Wednesday, December 8, 2021
HomeHealth TipsBenefits Of Eating Cardamom इलायची है सेहत के लिए बड़ा खजाना, जानिए...

Benefits Of Eating Cardamom इलायची है सेहत के लिए बड़ा खजाना, जानिए इलाइची खाने के फायदे

इंडिया न्यूज : 

Benefits Of Eating Cardamom : आज हम आपको इलायची के बारे में बतायेंगे। क्या आप जानते हैं छोटी इलायची जिसका प्रयोग मसालों में होता है। वैसे तो इलायची के बारे लोग यही जानते हैं कि ये दो प्रकार की होती है एक छोटी इलायची और दूसरी बड़ी इलायची।

हम आपको बताते हैं कि इलायची कितने प्रकार की होती है। इलायची 6 प्रकार की होती हैं यह आपके स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक हो सकता है।

(Benefits Of Eating Cardamom )

अगर हम इलायची खाने के फायद के बारे में बात करें तो इलायची में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिससे हम कई गंभीर बीमारियों से बचते हैं। ये दो प्रकार की होती है एक हरी इलायची जिसे हम छोटी इलायची के नाम से जानते हैं और दूसरी बड़ी इलायची ये काले रंग की मोटी इलायची होती है।

जिसका उपयोग मसालों में किया जाता है हालांकि छोटी इलायची को भी हम कभी-कभी मसालो में उपयोग करते हैं लेकिन ये पूजा पाठ के लिए ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इलायची के हेल्थ बेनिफिट से अवगत करवाएंगे।

कितने प्रकार की होती है इलायची, जानिए (Benefits Of Eating Cardamom)

वैसे तो इलायची के बारे लोग यही जानते हैं कि ये दो प्रकार की होती है एक छोटी इलायची और दूसरी बड़ी इलायची। लेकिन हम आपको बताते हैं कि इलायची कितने प्रकार की होती है। इलायची छ: प्रकार की होती हैं आइए अब हम आपको बताते हैं कि ये छ: प्रकार की इलायची कौन-कौन सी हैं।
* हरी इलायची
* काली इलायची
* छोटी इलायची
* बड़ी इलायची
* नेपाली इलायची
* भूरी इलायची

जानिए इलाइची खाने के फायदे 

इलायची के कई सारे स्वास्थ्य लाभ है यह हमारे शरीर के लिए काफी बेनिफिशियल है। अधिकतर इलायची का प्रयोग मिठाई यह किसी मीठे पदार्थ में किया जाता है। सर्दी-खांसी या गले की खराश की समस्या रहती है, तो ऐसे में हरी इलायची बेहद फायदेमंद रहेगी।

रात को गुनगुने पानी के साथ इलायची को चबा-चबाकर खाएं। इलायची का सेवन करने से पेट में अल्सर की समस्या से छुटकारा मिलता है। क्योंकि इलायची के रोजाना सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है।

(Benefits Of Eating Cardamom)

भोजन के बाद इलायची के सेवन करने से मुंह की दुर्गंध दूर करने के साथ दांतों की कैविटीज की समस्या से भी निजात मिलती है। सब्जियों में भी खुशबू के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे खनिज पदार्थ मौजूद हैं। इंसान के रक्त, शरीर में मौजूद तरल और ऊतकों का प्रमुख तत्व पोटेशियम है। इलाइची में ये भरपूर मात्रा में होता है।

फेफड़ों की समस्या दूर करे (Benefits Of Eating Cardamom )

छोटी इलायची से फेफड़ों में रक्तसंचार तेज गति से होने लगता है। इससे सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है। आयुर्वेद में इलायची की तासीर गर्म मानी गई है, जो कि शरीर को गर्मी देती है।

जानिए दिल के लिए लाभदायक (Benefits Of Eating Cardamom )

आजकल हृदय रोग आम हो गया है यानी अक्सर लोगों की दिल की धड़कन कम हो जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि दिल की धड़कन को सही रखने में छोटी इलायची का सेवन बहुत कारगर साबित होता है।

जानिए ब्लडप्रेशर में लाभदायक (Benefits Of Eating Cardamom )

छोटी इलायची का सेवन रक्तचाप नियंत्रण में कारगर होती है। मानव शरीर में अधिकतर बीमारियां उच्च रक्तचाप के कारण जन्म लेती हैं। सुबह गर्म पानी के साथ तीन इलायची का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रण में किया जा सकता है। इस लिये हमें इलायची का सेवन करना चाहिए।

(Benefits Of Eating Cardamom) 

Read Also :Besan Ka Sheera घर में बनाएं पंजाबी स्टाइल बेसन का शीरा 

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE