Thursday, January 20, 2022
HomeHealth TipsBenefits Of Eating Green Chillies स्वस्थ रहने के लिए हरी मिर्च खाने...

Benefits Of Eating Green Chillies स्वस्थ रहने के लिए हरी मिर्च खाने के क्या है फायदे

Benefits Of Eating Green Chillies : हरी मिर्च व लाल मिर्च के बिना व्यंजनों की दुनिया अधूरी है। यह अपने तीखेपन के लिए जानी जाती है और इसे खाने का जायका बढ़ाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। कई व्यंजनों के साथ ही हरी मिर्च का अचार भी बहुत चाव से खाया जाता है। हरी मिर्च की खासियत सिर्फ तीखेपन तक सीमित नहीं है, इसके औषधीय गुणों की पुष्टि हुई है।

हरी मिर्च के तमाम गुणों की चर्चा हम इस लेख में करने जा रहे हैं। हमारे साथ जानिए हरी मिर्च के फायदे। हरी मिर्च स्वस्थ रखने के साथ-साथ बीमारी की अवस्था में कुछ लक्षणों को कम भी कर सकती है। तो आईए जानते है कि हरी मिर्च खाने के फायदे क्या-क्या है।

READ ALSO : Pippali Will Remove Stomach Problem पिप्पली पेट की समस्याओं में कैसे काम आती है

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए Benefits Of Eating Green Chillies

कमजोर प्रतिरक्षा यानी इम्यूनिटी के कारण सर्दी-जुकाम, एलर्जी या शारीरिक कमजोरी की समस्या हो सकती है। ऐसे में हरी मिर्च का उपयोग प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधारने में फायदेमंद हो सकता है। हरी मिर्च में विटामिन-ए, विटामिन-सी, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। हरी मिर्च में पाए जाने वाले ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं।

हृदय के स्वास्थ्य के लिए Benefits Of Eating Green Chillies

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी हरी मिर्च का उपयोग किया जा सकता है। हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो मिर्च को तीखा और स्वास्थ्यवर्धक बनाता है। यह कंपाउंड हृदय रोगों की समस्या को दूर करने और हृदय को सुरक्षा प्रदान करने में फायदेमंद हो सकता है।

 मधुमेह की समस्या में Benefits Of Eating Green Chillies

रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने पर मधुमेह की समस्या हो सकती है। इस समस्या को दूर करने के लिए हरी मिर्च फायदेमंद हो सकती है। हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जैसा कि ऊपर भी बताया जा चुका है। कैप्साइसिन नामक कंपाउंड में एंटीडायबिटिक गुण पाया जाता है। यह गुण मधुमेह को कम करने में मददगार हो सकता है। यह शोध पेपर एनसीबीआई की साइट पर उपलब्ध है। अगर कोई मरीज मधुमेह की दवा ले रहा है, तो वो हरी मिर्च का सेवन डॉक्टर से पूछकर ही करे।

एंटीऑक्सीडेंट से है भरपूर Benefits Of Eating Green Chillies

हरी मिर्च एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। एंटीआक्सीडेंट का प्रभाव आक्सीकरण को रोक सकता है। आक्सीकरण एक रासायनिक प्रतिक्रिया है, जो फ्री रेडिकल्स का उत्पादन कर सकती है, जिससे कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा, यह गुण आक्सीडेटिव स्ट्रैस को भी दूर करने में मददगार हो सकता है, जो पुरानी बीमारियों जैसे झ्र अस्थमा, मधुमेह और अल्जाइमर के बढ़ने का कारण बनते हैं।

पाचन क्षमता को करे दुरुस्त Benefits Of Eating Green Chillies

पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में भी हरी मिर्च अहम भूमिका निभा सकती है। हरी मिर्च गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार पर सकारात्मक प्रभाव दिखा सकती है। दरअसल, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों में अपच के लक्षण, दस्त और कब्ज जैसी समस्याएं शामिल हैं, जो बिगड़े हुए पाचन तंंत्र का परिणाम होती हैं। मिर्च में कैप्साइसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है। कैप्साइसिन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्या को दूर करने में मददगार हो सकता है। एक अन्य शोध में पाया गया है कि हरी मिर्च में कैप्सिकम नामक पदार्थ पाया जाता है, जो पाचन क्षमता को सुधारने में मदद कर सकता है।

वजन कम करने में Benefits Of Eating Green Chillies

मोटापे के कारण स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हरी मिर्च का उपयोग मोटापे की समस्या से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हो सकता है। हरी मिर्च में पाया जाने वाला कंपाउंड कैप्साइसिन इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकता है। दरअसल, कैप्साइसिन में एंटीओबेसिटी गुण होता है। यह गुण मोटापे को दूर करने के साथ ही वजन को नियंत्रित करने में भी फायदेमंद हो सकता है। साथ ही मिर्च मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है।

रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए Benefits Of Eating Green Chillies

बढ़ता हुआ रक्तचाप हृदय की समस्या के साथ ही कई समस्याओं का कारण बन सकता है। हरी मिर्च में पाया जाने वाला कैप्साइसिन इस समस्या को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। इसमें एंटीहाइपरटेंसिव गुण पाया जाता है। यह गुण रक्तचाप को नियंत्रित करने में फायदेमंद हो सकता है।

आंखें के लिए Benefits Of Eating Green Chillies

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए हरी मिर्च फायदेमंद हो सकती है। मिर्च में बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों को स्वस्थ रखने के साथ दृष्टि को बढ़ाने में मदद करता है। हरी मिर्च में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे पोषक तत्वों के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। हरी मिर्च में पाए जाने वाले ये गुण और पोषक तत्व आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। यह उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन की समस्या को कुछ हद तक कम करने में मददगार हो सकते हैं।

तनाव को दूर करने के लिए Benefits Of Eating Green Chillies

हरी मिर्च मूड ठीक करने और तनाव को दूर करने में भी फायदेमंद हो सकती है। मिर्च में पाया जाने वाला कैप्साइसिन नामक कंपाउंड तनाव कम करने और मूड़ को ठीक करने में फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, इस विषय पर अधिक शोध उपलब्ध नहीं है।

बैक्टीरियल संक्रमण Benefits Of Eating Green Chillies

हरी मिर्च बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण को दूर करने में भी मददगार हो सकती है। इसमें पाए जाने वाले ये गुण बैक्टीरिया की समस्या और इससे होने वाले संक्रमण को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

Benefits Of Eating Green Chillies

READ ALSO : Onion Juice Benefits For Hair Growth घर में रखा प्याज बालों को बढ़ाने में करें मदद

READ ALSO : Benefits of Carrot and Beet Juice सर्दियों में गाजर और चुकंदर के जूस पीने के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE