फायदे हो सकते हैं। रेड वाइन में रेस्वेराट्रोल, प्रोएन्थोसायनिडिन व क्वार्सेटिन आदि एंटीआक्सीडेंट घटक होते हैं।

डेंड्रफ का इलाज Benefits Of Drinking Red Wine

अगर आपको है डेंड्रफ से परेशानी तो आप रेड वाइन की मदद से ड्रेन्ड्रफ की समस्या को करें दूर। इसके लिए आप अपने गीले बालों पर रेड वाइन लगाएं और उसे 15 मिनट के लिए अपने बालों में ही रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी की मदद से बालों को धो लें। इससे आपकी डैन्ड्रफ की समस्या भी कम हो जाएगी।

उच्च रक्तचाप के लिए Benefits Of Drinking Red Wine

उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर के कारण दिल का दौरा, किडनी की समस्या व आंखों की परेशानी हो सकती है। ऐसे में रेड वाइन का सेवन करके उच्च रक्तचाप के जोखिम को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट के अनुसार, नियमित रूप से नॉन-अल्कोहलिक रेड वाइन का सेवन किया जा सकता है। वाइन धमनियों को क्षतिग्रस्त होने से बचाकर रक्तचाप को नियंत्रित कर सकती है।

बाल बनें शाइनिंग और मुलायम Benefits Of Drinking Red Wine

रेस्वेराट्रॉल एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे आपके बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। इतना ही नही इस प्रक्रिया से आपके आने वाले नए बाल भी मजबूत बनते हैं। इसके लिए हेयर वाश करने के बाद अपने कंडीशनर की कुछ बूंदे रेड वाइन में डाल कर एक पेस्ट बनाएं और बालों पर लगाकर 2-3 मिनट रखें उसके बाद सादे पानी से धो लें।

लिवर के लिए Benefits Of Drinking Red Wine

हम इस बात को स्पष्ट कर दें कि अगर कोई पहले से ही लिवर संबंधी समस्या से ग्रस्त है, तो उसे रेड वाइन का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा रेड वाइन में मौजूद रेस्वेराट्रोल के एंटीआक्सीडेंट प्रभाव के कारण हो सकता है। साथ ही ध्यान रहे कि इसका अधिक सेवन लिवर की क्षति का कारण भी बन सकता है।

मस्तिष्क के लिए Benefits Of Drinking Red Wine

रेड वाइन के फायदे मस्तिष्क के लिए भी हो सकते हैं। इसका सेवन मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के लिए लाभकारी हो सकता है। मस्तिष्क पर इसका सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसा रेड वाइन में मौजूद रेस्वेराट्रोल के कारण हो सकता है। यह प्रभाव काफी हद तक रेड वाइन की मात्रा पर भी निर्भर करता है। इसका जरूरत से ज्यादा सेवन अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का कारण बन सकता है।

कैंसर से बचाए Benefits Of Drinking Red Wine

वाइन पीने से प्रोस्टेट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी ठीक हो जाती है। इसमें पाया जाने वाला रिजवेट्रॉल, न केवल जवां बनाता है बल्कि यह कैंसर की सेल को ग्रो होने से भी रोकता है। पौरुष ग्रंथि के उतकों में पनपने वाला यह कैंसर अक्सर उम्रदराज लोगों में पाया जाता है। आमतौर पर पौरुष ग्रंथि अखरोट जैसी होती है, लेकिन कैंसर की चपेट में आने के बाद इसके आकार में वृद्धि होने लगती है और पेशाब का प्रवाह रुकने लगता है। पर अगर आप वाइन पीने वालों में से हैं तो आओ काफी हद तक सुरक्षित हैं।

डाइजेस्टिव सिस्टम सुधारे Benefits Of Drinking Red Wine

डेली माइनर क्वांटिटी में वाइन पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इससे पेट में बना हुआ अल्सर भी काफी हद तक कम हो जाता है। रेड वाइन, पेट में पनप रहे कुछ खतरनाक तरह के बैक्टीरिया को भी ढूढ़ कर मारता है। जिससे आप काफी हद तक स्वस्थ और हेल्दी महसूस करते हैं।

Benefits Of Drinking Red Wine

READ ALSO : Onion Juice Benefits For Hair Growth घर में रखा प्याज बालों को बढ़ाने में करें मदद

READ ALSO : Benefits Of Drinking Beer बियर पीने से होंगे कई फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

RCB 250 Match: IPL में अपने 250 मैच पूरे करेगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, देखें Winning Percentage और अन्य आंकड़ें
‘भाग्य लक्ष्मी’ फेम Maera Mishra ने रचाई सगाई, चांदी के लहंगे में गिराई बिजली -Indianews
Arunachal Pradesh Landslide: अरूणाचल प्रेदश में बड़ा हादसा, लैंडस्लाइड के साथ बहा चीन बॉर्डर को जोड़ता Highway-Indianews
Rajasthan: तकनीकी खराबी के कारण भारतीय वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, जैसलमेर में हुई आपातकाल लैंडिंग-Indianews
कुत्ते से तुलना किए जाने पर Aayush Sharma के छलके आसुं, डेब्यू के बाद का किस्सा किया शेयर – Indianews
IPL 2024: SRH vs RCB के बीच खेला जाएगा मुकाबला, यहां देखें Pitch और Weather Report
History of Mangalsutra in India: भारतीय राजनीति में मंगलसूत्र पर घमासान, जानिए क्या है सुहाग के इस निशानी का इतिहास- indianews
ADVERTISEMENT