होम / Benefits of Gudhal Flower : गुड़हल फूल के फायदे जान कर हो जाएंगे हैरान, इन रोगो से मिलेगा छुटकारा

Benefits of Gudhal Flower : गुड़हल फूल के फायदे जान कर हो जाएंगे हैरान, इन रोगो से मिलेगा छुटकारा

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 13, 2021, 10:17 am IST

Benefits of Gudhal Flower : अक्सर हम फूलों को उनकी सुंदरता के कारण घर में रखना पंसद करते हैं। या फिर हम बगीचों की की शोभा को बढ़ाने के लिए उन्हें बगीचे में लगाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है। ये जो आपके बगीचे या घर की सुंदरता बढ़ाने का कार्य करते हैं। वे आपके स्वास्थ और आपके शरीर की सुदंरता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

गुड़हल का फूल हम सब ने देखा ही होगा है। और इसका इस्तेमाल साज-सज्जा के लिए या फिर पूजा आदि में किया ही होगा। लेकिन कभी इसका इस्तेमाल अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए नहीं किया होगा। इस फूल के बहुत से लाभ होते हैं। आज हम आपको उनके ही बारे में बताने जा रहे हैं।

1. हीमोग्लोबिन में है फासदेमंद (Benefits of Gudhal Flower)

हीमोग्लोबिन में फायदेमंद 20 से 30 गुड़हल की कलियों को छाया में सुखाकर बारीक पीस लें। अब इसे एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लें। शरीर में खून की कमी में सुधार के लिए इसे दिन में दो बार आधा चम्मच शहद के साथ लें।

2. मधुमेह में भी है लाभदायक (Benefits of Gudhal Flower)

गुड़हल के फूल को रात भर पानी में भिगो दें और अगले दिन इसे छान लें, और सुबह इसे घूंट-घूंट कर पीएं। इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा। इस्तेमाल से पहले आप अपना शुगर लेवल चेक कर लें और पीने के बाद भी। यदि आपको कुछ नुकसान जैसा लगे तो न पीएं।

3. गुड़हल की चाय भी है फायदेमंद (Benefits of Gudhal Flower)

गुड़हल के फूल की चाय गुड़हल के फूल की चाय डायबीजीट और बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए एक गिलास उबलते पानी में 5 गुड़हल की पंखुड़ियां को डालें। 2 से 3 मिनट उबालने के बाद आंच से उतार लें। अब इसे एक बर्तन में छान लें और ठंडा होने दें। हल्का गुनगुना ही पी लें।

4. बालों के लिए इस तरह लाभदायक है गुड़हल का फूल (Benefits of Gudhal Flower)

अगर आप बालों में रूसी की समस्या से परेशान हैं। तो गुड़हल का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुड़हल के फूल के रस में बराबर मात्रा में तिल का तेल मिला लें और इसे उबाल लें। तेल बाकी रहने पर उतारकर छान लें। इस तेल को लगाने से रूसी (डैंड्रफ) खत्म हो जाता है। गुड़हल के फूल का तेल भी बालों के लिए लाभदायक है।

इसे बनाने के लिए आप कुछ फूलों को लेकर नारियल तेल में डालकर धीमी आंच पर पका लें। अब ठंडा करके कांच के बोतल में स्टोर कर लें। अब जब भी आपको लगाना हो तो थोड़ा सा गुनगुना करके लगा लें। सप्ताह में दो बार जरूर इस तेल को अपने बालों पर लगाएं। इससे आपके बालों लंबे व मजबूत होगें।

Also Read : Benefits of Jumping Jacks : सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें