होम / Benefits Of Good And Deep Sleep : अच्छी नींद बहुत सारी समस्याओं को कम करती है।

Benefits Of Good And Deep Sleep : अच्छी नींद बहुत सारी समस्याओं को कम करती है।

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 20, 2022, 11:52 am IST

Benefits Of Good And Deep Sleep

Benefits Of Good And Deep Sleep : कोरोना और ओमिक्रॉन का खतरा इस कदर बना हुआ है कि सभी लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में लगे हुए है। लेकिन कुछ खाने की चीजें ऐसी भी होती है, जो इम्यूनिटी के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। क्योंकि किसी भी बीमारी से बचाव में इम्यूनिटी की बहुत जरूरी भूमिका होती है। अच्छे खानपान के अलावा अच्छी नींद से भी इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है।

आयुर्वेद के अनुसार अच्छी नींद लेना हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों को कंट्रोल में रखती है। कोरोना और ओमिक्रॉन के हल्के लक्षणों में आपकी इम्यूनिटी एक अच्छी दवा की तरह काम करती है। अच्छे खानपान, अच्छी नींद और सही लाइफस्टाइल से इम्यूनिटी को बेहतर बनाया जा सकता है। अच्छी नींद बहुत सारी समस्याओं को कम करती है।

READ ALSO : Green Tea And Tomato Scrub : घर पर ग्रीन टी और टमाटर का स्क्रब कैसे तैयार करें

रात में अच्छी नींद लेने से बढ़ती है इम्यूनिटी 

आज कल लोग ज्यादा से ज्यादा समय कंप्यूटर, टीवी या मोबाइल पर चिपके रहते हैं। इसका असर उनके स्लीपिंग पैटर्न पर भी पड़ता है। इस कारण से धीरे-धीरे उनकी इम्यूनिटी कमजोर होती जा रही है और जल्द ही बीमार हो जाते है। कोरोना के लक्षण में भी डॉक्टर्स खूब सोने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे रिकवरी जल्दी होती है। अच्छी और गहरी नींद के कई फायदों के बारे में आज बता रहे है।

READ ALSO : Bread French Toast Recipe : बच्चो के लिए घर पर बनाएं ब्रेड फ्रेंच टोस्ट

नींद से हमारे दिमाग और शरीर के इलाज

आप कितना सोते हैं इसका आपकी जिंदगी, सेहत और खुशी से सीधा संबंध है. नींद हमारे दिमाग और शरीर के इलाज में अहम भूमिका निभाती है। नींद से अच्छा मेडिटेशन कुछ और नहीं हो सकता। हम सब जानते हैं मेडिटेशन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से हमारे लिए कितना लाभकारी होता है। नींद पूरी ना होने पर बीमारी से ठीक होने में काफी समय लग जाता है। इससे काम करने की क्षमता कम हो जाती है, पाचन तंत्र खराब हो जाता है और आपको आराम महसूस नहीं होता है।

READ ALSO : 6 Tips Of Remove Dandruff : सर्दियों के मौसम में रूसी या डैंड्रफ से परशान है तो अपनाए ये 6 टिप्स

रात में अच्छी नींद लेने के फायदे

अच्छी और पूरी नींद लेने से ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि ये स्ट्रेस हार्मोन को भी कम करती है। ये शरीर को अंदर से साफ करती है और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है। कुल मिलाकर अच्छी नींद आपको हर बीमारी से बचा कर रखती है।

READ ALSO : Hot And Sour Soup Recipe : सर्दियों में घर पर बनाएं हेल्दी व टेस्टी हॉट एंड सॉर सूप

अच्छी नींद कैसे ले सकते है

कुछ लोगों को नींद ना आने की दिक्कत होती है, ऐसे लोगों के लिए कुछ खास टिप्स होती हैं। जैसे कि जल्दी उठने की कोशिश करें, 30 मिनट तक धूप में रहें, हर दिन प्राणायाम करें, एक्सरसाइज करें, खूब सारा पानी पिएं, डिनर जल्दी करें और हल्का ही खाएं, सोने से एक घंटे पहले मोबाइल-लैपटॉप को बंद कर दें, सोने से पहले प्राणायाम या कुछ पढ़ने की आदत डालें।

Benefits Of Good And Deep Sleep

READ ALSO : Tips For Soft And Smooth Skin : सॉफ्ट व स्मूथ स्किन पाने के लिए जानें आसान टिप्स

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT