होम / Benefits Of Eating Arhar Dal and its Recipe : अरहर की दाल खाने के फायदे और इसकी रेसिपी

Benefits Of Eating Arhar Dal and its Recipe : अरहर की दाल खाने के फायदे और इसकी रेसिपी

India News Editor • LAST UPDATED : January 7, 2022, 4:11 pm IST

Benefits Of Eating Arhar Dal and its Recipe

Benefits Of Eating Arhar Dal and its Recipe : अरहर दाल खाने के कई फायदे हैं। इनके सेवन से कई प्रकार की समस्याओं और पोषक तत्वों की कमी दूर होती है। दरअसल अरहर दाल में फोलिक एसिड(Folic Acid), आयरन(Iron), प्रोटीन(Protein), कैल्शियम(Calcium), मैग्नीशियम(Magnesium), फॉस्फोरस(Phosphorous) और पोटैशियम(Potassium) पाया जाता है।

साथ ही इसमें जिंक, कॉपर, सिलेनियम और मेंगनीज जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जिसकी मदद से शरीर का पाचन तंत्र सही रहता है। साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिसकी मदद से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

आप कई तरह से इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन कई लोगों के लिए अरहर की दाल के नुकसान भी इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद ही ऐसे लोग इस दाल का सेवन करें। तो आईए जानते है कि अरहर की दाल के क्या-क्या फायदे होते है। और इसकी क्या रेसिपी है।

इम्यूनिटी Benefits Of Eating Arhar Dal and its Recipe

अरहर की दाल में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं अरहर की दाल का रोजाना एक कटोरी सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता हैअरहर की दाल में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

डायबिटीज Benefits Of Eating Arhar Dal and its Recipe

अरहर की दाल में एंटीआॅक्सीडेंट के गुण भरपूर पाए जाते हैं इतना ही नहीं ये काम्प्लेक्स काबोर्हाइड्रेट का भी अच्छा सोर्स है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

मोटापा

बढ़े हुए वजन की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में दाल को शामिल करें। अरहर की दाल में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो वजन कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

ब्लड शुगर को कंट्रोल

अरहर की दाल पोटेशियम से भरपूर होती है। पोटेशियम, वैसोडिलेटर के रूप में कार्य करने के लिए जाना जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है। यदि आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, तो आप हृदय रोगों की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में आपको अपनी डाइट में अरहर की दाल को शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

वजन घटाने में

जब आप अपने आहार में प्रोटीन की अधिक मात्रा वाला भोजन शामिल करते हैं तो आप लंबे समय तक तृप्त रहते हैं। ऐसे में रोजाना डाइट में अरहर की दाल को शामिल करने से आपको अपने वजन को घटाने के लक्ष्यों को पूरा करने में काफी मदद मिल सकती है। ऐसे में आप वसायुक्त और आॅइली फूड यानी चिकनाई वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से दूर रह सकते हैं, जो केवल कैलोरी को बढ़ाते हैं।

पाचन स्वास्थ्य

अरहर दाल आहार फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो पाचन तंत्र को बढ़ाने में योगदान देती है। फाइबर, मल को ऊपर उठाने में एक उठाने में एक अहम रोल निभाता है, साथ ही कब्ज और ब्लोटिंग को कम करने में मदद करता है।

अरहर की दाल बनाने के लिए सामग्री

1 कप अरहर दाल
1 प्याज , पतला काट ले
1 इंच अदरक , कस ले
1/2 छोटा चमच्च हल्दी पाउडर
1 टमाटर , बारीक काट ले
1 इंच दाल चीनी
नमक , स्वाद अनुसार
1 बड़ा चमच्च निम्बू का रस
5 टहनी हरा धनिया , बारीक काट ले
1 बड़ा चमच्च घी
4 कली लहसुन
1/2 छोटा चमच्च जीरा
2 सुखी लाल मिर्च

अरहर की दाल बनाने के लिए विधि

अरहर की दाल बनाने के लिए सबसे पहले दाल को प्रेशर कुकर में पका ले। इसके लिए दाल, प्याज, अदरक, हल्दी पाउडर, नमक, दाल चीनी और 2-1/2 कप पानी डाले। मिलाए और कुकर को बंद कर ले। 2 सिटी आने तक तेज आंच पकाए।

2 सिटी आने के बाद, आंच को धीमा कर ले और 3 से 4 मिनट्स तक पकने दे। 4 मिनट के बाद, गैस बंद कर दे। प्रेशर को निकलने दे। प्रेशर के निकलने के बाद, दाल को अच्छी तरह से मिला ले।

इस दाल को एक बाउल में निकाल दे। निम्बू का रस और हरा धनिया डाले और अच्छी तरह से मिला ले। अब इसका तड़का तैयार करेंगे। एक छोटे कढ़ाई में घी डाले।

इसमें जीरा, लहसुन, सुखी लाल मिर्च डाले और 15 सेकण्ड्स तक पकने दे। इस तड़के क दाल में डाले और गरमा गरम परोसे। अरहर की दाल को सेव टमाटर की सब्जी और फुल्के के साथ दिन के खाने के लिए परोसे।

Read more : Benefits Of Using Turmeric: हल्दी का उपयोग करने के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Everest Masala: एवरेस्ट मसाले को लगा झटका, खतरनाक केमिकल मिलने पर सिंगापुर में बैन- indianews
प्लास्टिक सर्जरी नहीं Rajkummar Rao ने करवाए थे चिन फिलर्स, सबसे सामने कबुली बात -Indianews
Doordarshan: दूरदर्शन Logo के कलर में हुआ बदलाव, मचा बवाल, विपक्ष ने भी उठाया सवाल
Lawrence Bishnoi: बड़ी वारदात को अंजाम देगा लॉरेंस बिश्नोई गैंग! मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम में आया हैरान कर देने वाला कॉल-Indianews 
Ajay Devgn ने बेटी Nysa की खास तस्वीर की शेयर, प्यार भरे नोट के साथ किया बर्थडे विश – Indianews
NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews 
लारिसा बोन्सी नहीं ये हैं Aryan Khan की गर्लफ्रेंड, रेस्तरां जाते हैं बंद करवा देते हैं CCTV -Indianews