होम / Benefits Of Healthy Food फूड कम्पास से जानें क्या खाना है हेल्थ के लिए फायदेमंद

Benefits Of Healthy Food फूड कम्पास से जानें क्या खाना है हेल्थ के लिए फायदेमंद

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 17, 2021, 5:53 am IST

Benefits Of Healthy Food अगर आपको पता चले किस चीज को खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा और किस चीज को खाना वेस्ट हो जाएगा, तो आप बहुत सलेक्टिव हो जाएंगे। अमेरिका की टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का दावा है कि आपकी सेहत के लिए रसभरी और बादाम श्रेष्ठ हैं, जबकि इंस्टेंट नूडल्स और चॉकलेट पुडिंग सबसे ज्यादा खतरनाक। पोषक तत्वों यानी न्यूट्रिएंट्स की मौजूदगी के आधार पर 8032 फूड आइटम्स का विश्लेषण करने के बाद साइंटिस्टों ये बात कही है। वैज्ञानिकों ने इस सिस्टम को फूड कंपास नाम दिया है।

फूड कंपास ऐसा न्यूट्रिएंट प्रोफाइलिंग सिस्टम है, जो फूड आइटम्स को उनके संभावित फायदों और कमियों के आधार पर 100 में से नंबर देता है। इस सिस्टम का कांसेप्ट तैयार करने वाले प्रोफेसर दारीश मोजफेरियन के मुताबिक फूड कंपास लोगों को स्वस्थ विकल्प चुनने, कंपनियों को हेल्दी प्रोडक्ट्स बनाने को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार किया गया है। यह 54 पोषण संबंधी विशेषताओं के आधार पर स्कोर देता है, जो डायबिटीज, हार्ट और कैंसर जैसी खानपान संबंधी बीमारियों से जुड़ी हैं।

रसभरी टॉप (Benefits Of Healthy Food)

अपने पोषक गुणों के कारण 100 अंकों के साथ रसभरी इस लिस्ट में टॉप पर है, जबकि इंस्टेंट नूडल्स को सोडियम की बहुत ज्यादा मात्रा के कारण 100 में से सिर्फ 1 नंबर दिया गया है।

बर्गर-पास्ता पस्त (Benefits Of Healthy Food)

इसके अलावा सेहत पर असर के मामले में सोया सॉस के साथ व्हाइट राइस, आइसक्रीम जितना ही नुकसानदायक है। यही हाल चीज बर्गर और पास्ता का। दोनों में एक अंक का ही अंतर है। पास्ता को 7 स्कोर दिया गया है।

फल-सब्जी बेस्ट (Benefits Of Healthy Food)

चार्ट में शीर्ष पर फल, सब्जियां और नट्स (69-79) है। मीट कैटगरी में सीफूड (67) और पोल्ट्री (42.7) को अच्छा माना गया है। पेय पदार्थों में गाजर का रस (100) और नॉन फैट कैपेचीनो (73) श्रेष्ठ हैं।

स्नैक्स में बादाम बेस्ट (Benefits Of Healthy Food)

मिक्स डिशेज श्रेणी में वेजिटेबल करी (90) को फायदेमंद जबकि चीज़बर्गर (8) को सबसे खराब का तमगा मिला है। स्नैक्स श्रेणी में बादाम (78) ने बाजी मारी है, जबकि डेजर्ट के रूप में मिल्क चॉकलेट बार (1) को सबसे बुरा माना गया है। इतना ही नहीं फ्रॉस्टेड फ्लेक्स भी 15 अंकों के साथ सेहत के लिए अच्छी चीजों में जगह नहीं बना पाए हैं।

क्या कहते हैं जानकार (Benefits Of Healthy Food)

एक्सपर्ट्स का कहना है जिन फूड आइटम्स और ड्रिंक्स का स्कोर 70 से ज्यादा हो उनकी मात्रा बढ़ानी चाहिए। 31-69 स्कोर वाले खानपान कभी-कभी ही खाएं पर 30 से कम स्कोर वाले फूड आइटम्स से परहेज करना चाहिए। फास्ट फूड, स्नैक्स और कोल्ड ड्रिंक (औसत 16) इसी श्रेणी में आते हैं।

Read Also : How To Keep Teeth Healthy हेल्दी दांतों के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

TikTok Ban: एलोन मस्क ने की अमेरिका में टिकटॉक के प्रतिबंध की निंदा, एक्स प्लेटफॉर्म को बैन से हो सकता है फायदा
Israel Nuclear Sites: इजराइल के परमाणु हथियारों पर आया ईरान का बड़ा बयान, क्या बढ़ने वाली है तेल अवीव की मुसीबत?
Salman-Lawrence Bishnoi: सलमान खान के पते पर ‘लॉरेंस बिश्नोई’ को लेने के लिए यूपी के शख्स ने भेजी कैब, पुलिस ने किया गिरफ्तार
China Military Reorganisation: ‘लड़ो और जीतो’ युद्ध, चीन के सबसे बड़े सैन्य पुनर्गठन का शी जिनपिंग ने दिया आदेश
China Flooding: चीन के लिए आई बहुत बुरी खबर, शोधकर्ताओं ने कहा डूब रहे हैं लगभग आधे प्रमुख शहर
Bird Flu Virus: H5N1 बर्ड फ्लू स्ट्रेन का दूध में चला पता, WHO की रिपोर्ट में खुलासा
अचानक डरावनी फिल्म में बदल गई शख्स की जिंदगी! सता रहा जान जाने की खतरा