होम / Benefits of Figs and Milk अंजीर और दूध पीने के फायदे

Benefits of Figs and Milk अंजीर और दूध पीने के फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 17, 2021, 10:42 am IST

Benefits of Figs and Milk : अंजीर खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। अंजीर का सेवन सर्दियों में दूध के साथ करना सबसे उत्तम माना गया है। यदि आप लगातार 1 सप्ताह तक इसका सेवन रात को या सुबह दूध के साथ 2-3 अंजीर उबालकर करते है तो आपको इसकी ताकत का अनुभव होने लगेगा कि यह कितना असरकारक है।

आज हम आपको बताएंगे दूध और अंजीर के सेवन से हमें क्या फायदे हैं। रात को सोने से पहले 3 से 4 पके अंजीर दूध में उबालकर उनका सेवन करने से आप कब्ज और बवासीर की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। अंजीर को दूध में उबालकर-उबाला हुआ अंजीर खाकर वही दूध पीने से शक्ति में वृद्धि होती है तथा खून भी बढ़ता है। मुंह के छालों के लिए अंजीर बहुत लाभदायक है। दिन में दो बार अंजीर का रस मुंह के छालों पर लगाने से बहुत जल्द आराम मिलता है।

मौसमी फलों और सब्जियों के अलावा, एक भोजन जो विशेषज्ञ सर्दियों के दौरान खाने की सलाह देते हैं, वह है ड्राई फ्रूट्स और नट्स। ड्राई फ्रूट्स लगभग सभी जरूरी पोषक तत्वों से भरे होते हैं और हमारे समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं।

उदाहरण के लिए अंजीर को लें। यह फल फिगस नामक पेड़ से आता है और सदियों से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का हिस्सा रहा है। हेल्थ प्रैक्टिशनर और न्ट्रीशिनिस्ट शिल्पा अरोड़ा के अनुसार अंजीर घुलनशील फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स के साथ-साथ आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और कैल्शियम और विटामिन से भरपूर होते हैं। और अगर सही मात्रा में खाया जाए तो अंजीर कब्ज, खांसी, अस्थमा, डायबिटिज, हाइपरटेंशन के इलाज में मदद कर करता है।

अंजीर और दूध के फायदे Benefits of Figs and Milk

सबसे पहले आप एक गिलास दूध ले और इसमें तीन ड्राई अंजीर डाल दें। अब इसे उबलने दें और इसमें दो से तीन केसर भी डाल दें। आप अंजीर को आधा कप गर्म पानी में भिगोकर और फिर इसे आधा कप दूध में उबालकर भी पेय को पतला कर सकते हैं। ऐसे लोग जो लैक्टोज इंटॉलरेंस की समस्या से पीड़ित हैं वह सोया मिल्क ओट्स मिल्क या बादाम का दूध भी इस्तेमाल में ले सकते हैं।

अंजीर और दूध के फायदे Benefits of Figs and Milk

कब्ज से राहत Benefits of Figs and Milk

हेल्दी फाइबर से भरपूर अंजीर कब्ज का इलाज करने में काफी अच्छे से काम करता है। इससे डाइजेशन में सुधार होता है, और खाना पचाने में मदद मिलती है।

वेट मैनेमेंट Benefits of Figs and Milk

हम सर्दियों के दौरान हम ज्यादा खाने लगते जाते हैं। लड्डू, पंजीरी, हलवा और बहुत कुछ – हमें चुनने के लिए कई स्वादिष्ट विकल्प मिलते हैं। इससे बाद में वजन बढ़ने लगता है। तब अंजीर दूध बचाव के लिए आता है। यह न सिर्फ आपको लंबे समय तक भरा रखता है, बल्कि वजन बढ़ने से भी रोकता है।

आपको गर्म रखता है Benefits of Figs and Milk

रात में अंजीर का दूध आपको गर्म रखने और सर्दियों में अच्छी नींद लेने में मदद करता है। यह आगे चलकर सर्दी और फ्लू सहित मौसमी संक्रमणों को रोकने में मदद करता है।

Benefits of Figs and Milk

READ ALSO : Benefits of Eating Pistachios पिस्ता खाने से होगी समस्याए दूर

READ ALSO : Benefits of Eating Liquorice मुलेठी है सेहत के लिए फायदेमंद

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT